blogid : 7629 postid : 1306171

असली है 3 इडियट्स के फुंसुख वांगडू, आमिर ने निभाया था इनका रोल

Posted On: 10 Jan, 2017 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आपको आमिर की सुपरहिट फिल्म ‘3 इडियट्स’ तो जरूर याद होगी. इस फिल्म ने ना सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर कई सारे रिकॉर्ड तोड़े थे बल्कि पढ़ाई का एक अलग नजरिया भी लोगों के सामने रखा था. इस फिल्म में आमिर खान, करीना कपूर, आर. माधवन और शरमन जोशी ने कमाल का अभिनय किया था. इस फिल्म की कहानी मशहूर लेखक चेतन भगत की किताब ‘फाइव प्वाइंट समवन’ से ली गई थी. इस फिल्म में आमिर ने ‘फुंसुख वांगडू’ का किरदार निभाया था. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये किरदार कोई काल्पनिक किरदार नहीं बल्कि लद्दाख के इंजीनियर सोनम वांगचुक से प्रेरित था.


amir movie



कौन हैं सोनम वांगचुक

सोनम वांगचुक भले ही एक छोटी से जगह में रहते हो, लेकिन उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग से दुनिया को हैरान कर दिया. वांगचुक बर्फ के स्तूप बनाकर पश्चिमी हिमालय के उन इलाकों में खेती के नए तरीके इजाद करने की कोशिश कर रहे हैं, जो पानी की कमी से जूझ रहे हैं. लद्दाख में अक्सर अप्रैल और मई के महीनों में पानी की समस्या देखी जाती है साथ ही इस मौसम को खेती के लिए सही माना जाता है, ऐसे में किसानों की मदद के लिए वांगचुक ने खेती के नए तरीके ईजाद किए हैं.



soanm wang

क्या कर रहे हैं वांगचुक

फिल्म में दिखाया गया था कि आमिर उन बच्चों को काबिल बनाते हैंं, जो स्कूल नहीं जाते हैं, यही काम वांगचुक असल जिंदगी में करते हैं. वो शिक्षा और पर्यावरण को ध्यान में रखकर पिछले 20 सालों से काम कर रहे हैं और साथ ही उन्होंने इस मुहिम को आगे ले जाने के लिए एजुकेशनल ऐंड कल्चरल मूवमेंट ऑफ लद्दाख (SECMOL) नाम का संगठन बनाया है.



sonam

इसलिए मिला सोनम वांगचुक को अवॉर्ड

वांगचुक को हाल ही में फेमस ‘रोलेक्स अवॉर्ड फॉर एंटरप्राइज’ 2016 दिया गया है. सोनम वांगचुक कई समस्याओं के बावजूद लोगों की भलाई और शिक्षा के लिए लगातार काम कर रहे हैं. वह आधुनिक शिक्षा का मॉडल रखने की लगातार कोशिश कर रहे हैं और काफी हद तक इसमें सफल भी हुए हैं.


aamir

उन्हीं का आइडिया है थ्री इडीयट्सवाला स्कूल

वागंचुक ने जम्मू-कश्मीर सरकार के साथ मिलकर लद्दाख के स्कूलों में पढ़ाई पर जोर देते हैं, साथ ही स्थानीय भाषा का प्रयोग करते हैं ताकि बच्चों को समझने में आसानी हो. 1994 में उन्होंने स्कूलोंं से बाहर कर दिए गए कुछ स्टूडेंट्स को इकट्ठा करके 1,000 युवाओं का संगठन बनाया औऱ इन्हींं की मदद से वागंचुक ने ऐसा स्कूल बनाया, जो स्टूडेंट्स द्वारा ही चलाया जाता है और पूरी तरह सौर ऊर्जा से युक्त है…Next


Read More:

शादीशुदा लड़की से इस मशहूर सेलिब्रिटी को हो गया था प्यार, उसके पति से ली इजाजत

इस टैंक के सामने नहीं है आर्मी की जरूरत, युद्ध के लिए किया गया है तैयार!

2,2702324 करोड़ रुपये में बना था ये शानदार किला, अब है शाही होटल

शादीशुदा लड़की से इस मशहूर सेलिब्रिटी को हो गया था प्यार, उसके पति से ली इजाजत
इस टैंक के सामने नहीं है आर्मी की जरूरत, युद्ध के लिए किया गया है तैयार!
2,2702324 करोड़ रुपये में बना था ये शानदार किला, अब है शाही होटल



Tags:                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran