blogid : 7629 postid : 1321942

दर्शकों का अकाल झेल रहा 85 साल पुराना सिनेमा हॉल बंद, आखिरी दिन रहा हाउसफुल

Posted On: 30 Mar, 2017 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

लाइट, कैमरा और एक्शन और फिर बनकर तैयार होती है एक पूरी फिल्म, जिसमें कई सारे सितारे होते हैं. कई गानें होते हैं, लेकिन वो फिल्म तब हिट मानी जाती है, जब सिनेमा हॉल में लोग उस देखने जाते हैं. देश में कुछ ऐसे पुराने सिनेमा हॉल हैं, जिनका नाम इतिहास के पन्नों में है. उनमें से  एक है ‘रीगल सिनेमा’, जो दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित है लेकिन आज के बाद यहां  कोई फिल्म नहीं दिखाई जाएगी और ऐसा 85 साल साल में पहली बार होगा.



cover





1932 से चल रहा है रीगल सिनेमा

राजधानी दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित रीगल सिनेमा इतिहास में ही याद रहेगा, 1932 में बने इस सिंगल स्क्रीन सिनेमा को आज बंद किया जा रहा है. 1932 में बना राजधानी के पहले प्राइम सिंगल स्क्रीन थिएटर रीगल सालों से दिल्ली में चल रहा था. इस सिनेमा हॉल से जुड़े कर्मचारियों और प्रशंसकों की मांग पर थिएटर में आखिरी दिन ‘राज कपूर की मेरा नाम जोकर’ और ‘संगम’ दिखाई जाएगी.



regal-1




नेहरू, इंदिरा, अटल भी थे रीगल के दीवाने

राजनीति की नामचीन हस्तियां जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, अटल बिहारी वाजपेयी की यादें भी इस थियेटर से जुड़ी हुई है. रीगल थियेटर में तत्कालीन गवर्नर जनरल लॉर्ड माउंटबेटन ने अपनी पत्नी के साथ यहां नाटकों का लुत्फ उठाया है. एक दौर था जब यहां चार आना (25 पैसे) में टिकट मिलता था, फिर यह बढ़कर 2 रुपये फिर पौने तीन रुपये से लेकर अब यह 100 से 200 रुपये तक पहुंच गया है. मगर रीगल जैसी ऐतिहासिक धरोहर में फिल्म देखना लोगों के लिए खास है.




regall



शोमैन राजकपूर का पंसदीदा था रीगल

1932 में शुरू हुआ इस हॉल से शोमैन राजकपूर को विशेष लगाव था, रीगल को ‘नई दिल्ली का प्रीमियर थिएटर’ कहा जाता था. राज कपूर ने अपनी कई फिल्मों का प्रीमियर इस हॉल में कराया था. उनकी कई फिल्मों ने इसी हॉल में सिल्वर जुबली और गोल्डन जुबली पूरी की, राजकपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर ने भी इस हॉल में अपने कई मशहूर नाटकों का मंचन किया था.




raj kapoor




ऋषि कपूर हुए भावुक कहा धन्यवाद

आज जब रीगल हमेशा हमेशा के लिए बंद हो रहा है तो ऐसे मौके पर ऋषि कपूर खुद की भावनाओं को रोक नहीं पाए और एक ट्वीट करते हुए रीगल को धन्यवाद दिया उन्होंने लिखा कि, ‘दिल्ली का  रीगल थिएटर बंद हो रहा है एक ऐसी जगह, जहां कपूर परिवार के सभी नाटक एवं सिनेमा प्रदर्शित किए गए. मेरी पहली फिल्म ‘बॉबी’ का प्रीमियर भी यहीं हुआ था’.




regal01




दर्शकों का अकाल झेल रहे सिनेमा के आखिरी दो दिन शो हाउसफुल रहे और लोगों ने टिकट को ऑनलाइन भी खरीदा. अब ये हॉल हट जाएगा और वहां पर एक मल्टीप्लेक्स बनेगा…Next






Read More:

84 साल पहले ऐसा दिखता था कनॉट प्लेस, आज कभी भी ढह सकती हैं 900 इमारतें!

ये है दुनिया का पहला शख्स जिसने एक पूरा देश ही बेच डाला! कोर्ट ने नहीं माना कोई गुनाह

भारत के इस गांव में छोटे से कारोबार से होता है 400 करोड़ का व्यापार

84 साल पहले ऐसा दिखता था कनॉट प्लेस, आज कभी भी ढह सकती हैं 900 इमारतें!
ये है दुनिया का पहला शख्स जिसने एक पूरा देश ही बेच डाला! कोर्ट ने नहीं माना कोई गुनाह
भारत के इस गांव में छोटे से कारोबार से होता है 400 करोड़ का व्यापार





Tags:                               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran