Menu
blogid : 7629 postid : 1336293

बेशुमार दौलत के मालिक ये 5 योग गुरू, किसी के पास 5000 करोड़ तो कोई चलाता है लक्जरी कार

‘योग’ कुछ सालों पहले तक सिर्फ भारत तक ही सीमित था बल्कि ये कहिए कि बड़े-बुर्जुग ही योग किया करते थे लेकिन जब से योग को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ के रूप में 21 जून को मनाए जाने की घोषणा हुई है, तब से योग का महत्व बढ़ गया है. अब योग को एक नई पहचान मिली है. अब योग भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में अपनी विशेषताओं के चलते अपनाया जा रहा है.


yog guru2

ऐसे में भारत ही नहीं दुनिया भर में योग गुरूओं का महत्व बढ़ गया है. चलिए, जानते हैं योग गुरूओं से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें. साथ ही आपको इस लेख में पता चलेगा कि आपको स्वस्थ रखने और योग की सलाह देने वाले योग गुरु कितनी संपत्ति के मालिक हैं.


1.बाबा रामदेव


baba


बाबा रामदेव आज ना केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर हैं, उन्होंने योग को एक नई पहचान दी है. साथ ही उनके कारोबार ने भी बहुत अच्छी तरक्की की है. रामदेव की कंपनी ‘पतंजलि’ आज भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. रामदेव के पास करीब 5,000 करोड़ रुपये की संपत्ति है.


2. योगी हरभजन सिंह


yog guru 3


हरभजन सिंह ने भी लोगों को योग सिखाकर अपने कारोबार को आगे बढ़ाया है. हालांकि साल 2004 में उनकी मृत्यु हो चुकी है. वो भारत ही नहीं बल्कि अमेरिका में भी अपने योग से लोगों को स्वस्थ करते थे. आज उनकी संस्था 3HO कई देशों में काम करती है. हर साल वो 100 करोड़ डॉलर से ज्यादा कमाते हैं.


3. भरत ठाकुर


bharat


पावर योगा आजकल लोगों के बीच बेहद मशहूर हो रहा है. भरत ठाकुर अपने कलात्मक योग के लिए विख्यात हैं. भरत मुख्य रुप से प्राणायाम, बंधकर्म, शतकर्म मुद्रा, और ध्यान संबंधी योग के आसान कराते हैं. उनकी कुल संपत्ति 10 करोड़ डॉलर की है.


4. श्री श्री रविशंकर


yoga guru


ऑर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर योग की दुनिया में अपनी ‘सुदर्शन क्रिया’ से प्रचलित हैं.  इस के माध्यम से वो सांस को कैसे और किस प्रक्रिया में शरीर के भीतर लें और उसे बाहर छोड़ें इसकी शिक्षा देते हैं. इनकी कुल संपत्ति करीब 1,100 करोड़ रुपये है.


5. बिक्रम चौधरी

yoga guru 3


बिक्रम चौधरी का नाम आधुनिक योग गुरुओं में शुमार है. इनके योग के पश्चिम देश के लोग खासे दीवाने हैं. भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक बिक्रम चौधरी  हॉट योग गुरु के नाम से जाने जाते हैं. उनके पास करीब 500 करोड़ की संपत्ति है. इसके अलावा उनके पास कई लक्जरी कारें भी हैं. हालांकि, उनपर मिनाक्षी जाफा बौडन ने  उनकी 2011 से 2013 तक योग स्कूल में कानूनी और अंतर्राष्ट्रीय मामलों की हेड ने शोषण का आरोप लगाया था, जिसके बाद अमेरिकी अदालत ने बिक्रम को 6.8 मिलियन डॉलर यानि चार अरब 62 करोड़ 43 लाख 40 हजार का हर्जाना देने कहा. …Next


Read More:

4 करोड़ की कार चलाते हैं विराट कोहली, जानें कितनी कारों के हैं मालिक

इन 5 कॉमेडियन को महंगे पड़ गए अपने जोक्स, किसी को मिला नोटिस तो किसी को जाना पड़ा जेल

5 घंटे से भी कम नींद लेते हैं पीएम मोदी और ये मशहूर सितारे

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh