Menu
blogid : 7629 postid : 1344385

किशोर कुमार मिथुन को मान बैठे थे अपना सबसे बड़ा दुश्मन! 4 शादियां करने वाला वो हीरो जिसकी दीवानी थी मधुबाला

भी ऐसी होती, लेकिन ऐसा होना आसान नहीं है क्योंकि हमेशा लाइमलाइट में जीने वाले सेलिब्रिटी अपनी मर्जी से जीते हैं उन्हें न चार लोगों की बातों से कोई फर्क पड़ता है और न ही समाज के बनाए दकियानूसी रीति-रिवाजों से, उन्हें तो बस अपने मन की करनी होती है. बॉलीवुड में अपने बेबाक अंदाज के लिए कई सितारे जाने जाते हैं. उन सितारों में से एक थे, गायक और अभिनेता किशोर कुमार, जिन्हें प्यार से उनके फैंस ‘किशोर दा’ भी कहकर बुलाते थे.


kishor kumar

किशोर कुमार ने चार शादियां की थी. उन्हें हमेशा से मधुबाला की मौत का जिम्मेदार माना जाता रहा, मधुबाला की मौत के कुछ सालों बाद किशोर कुमार भी तनाव का शिकार रहने लगे थे. माना जाता है कि उसके बाद किशोर ने कई दर्द भरे नगमे गाए. सभी के लिए अलग-अलग मायने रखने वाले किशोर कुमार का आज जन्मदिन है. आइए, जानते हैं किशोर दा की जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें.



बचपन में हुए एक हादसे ने सुरीली बना दी आवाज

किशोर कुमार के बड़े भाई अशोक कुमार ने अपने एक इंटव्यू में कहा था ‘बचपन में किशोर की आवाज बिल्कुल भी सुरीली नहीं थी. गला बैठा हुआ था लेकिन फिर एक दिन मां ने उसे रसोई से आवाज देकर बुलाया, वहां जमीन पर एक धारदार हसिया रखा हुआ था. किशोर का पैर उस पर पड़ गया और वो बहुत तेज की चिल्लाया. इसके बाद किशोर रोजाना जोर-जोर से चिल्लाकर रोता था. जिसके उसकी आवाज खुल गई और पहले से कहीं ज्यादा बेहतर हो गई.



kishore


कुत्तों से नहीं, किशोर से सावधान

किशोर कुमार बिना पैसों के कभी काम नहीं करते थे. कोई मेकर अगर उन्हें आधे पैसे देता और बाकी बाद में लेने को कहता तो वो आधी शूटिंग करके कहते थे, ‘आधी शूटिंग पैसे मिलने के बाद’ उन्होंने अपने घर के बाहर एक बोर्ड लगा रखा था, जिसपर लिखा था ‘किशोर से सावधान’.



ashok


4 शादियां करने वाले किशोर

किशोर कुमार की पहली शादी रूमा गुहा ठाकुरता से हुई थी. दोनों का रिश्ता आठ साल तक चला थी. आठ साल तक यह रिश्ता टिकने के बाद किशोर कुमार ने योगिता बाली से शादी की. यह 1976 की बात है. यह शादी दो साल तक ही टिकी थी. किशोर से अलग होने के बाद योगिता बाली ने मिथुन से शादी कर ली. माना जाता है कि योगिता किशोर के साथ रिश्ते में खुश नहीं थी इसलिए मिथुन के साथ फिल्मों के दौरान ही उनका प्यार परवान चढ़ा और उन्होंने मिथुन से शादी कर ली. अपनी पूर्व पत्नी से इस तरह दूर जाने से किशोर इतने खफा थे, कि उन्होंने मिथुन के लिए गाना भी बंद कर दिया था. लेकिन सालों बाद दोनों के बीच रिश्ते सामान्य हो गए थे.



birthday 1


मधुबाला के साथ बेवफाई का लगता है इल्जाम

किशोर कुमार ने अपनी खूबसूरती के लिए आज भी याद की जाने वाली मधुबाला से भी शादी की थी, लेकिन माना जाता है कि किशोर ने मधुबाला की बीमारी की खबर सुनकर उनसे दूरी बना ली थी. वो 4 महीने में एक बार उनसे मिलने जाया करते थे और अक्सर उनका फोन नहीं उठाते थे. मधुबाला की छोटी बहन मधुर भूषण ने एक इंटरव्यू में कहा था ‘वो मधुबाला से प्यार तो करते थे लेकिन फिर जाने क्यों बदल गए. वो उनसे 4 महीने में एक बार मिलने आते. मधुबाला किशोर की बेरूखी से इतना टूट गई थी कि उन्होंने सजना-संवरना बंद कर दिया था. वो पूरे दिन नाइट गाउन पहने रहती थी’. मधुबाला की मौत के बाद किशोर ने अपनी आखिरी शादी लीना चंदाव्राकर से की थी.



birthday 4



भाई अशोक कुमार के जन्मदिन पर हुई थी किशोर की मौत

अशोक कुमार बॉलीवुड के उन सितारों में से रहे, जिन्हें उनके अलग तरह के किरदारों के लिए जाना जाता है. अशोक कुमार और किशोर के बीच कई बातों को लेकर मतभेद रहा लेकिन सारे मतभेद उस दिन हमेशा-हमेशा के लिए खत्म हो गए, जब अशोक कुमार के जन्मदिन 13 अक्टूबर पर ही किशोर कुमार की मौत की खबर आई.

किसे पता था कि आने वाला पल, यूं किसी के जाने की खबर लेकर आएगा.

मुसाफिर हूं यारो, ना घर है ना ठिकाना

मुझे चलते जाना है… बस चलते जाना. …Next


Read More:

टाइटैनिक नहीं बल्कि इस जहाज का डूबना है इतिहास का सबसे बड़ा समुद्री हादसा, मरे करीब 9343 लोग

67 अरब से लेकर 50 अरब तक का घर, ये है दुनिया के 6 सबसे महंगे घर

चंद्रगुप्त मौर्य की प्रेम कहानी में खलनायक बन गए थे चाणक्य, रखी थी 3 शर्तें

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh