blogid : 7629 postid : 1347071

इस एक रात ने गुलज़ार-राखी के रिश्ते को हमेशा के लिए खत्म कर दिया था!

Posted On: 18 Aug, 2017 Infotainment में

Pratima Jaiswal

  • SocialTwist Tell-a-Friend

एक तामीर के लिए हसरत, तेरा खानाबदोश बेचारा

शहर में दर-ब-दर भटकता है, तेरा कांधा मिले तो टेकूं.

गुलज़ार साहब की लिखी इस खूबसूरत नज्म में उनकी जिंदगी की कहानी झलकती है. गुलज़ार को हमेशा ही बेहतरीन शायरी और नज्मों के लिए सिर आंखों पर बैठाया जाता है लेकिन जिंदगी की कड़वी सच्चाई ये भी है, जो शख्स दुनिया भर में प्यार बांटता है उसकी जिंदगी में प्यार की कमी सबसे ज्यादा रहती है. जैसे कोई लेखक हर रोज किसी दूसरों की प्रेम कहानियां लिखता है लेकिन उसकी खुद की कोई प्रेम कहानी नहीं होती. गुलज़ार के बारे में कहा जाता है कि उन्हें जिंदगी में एक बार प्यार हुआ और इस प्यार को उन्होंने शादी का मुकाम दिया. मशहूर फिल्म अभिनेत्री राखी के प्यार में गुलज़ार इस कदर दीवाने थे कि कितनी ही नज्में और नगमें उनके लिए लिख दिए लेकिन एक रात ने राखी और गुलज़ार के रिश्ते को बर्बाद कर दिया. आज गुलज़ार के जन्मदिन पर बात करते हैं उनकी लवस्टोरी की.

cover

जब गुलज़ार को राखी से हुआ प्यार

अभिनेत्री राखी ने कॅरियर की शुरूआत बंगाली फिल्मों से की थी. लेकिन 2-3 बंग्ला फिल्मों में काम करने के बाद बंगाली फिल्म निर्देशक अजय बिस्वास से राखी ने शादी कर ली लेकिन शादी ज्यादा दिनों तक चल नहीं पाई और दोनों का तलाक हो गया.तलाक के बाद राखी ने बॉलीवुड से फिल्म जगत में वापसी की और धमेंद्र के साथ जीवन-मृत्यु फिल्म की. इसके बाद राखी फिल्मों में काम करती रही और गुलज़ार उनकी फिल्मों के लिए गीत लिखते रहे. गुलज़ार और राखी को कई फिल्मी इंवेट में एक-साथ देखा गया. 1973 में गुलज़ार ने राखी से शादी करके सबको चौंका दिया. इसके बाद गुलज़ार के नगमों में पहले से कहीं ज्यादा प्यार झलकने लगा. लेकिन शादी से पहले गुलज़ार ने राखी के सामने एक शर्त रखी थी कि वो कभी फिल्मों में काम नहीं करेगी. राखी ने उस वक्त इस शर्त को मान लिया और दोनों ने कई कसमों-वादों के साथ नए रिश्ते की शुरूआत की.

gulzar

शादी के बाद अकेली पड़ने लगी राखी

राखी को हमेशा से लगता था कि शादी के कुछ सालों बाद गुलज़ार उन्हें फिल्मों में काम करने की इजाजत जरूर देंगे या फिर कम से कम अपनी फिल्मों में तो रोल ऑफर करेंगे ही, लेकिन हकीकत राखी की सोच से उलट थी. गुलज़ार ने दूसरी अभिनेत्रियों को अपनी फिल्मों में मौका दिया. साथ ही गुलज़ार अक्सर अपने काम में उलझे रहते जिससे राखी को अकेलापन सताने लगा.

gulzar-rakhi-marrg

इस रात ने बदल दिया राखी और गुलज़ार का रिश्ता

एंटरटेनमेंट न्यूज पोर्टल पिंकविला ने अपने एक लेख “फ्लैशबैक फ्राइडे: अ नाइट विच चेंज्ड गुलज़ार-राखीज़ मैरिज (Flashback Friday : A night which changed gulzar-rakhi’s marriage) में बताया गया है. गुलज़ार और राखी के बीच अक्सर लड़ाई होती थी. राखी जब भी गुलज़ार को फिल्मों में वापसी के लिए मनाने की कोशिश करती गुलज़ार का मूड खराब हो जाता. 1975 में रिलीज हुई उनकी फिल्म ‘आंधी’ के लिए गुलज़ार शूटिंग की बेस्ट लोकेशन ढूंढने के लिए कश्मीर गए थे. उनके साथ राखी भी थी. गुलज़ार काम में लगे हुए थे और राखी अकेले कमरे में बैठी बोर हो रही थी.

gulzar1

सुचित्रा सेन और संजीव कुमार की नोकझोंक

इसी दिन होटल के कमरे में अभिनेता संजीव कुमार और अभिनेत्री सुचित्रा सेन पार्टी कर रहे थे. संजीव कुमार शराब बहुत पीते थे. इस दिन भी कुछ ऐसा ही हुआ वो शराब में धुत्त थे. उन्हें नशे में देखकर सुचित्रा उठकर अपने कमरे में जाने लगी लेकिन संजीव ने सुचित्रा का हाथ पकड़कर उन्हें बैठने का इशारा किया लेकिन सुचित्रा वहां एक पल भी रूकने को तैयार नहीं थी, वहीं संजीव बार-बार उनका हाथ खींचे जा रहे थे. ये देखकर गुलज़ार उन्हें छुड़ाने के लिए सुचित्रा का दूसरा हाथ पकड़कर अपनी तरफ खींचने लगे.

gulzar-daughter

गुलजार पर हुआ राखी को शक!

सुचित्रा को छुड़ाकर गुलज़ार उन्हें उनके कमरे तक छोड़ने गए. उस रात सुचित्रा बहुत गुस्से में थी और फिल्म छोड़ने का मन बना चुकी थी लेकिन गुलज़ार काफी देर तक उन्हें समझाते रहे. जब सुचित्रा को समझा-बुझाकर गुलज़ार वापस अपने कमरे में लौट रहे थे तो सामने राखी खड़ी थी. उन्होंने गुलज़ार से जानना चाहा कि वो इतनी रात को सुचित्रा के कमरे में क्या कर रहे थे? राखी की जिंदगी की सारी खटास बाहर आ गई और उन्होंने होटल में गुलज़ार से ऊंची आवाज में सवाल करने शुरू कर दिए.

rakhee

राखी पर गुलजार ने उठाया था हाथ

शोर-शराबा सुनकर होटल के कर्मचारी भी इकट्ठे हो गए. ये सब देखकर गुलज़ार को गुस्सा आ गया और उन्होंने राखी की बुरी तरह पिटाई कर दी. इस लेख में कहा गया कि होटल स्टाफ के मुताबिक गुलज़ार ने राखी को इतनी बुरी तरह मारा था कि उनका पूरा शरीर नीला पड़ गया था. इस हादसे के बाद राखी अंदर से बुरी तरह टूट गई और अपने आत्म-सम्मान पर ठेस लगने के बाद राखी ने फिल्मों में वापसी का इरादा पक्का कर लिया.

raakhee-gulzar-

शर्त तोड़ी फिल्मों में की वापसी

राखी को पता चला कि यश चोपड़ा अपनी फिल्म ‘कभी-कभी’ के सिलसिले में कश्मीर आए हुए हैं. राखी उनसे मिलने पहुंची और उन्होंने फिल्म में काम करने की इच्छा जाहिर की, इसके लिए उन्होंने गुलज़ार से इजाजत नहीं ली. कहा जाता है कि घटना के बाद गुलज़ार ने राखी को मनाने की बहुत कोशिश की, लेकिन राखी उस हादसे से कभी उबर नहीं पाई.

rakhi-film

कुछ दिनों बाद राखी और गुलज़ार के रास्ते अलग हो गए लेकिन उन्होंने आज तक तलाक नहीं लिया. दोनों के रिश्ते को लेकर मीडिया में कई बातें की जाती है लेकिन अपने रिश्ते की सच्चाई गुलज़ार और राखी से बेहतर कोई नहीं जान सकता…Next

Read More:

महज 15 साल की उम्र में की शादी, जानें राखी के जीवन के कुछ राज

अनुष्का-विराट की लव स्टोरी शुरू हुई थी इस विज्ञापन से

‘मैं आपकी पत्नी से प्यार करता हूं और शादी करना चाहता हूं’, जगजीत सिंह की खूबसूरत लवस्टोरी

महज 15 साल की उम्र में की शादी, जानें राखी के जीवन के कुछ राज
अनुष्का-विराट की लव स्टोरी शुरू हुई थी इस विज्ञापन से
‘मैं आपकी पत्नी से प्यार करता हूं और शादी करना चाहता हूं’, जगजीत सिंह की खूबसूरत लवस्टोरी


Tags:                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran