blogid : 7629 postid : 1309846

यहां 1300 सालों से 7000 लोग रह रहे हैं समुद्र के बीचोंं-बीच, नाराज होकर उठाया था ये कदम

Posted On: 28 Jan, 2017 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

कभी आपने सुना है कि किसी का घर पानी हो नहीं ना अक्सर लोग शहर में रहते है कोई गांवो में या पहाड़ो पर, लेकिन दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहां के लोग आपकी कल्पना से ज्यादा दूर पानी में घर बसा कर रह रहे हैं. जी हैं यहां की आबादी करीब 7000 लोगों की और हैरानी की बात है कि लोग यहां समुद्र पर तैरती हुई बस्ती बनाकर रहते हैं.

cover


चीन में एक बस्ती है जिसे ‘टांका’ कहा जाता है यहां परलोग जमीन पर नहीं बल्कि समुद्र में घर बनाकर रहते हैं. शायद आपने कभी ऐसे घर की कल्पना कभी नहीं होगी जो पानी के ऊपर बना हो. समुद्र पर तैरती हुई बस्ती चाइना में है और यहां पूरी एक ये एक जनजाति रहती है.

china01

दरअसल चीन में कई सदियों पहले टांका कम्युनिटी के लोग वहां के शासकों के उत्पीडऩ से इतने नाराज़ हुए कि उन्होंने समुद्र पर ही रहना तय किया था. करीब 700 ईस्वी से लेकर आज तक ये लोग न तो धरती पर रहने को तैयार हैं और न ही आधुनिक जीवन अपनाने को तैयार हैं.

china1

आपको बता दें चीन के दक्षिण पूर्व क्षेत्र में करीब 7000 मछुआरों के परिवार अपने परंपरागत नावों के मकान में रह रहे हैं, ये घर समुद्र पर तैर रहे हैं. टांका लोग नावों से बनाए घरों में रह रहे हैं इसलिए उन्हें ‘जिप्सीज ऑफ द सी’  कहा जाता है.

china2

टांका जनजाति समूह के लोग युद्ध से बचने के लिए समुद्र में अपनी नावों में रहने लगे थे. तभी से इन्हें ‘जिप्सीज ऑन द सी’ कहा जाने लगा और वह कभी-कभार ही ज़मीन पर आते हैं. टांका जनजाति के लोगों का पूरा जीवन पानी के घरों और मछलियों के शिकार में ही बीत जाता है. इन्होंने न केवल फ्लोटिंग घर बल्कि बड़े-बड़े प्लेट फार्म भी लकड़ी से तैयार कर लिए हैं.

China


चीन में कम्युनिस्ट शासन की स्थापना होने तक ये लोग न तो किनारे पर आते थे और न ही समुद्री किनारे बसे लोगों के साथ विवाह के रिश्ते बनाते थे. वे अपनी बोटों पर ही शादियां भी करते हैं. अभी हाल के दिनों में स्थानीय सरकार के प्रोत्साहन मिलने के बाद टांका समूह के कुछ लोग समुद्र किनारे घर जरूर बनाने लगे हैं, लेकिन अधिकांश लोग अपने परंपरागत तैरते हुए घरों में रहना पसंद कर रहे है…Next


Read more:

बेरोजगारों के लिए जो इन 7 देशों ने किया अगर भारत करे तो बर्बाद हो जाए

आजादी के बाद पाक जूझ रहा था करेंसी की मार, भारत का यह नोट चला रहा था अपने देश में

अमेरिका के व्हाइट हाउस से 14 गुना महंगा है भारत का राष्ट्रपति भवन, कीमत खरबो में

बेरोजगारों के लिए जो इन 7 देशों ने किया अगर भारत करे तो बर्बाद हो जाए
आजादी के बाद पाक जूझ रहा था करेंसी की मार, भारत का यह नोट चला रहा था अपने देश में
बेरोजगारों के लिए जो इन 7 देशों ने किया अगर भारत करे तो बर्बाद हो जाए




Tags:                               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran