Menu
blogid : 7629 postid : 1307212

ये है भारत का ‘रबर बॉय’ शरीर के हर अंग को लेता है मोड़, कई खिताब कर चुका है अपने नाम

आम तौर पर योगाभ्यास को बीमारी और दवाइयों से दूर रहने का साधन समझा जाता है. वहीं दूसरी तरफ इसके उपयोग से शरीर को स्फूर्ति और लचीलापन प्राप्त होता है . यूँ तो कुछ लोगों की प्रतिभायें जन्मजात होती हैं, लेकिन जसप्रीत ने अनेक वर्षों के योगाभ्यास के बाद अपने शरीर को इस कदर लचीला बनाया है कि वह आज ‘भारत में  ‘रबर बॉय’ के नाम से पहचाने जाते हैं .


cover

कौनहैजसप्रीतकालरा

16 साल के जसप्रीत कालरा लुधियाना के रहने वाले हैं. जिन्होंने 12 साल की उम्र में योग को अपने दैनिक जीवन में उतारा और दिन-प्रतिदिन के अभ्यास के परिणाम स्वरुप वह अपने शरीर को किसी भी दिशा में तोड़ मरोड़ लेते हैं. जसप्रीत के परिवार के अनुसार जसप्रीत का यह गुण जन्मजात नहीं है.


jas

कैसेमिलारबरबॉयकाखिताब

जसप्रीत बताते हैं कि नियमित योगाभ्यास ही इसका परिणाम है, पहले मेरा शरीर इतना लचीला नहीं था, लेकिन आज प्रैक्टिस के कारण मैं अपने शरीर को किसी भी दिशा में मोड़ने में सक्षम हूँ. वर्तमान में वह बड़ी आसानी से अपनी गर्दन को 180 डिग्री पर घुमाकर अपनी ठोड़ी को कमर से स्पर्श कर लेता है. बिना किसी दबाव के वह अपने हाथों को 360 डिग्री की दशा में घुमाकर अपने शरीर को आगे और पीछे की तरफ मोड़ने में सक्षम है और इस तरह के आश्चर्यजनक करतब के परिणामस्वरूप आज जसप्रीत को रबर बॉय का खिताब मिल चुका है .


jasprit

इनकोमानतेहैंअपनाआदर्श

जसप्रीत अमेरिका के ‘डेनियल ब्राउनिंग स्मिथ’ को अपना आदर्श मानते हैं. उनके वीडियोज देखकर जसप्रीत को इस तरह के करतब करने का विचार आया. डेनियल भी अमेरिका के रबर बॉय कहे जाते हैं और गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में इनका नाम दर्ज है.



rubber boy



जसप्रीत अपने हुनर के दम पर अपना नाम लिम्का गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज करा चुके हैं, जिसमेंं उनको ‘नो बोन मैन’ के नाम का खिताब मिला. जबकि ‘इंडिया बुक ऑफ़ रिकार्ड्स’, ‘मिरेकल वर्ल्ड रिकार्ड्स’ तथा ‘यूनिवर्सल रिकॉर्ड फोरम’ उनको रबर मैन के टाइटल से नवाज चुका है. विश्व के ऐसे प्रतिभावान व्यक्तियों की सूची में जसप्रीत का नाम 5वें स्थान पर आता है और अब  वह इस प्रकार की प्रतिभा वाले विश्व के सबसे कम उम्र के पहले व्यक्ति बन चुके हैं..Next


Read More:

होटल की तरह दिखने वाली इस जेल में टीवी, एसी, और जिम जैसी सुविधाएं

इस कुत्ते की ताकत देखकर कंपनियां करती है इसे हॉयर, जानें ऐसे ही दिलचस्प कुत्तों के बारे में

भूतों से बात करती है यहां की आबादी, बुरी आत्माओं से मुक्ति पाने के लिए दूर-दूर से आते हैं लोग

होटल की तरह दिखने वाली इस जेल में टीवी, एसी, और जिम जैसी सुविधाएं
इस कुत्ते की ताकत देखकर कंपनियां करती है इसे हॉयर, जानें ऐसे ही दिलचस्प कुत्तों के बारे में
तों से बात करती है यहां की आबादी, बुरी आत्माओं से मुक्ति पाने के लिए दूर-दूर से आते हैं लोग

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh