blogid : 7629 postid : 1338498

‘एक हसीना थी एक दीवाना था’ वाले अभिनेता राज किरण क्या अब पागलखाने में हैं!

Posted On: 6 Jul, 2017 Infotainment में

Pratima Jaiswal

  • SocialTwist Tell-a-Friend

‘एक हसीना थी एक दीवाना था, क्या उम्र, क्या समां…क्या जमाना था’.  कर्ज फिल्म का ये गाना आज भी उतना ही सदाबहार है, जितना फिल्म रिलीज के वक्त सुपरहिट हुआ करता था. फिल्म पुर्नजन्म पर आधारित थी. जिसमें ऋषि कपूर की दमदार एक्टिंग की सभी ने तारीफ की थी. फिल्म की कहानी को दर्शकों ने खूब सराहा था. इसकी एक वजह ये भी थी कि उस दौर में पुर्नजन्म वाला फॉर्मूला नया-नया चला था. हालांकि, आज ज्यादातर पुर्नजन्म पर आधारित फिल्में पिटती दिखाई देती हैं.


raj kiran actor

बहरहाल, वापस फिल्म पर लौटते हैं. आपको ऋषि कपूर के अलावा फिल्म में एक और हीरो याद होंगे, जिन्होंने ऋषि के पहले जन्म का करेक्टर ‘मोंटी’ का किरदार निभाया था. ये मशहूर अभिनेता थे राज किरण जिन्होंने लगभग 100 फिल्मों में काम किया था. जिनमें से काफी फिल्में सुपरहिट रही थी लेकिन फिल्मों से अचानक राज किरण गायब हो गए. उन्हीं दिनों खबर उड़ी कि किसी ने उनका अपहरण कर लिया है. वहीं कुछ लोगों का ये भी कहना था कि वो पागलखाने में भर्ती हैं.


raj 3



मिथुन के साथ धूम मचाते थे राज किरण

प्यार का मंदिर और प्यार का देवता फिल्मों में राजकिरण मिथुन के साथ मिलकर दर्शकों की वाह-वाही बटोरने में कामयाब रहे थे लेकिन स्टारडम की वजह से दर्शक मिथुन को ज्यादा पसंद करते थे. उस दौर में बहुत कम हीरो फिल्मों में मूछें रखा करते थे, जिनकी संख्या ना के बराबर थी. राजकिरण हर फिल्म में मूछों के साथ दिखाई दिए. उनकी सबसे दमदार फिल्म ‘अर्थ’ में  उन्होंने शबाना आजमी और स्मिता पाटिल के साथ काम किया था.


raj 1


आखिरी बार शेखर सुमन के साथ आए थे नजर

1994 में राज टीवी पर आखिरी बार शेखर सुमन के सीरियल ‘रिपोर्टर’ में नजर आए थे. उसके बाद दिमागी अवसाद के चलते उनका इलाज शुरू हो गया. पहले यह इलाज मुंबई के बायकुला इलाके के मसीना अस्पताल में चला. इस दौरान उन्हें डायरेक्टर महेश भट्ट देखने गए, भट्ट ने अपने एक इंटरव्यू में उनके बारे में बताया था ‘राज की हालत खराब थी. वह मदद चाहते थे. जब वह अस्पताल से लौटे, तो मैंने कोशिश की. मगर तब तक इंडस्ट्री में उनकी हालत की खबर फैल चुकी थी. राज किरण अपने भाई गोविंद मेहतानी के पास अमेरिका चले गए. वहां उन्होंने कारोबार जमाने की कोशिश की. इस दौरान उनके साथ उनका परिवार भी था.


raj 2


दीप्ति नवल ने चलाया था कैंपेन

राज किरण के साथ कई फिल्मों में काम कर चुकी अभिनेत्री दीप्ति ने उन्हें ढूंढ़ने के लिए सोशल मीडिया पर एक कैंपेन भी चलाया था. कुछ लोगों का कहना था कि राज किरण किसी पागलखाने में नहीं बल्कि अमेरिका में टैक्सी चलाते हैं.  वहीं एक बार अपनी फिल्म की शूटिंग के लिए अमेरिका गए ऋषि ने सोशल मीडिया पर खुलासा किया था कि वो अब पागलखाने में हैं. उनके परिवार ने उन्हें प्रताड़ित किया है और वो करीब 10 सालों से पागलखाने में अकेले हैं. हालांकि, ऋषि की बात को राज के परिवार ने खारिज कर दिया था. उनका कहना था वो खुद नहीं जानते कि राज कहां हैं? ऊपर से मीडिया के सवालों ने उनके जीवन पर असर डालना शुरू कर दिया है.


karz hero


बहरहाल, सच्चाई क्या है इसके बारे में कुछ भी दावे के साथ तो नहीं कहा जा सकता लेकिन इतना जरूर है कि मायानगरी की चकाचौंध ने एक और प्रतिभा को जिंदगी और खुशी से दूर करके ऐसी जगह भेज दिया है, जिसके बारे में किसी को कुछ नहीं पता…Next



इतिहास रचने से पहले ये 5 शख्स हुए थे कई बार फेल

500 करोड़ और 43 लग्जरी गाड़ियों के मालिक योग गुरु हुए कंगाल, लग चुका है 6 महिला के साथ शोषण के आरोप

जब ‘मंटो’ की कहानी के इस शब्द को अश्लील मानकर उन पर चला था मुकदमा



Tags:                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran