blogid : 7629 postid : 1320507

इस देश में 8 मंजिला इमारत के बीच में से होकर गुजरती है मेट्रो, लोग घर के बाहर से लेते हैं मेट्रो

Posted On: 25 Mar, 2017 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

चीन में एक ऐसी रेलवे लाइन है, जो रिहायशी इलाके से होकर गुजरती है. अब आप सोच रहे होंगे कि आाखिर इसमें क्‍या खास है. ऐसे ट्रैक तो आपने भी देखे हैं. तो जनाब खास है, वो ये कि ये ट्रैक किसी गली या मोहल्‍ले में बना रेलवे क्रॉसिंग नहीं है बल्कि ये एक रिहायशी इमारत के बीच से गुजरता है. जी हां, शायद ये सुनकर आप भी हैरान हो गए हों, पर ऐसा है. चीन की इन्वेंशन का लोहा पूरी दुनिया मानती है. हद से ज़्यादा आबादी होने के बावजूद वहां के इंजीनियर्स अपने बेहतरीन काम को अंजाम देने के लिए विकल्प खोज ही लेते हैं. मेट्रों लाइन को बिछाने में चीन के इंजीनियर्स ने कमाल ही कर दिया.


cover train


मेट्रो को चलाने के लिए घर से निकली मेट्रो

ये ट्रैक चीन के चोंगकिंग की एक बिल्डिंग से होकर गुजरता है. इसे माउंट सिटी भी कहा जाता है, क्‍योंकि यहां गगनचुंबी इमारतें हैं. यह क्षेत्र चीन के सबसे अधिक भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में है, जहां तकरीबन 33 मिलियन लोग रहते हैं. इसे बनाने वाले विशेषज्ञ कहते हैं कि जब उन्‍हें मोनोरेल को डिजाइन करने के लिए कहा गया, तो उन्‍होंने इसका प्‍लान बनाया. अत्‍यधिक भीड़भाड़ होने के कारण यहां का स्‍टेशन भी काफी छोटा है.


china metro

8 मंजिला इमारत के बीच में से मेट्रो

चीन के चोंगकिंग में मेट्रो लाइन बिछाने का काम चल रहा था, लेकिन एक रुकावट के कारण इंजीनियर्स के सामने एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई. मेट्रो लाइन के बीच में एक बिल्डिंग थी, जिसकी वजह से ये प्रोजेक्ट रुक सकता था और जगह की भारी कमी के कारण वो इसमें बदलाव भी नहीं कर सकते थे. इंजीनीयर्स ने 8 मंजिला इस इमारत के नीचे से मेट्रो लाइन निकालने की सोची, लेकिन चुनौती ये थी कि बिल्डिंग का आधार पहले से ही पिलर पर खड़ा था. मेट्रों को उन पिलर्स के बीच से निकालने के लिए इंजीनियर्स ने अपने डिजाइन्स में थोड़ा सा बदलाव किया और इस कठिन काम को अंजाम तक पहुंचा दिया.


metro

बढ़ गई फ्लैट्स की कीमत

आपको सुनकर डर लग रहा हो कि बिल्डिंग के बीचोंबीच से ट्रेन गुजर रही है, पर यहां जिस बिल्डिंग से ये ट्रेन निकलती है वहां की कीमत में कई गुना का इजाफा हो गया है. इंजीनियर्स ने इस इमारत के नीचे पिलर्स के बीच में एक स्टेशन भी बना दिया, जिसके बाद उस इमारत को और उसके आस-पास रहने वाले लोगों के लिए उस जगह को सुविधा जनक बना दिया.


metro1


नहीं होता शोर

मजेदार बात ये है कि जब ये ट्रेन बिल्डिंग के बीच से गुजरती है, तो वहां शोर नहीं होता. इसे इस तरह से डेवलेप किया गया है, कि इसके चलने से उतनी ही आवाज आती है जितनी की किसी डिशवॉशर से आती है…Next


Read More:

लग्जीर कारों का शौक रखते हैं संत राम रहीम, बॉलीवुड के स्टार भी हैं इनके दीवाने

यहां घर की औरतें तक एक-दूसरे को सीटी बजाकर बुलाती हैं, इस जगह नहीं रखा जाता किसी का नाम

स्टीव जॉब्स पूरी जिंदगी चलाते रहे बिना नंबर प्लेट की कार, इस वजह से नहीं आए कभी पुलिस के हाथ

रिंकू भाभी का हसबैंड आया सामने ‘जिसने की थी उनकी जिंदगी बर्बाद’, देखिए वीडियो

यहां घर की औरतें तक एक-दूसरे को सीटी बजाकर बुलाती हैं, इस जगह नहीं रखा जाता किसी का नाम

स्टीव जॉब्स पूरी जिंदगी चलाते रहे बिना नंबर प्लेट की कार, इस वजह से नहीं आए कभी पुलिस के हाथ


Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran