blogid : 7629 postid : 1313293

ये है विश्व के अमीर देश, लेकिन यहां के लोग नहीं देते इनकम टैक्स

Posted On: 12 Feb, 2017 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

इमकम टैक्स का नाम तो आपने सुना ही होगा. भारत में हर वो शख्स इनकम टैक्स भरता है जिसकी कमाई सलाना 2.5 लाख रुपये से ज्यादा है. कई प्रमुख देशों में भी इसे सरकार की आय का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है. अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और भारत जैसे देशों में लोग इसे नेशनल ड्यूटी मानते हैं. हालांकि कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां की सरकारें अपने नागरिकों से इनकम टैक्‍स के नाम पर एक पाई भी नहीं वसूलती. इसमें से कुछ देश टैक्‍स हैवन देशों के तौर पर भी मशहूर हैं.


cover 2


1. कुवैत

दुनिया के खूबसूरत शहरों में से एक कुवैत, जहां पर सरकार की 90 फीसदी आय ऑयल एक्‍सपोर्ट से होती है. कुवैत दुनिया का 6वां सबसे बड़ा ऑयल रिजर्व वाला देश है. कुवैत के हर नागरिक को आयकर से मुक्ति मिली हुई है, लेकिन यहां के हर नागरिक को सोशल इंश्योरेंस में योगदान देना जरूरी है.


maxresdefault


2. संयुक्‍त अरब अमीरात

यूएई की सरकार अपने नागरिकों से किसी प्रकार का इनकम और कैपिटेल गेन टैक्‍स नहीं वूसलती. संयुक्त अरब अमीरात ऐसा देश है, जहां लोग अमीर हैं, लेकिन उन्हें इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता. विदेशी बैंक और विदेशी तेल कम्पनियों की कैपिटल गेन इनकम पर बेहद कम टैक्स लगाया जाता है.


UAE


3. सउदी अरब

सउदी अरब में वेतन पर कोई टैक्स नहीं है. हालांकि, स्वयं का व्यवसाय करने वाले प्रवासियों पर 20 फीसदी टैक्स लगता है. यहां किसी व्यक्ति पर किसी भी तरह का अन्य कोई टैक्स लागू नहीं है.


saudii

4. बरमुडा

बरमुडा को दुनिया के समृद्ध देशों में से एक माना जाता है. यहां की सरकार भी अपने नागरिकों से इनकम टैक्‍स नहीं वसूलती है. इंपोर्ट की गई वस्‍तुओं पर वसूली गई 25 फीसदी की कस्‍टम ड्यूटी ही यहां की सरकार की आय का मुख्‍य जरि‍या है. यहां पर केवल एम्प्लॉयर को 14 फीसदी पे-रोल टैक्स देना होता है.


bar


Read: लड़कों के लिए जन्नत है यह शहर, यहां जॉब की अपेक्षा गर्लफ्रेंड खोजना है आसान


5. कतर

कतर की सरकार अपने नागरिकों से किसी तरह की इनकम पर टैक्‍स नहीं वूसलती. यहां ऑयल और नैचुरल गैस के कारोबार में लगी कंपनियों से 35 फीसदी टैक्‍स वसूला जाता है. तेल कतर सरकार की आय का मुख्‍य जरिया है. कतर को दुनिया का सबसे अमीर देश माना जाता है, यहां के लोगों की प्रति व्‍यक्ति आय 102,800 डॉलर है.


Qatar

6. कैमैन आइलैंड

कैमैन आइलैंड में न इनकम टैक्स देना पड़ता है और न ही सोशल इंश्योरेंस फण्ड में योगदान. यहां हर एम्प्लॉयर को अपने कर्मचारियों के लिए पेंशन स्कीम चलानी होती है. इसमें लगातार नौ माह से काम कर रहे बाहरी कर्मचारी भी शामिल होते है.


Cayman Islands



7. बहरीन

बहरीन में कोई इनकम टैक्स नहीं है, लेकिन सोशल इंश्योरेंस और इम्प्लायमेंट टैक्स जरूर लगता है. यहां हर एम्प्लॉयर को अपने कर्मचारियों के लिए 12 फीसदी सोशल इंश्योरेंस टैक्स चुकाना होता है…Next


Read More:

यह खूबसूरत शहर ऐसे बना दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान, यहां दफन है लाखों मुर्दे

दोपहर में नींद लेने के लिए इस शहर में मिली सरकारी छूट

पोर्न सर्च के मामले में विश्व के 10 शहरों में ये 6 शहर हैं भारतीय

यह खूबसूरत शहर ऐसे बना दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान, यहां दफन है लाखों मुर्दे
दोपहर में नींद लेने के लिए इस शहर में मिली सरकारी छूट
पोर्न सर्च के मामले में विश्व के 10 शहरों में ये 6 शहर हैं भारतीय



Tags:                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran