Menu
blogid : 7629 postid : 1307054

ऐसी रसोई जो हर दिन भरती है 1 लाख लोगों का पेट, दिन में बनती है 3 लाख रोटियां

क्या आप ऐसे किसी रसोई घर के बारे में जानते हैं, जो 24 घंटे खुला रहता है, जहां हर रोज 1 लाख से ज्यादा लोग खाना खाते हैं बिना ये जाने की यहां आने वाला व्यक्ति किस धर्म, जाति,पंथ या लिंग का है. यहां सिर्फ एक मूलभूत दर्शन काम करता है और वो है इस रसोई घर में आने वाला हर इंसान बराबर है. चौकिये मत! ऐसा रसोई घर कहीं और नहीं बल्कि अपने देश में है. जहां हर रोज लाखों श्रद्धालु अपना माथा टेकते हैं. ये है पंजाब के अमृतसर का स्वर्ण मंदिर का रसोई घर.


cover amritsar




अमृतसर में मौजूद स्वर्ण मंदिर सिक्खों का पवित्र धार्मिक स्थल है, लेकिन यहां पर किसी दूसरे धर्म के व्यक्ति के आने की कोई बंदिश नहीं है और वो यहां पर होने वाली सभी गतिविधियों में हिस्सा ले सकते हैंं.


langar


हर रोज यहां पर 100,000 लोग लंगर में खाना खाते हैं, जो 24 घंटे खुला रहता है. इस काम को दुनिया भर से आने वाले स्वयंंसेवक अपने श्रम से आसान बना देते हैं. इस रसोई घर में करीब सौ लोग खाना बनाने में मदद करते हैं. रसोई घर में महिला पुरूष मिलकर काम करते हैं. वो सच्चे मन और श्रद्धा से ये काम करते हैं.


punjab


स्वर्ण मंदिर में स्वयंसेवक के लिए कोई उम्र निर्धारित नहीं है, फिर चाहे वो 8 साल का हो या 80 साल का. यहां कोई भी अपने मन से गुरु की शरण में आता है. खाना खाने के बाद झूठे बर्तनों को दो श्रेणियों में बांट दिया जाता है छोटा (चम्मच) और मध्यम (थाली और कटोरी). स्वयंंसेवक इनको इकठ्ठा करते हैं ताकि इन बर्तनों को धोने में आसानी हो. झूठे बर्तनों को साफ किया जाता है.


amrit


यहां के रसोई घर में हर रोज 7 हजार से 10 हजार किलो आटे की जरूरत पड़ती है. एक अनुमान के मुताबिक यहां पर हर रोज 2 लाख से लेकर 3 लाख के बीच रोटियां बनती हैं. इसके अलावा सैंकड़ों लोग रोज यहां पर रात बिताते हैं.


kitchen1


स्वर्ण मंदिर में हर रोज 3 लाख से ज्यादा बर्तनोंं को साफ किया जाता है. लंगर में हर रोज 5 हजार किलोग्राम लकड़ी, सौ से ज्यादा एलपीजी गैस सिलेडंर का इस्तेमाल होता है…Next


Read More:

2,2702324 करोड़ रुपये में बना था ये शानदार किला, अब है शाही होटल

यहां 25 लाख में बिकती है मिर्च, अपने खास दोस्तों को करते हैं लोग गिफ्ट

चाइनीज फास्टफूड की रेहड़ी लगाने के लिए इस व्यक्ति को यहां चुकाने पड़ते हैं करोड़ोंं रुपए


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh