Menu
blogid : 7629 postid : 1303708

इतिहास रचने से पहले ये 5 शख्स हुए थे कई बार फेल

किसी व्यक्ति की सफलता उसको प्रसिद्धि के मुकाम पर पहुँचा देती है और अपने किये गए प्रयासों के बल पर वह कामयाबी हासिल कर अन्य लोगों के लिए आदर्श बन जाते हैं, लेकिन सफलता के आसमाँ को छूने से पहले उनको कितनी बार ज़मीन की धूल चाटनी पड़ी, इसका अंदाज़ा किसी को नहीं होता और ऐसे लोग अपने बुलंद हौसले के दम पर नए उदाहरण प्रस्तुत करते हैं, आज हम आपको ऐसे ही लोगों से परिचित करायेंगे जिन्होंने अपनी कामयाबी के सफर में अनेक बार असफलता का सामना किया.


cover 2


ऑपराह गेल

नाम की यह अमेरिकन महिला वर्तमान समय में टीवी चैनेल की मालिक होने के साथ-साथ एक कामयाब होस्ट तथा अभिनेत्री भी हैं, जो अपनी मेहनत के बल पर करोड़ों की संपत्ति की मालकिन बनी हैं . पिछले साल ‘ऑपराह’ ने एक स्पीच देते वक़्त अपनी सफलता की कहानी सुनायी जिसमें उन्होंने बताया कि कैसे उनको ऑडिशन के दौरान बार-बार ‘नो’ कह दिया जाता था, साथ ही उन्होंने बताया कि जीवन में मिलने वाली हार हमको दूसरी दिशा में प्रयास करने की सीख देती है.



थॉमस एडिसन

बिजली के बल्व के महान अविष्कारक एडिसन को सफलता मिलने से पहले अनेक बार हार का सामना करना पड़ा. उनके टीचर द्वारा उनको बेवकूफ और मूर्ख कहकर बुलाया जाता था, जो किसी भी व्यक्ति को हतोत्साहित करने के लिए काफी है, लेकिन एडिसन ने किसी के व्यंग्यो पर ध्यान दिए बिना अपने लक्ष्य पर निशाना साधा और इस विश्व को टेलीग्राफ जैसे 1000 अविष्कारों की सौगात दी .



वाल्ट डिज्नी

आपके बचपन का कार्टून मिक्की माउस तो आपको याद होगा न ? बच्चों को कार्टून के रूप में पहला तोहफा देने वाले ‘वाल्ट डिज्नी’ को सफलता के मुकाम पर पहुँचने से पहले कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ा. जब पहली बार वाल्ट अपने कार्टून्स लेकर एडिटर के पास गए तो एडिटर ने कहा कि “उनमे इमेजिनेशन की कमी है, और उनके चूहे की शक्ल वाले कार्टून देखकर टीवी देखने वाली महिलायें भयभीत हो सकती हैं.”


WALT DISNEY



Read: 40 साल तक दुनिया की नजर नहीं पड़ी इस व्यक्ति पर, भूख मिटाने के लिए खाता है जानवरों का कच्चा मांस!


जे के रौलिंग

हैरी पॉटर जैसे फेमस नॉवेल की लेखिका ‘रौलिंग’ एक तलाकशुदा महिला हैं, जिनकी ज़िन्दगी का बहुत समय निराशा और असफलताओं से भरा था उसी समय उन्होंने एक नॉवेल लिखना शुरू किया, जो बाद में हैरी पॉटर के नाम से विश्व-विख्यात हो गया और 2012 में इसके प्रकाशन के साथ रौलिंग करोड़पति महिला बन गयी .



स्टीफेन किंग

जाने माने इंग्लिश भाषा के उपन्यासकार स्टीफेन किंग एक स्कूल में टीचर थे, साथ ही उनको कहानियाँ लिखने का भी बड़ा शौक था और अपने एक उपन्यास को पब्लिश कराना उनका बहुत बड़ा सपना था लेकिन किंग का उपन्यास 30 बार प्रकाशकों द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया, जिसके बाद किंग की उम्मीद हमेशा के लिए खत्म ही गयी.



इसके बाद उन्होंने अपनी पत्नी की रिक्वेस्ट पर अपनी कहानी को एक और बार पब्लिशिंग यूनिट में जमा किया और इस बार किंग की किताब ‘कैरी’ टाइटल के साथ पब्लिश हो गयी और देखते ही देखते किंग एक लोकप्रिय लेखक बन गए. 2011 में किंग की लगभग 3 से 4 लाख किताबों की बिक्री दर्ज की गयी…Next


Read More:

यहां के कारीगरों ने बनाई लकड़ी से पॉपुलर स्पोर्ट्स कार, देखें तस्वीरें

10000 कमरे वाला ये है दुनिया का सबसे बड़ा होटल, हेलीकॉप्टर उतारने की भी है जगह

यह खूबसूरत शहर ऐसे बना दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान, यहां दफन है लाखों मुर्दे

यहां के कारीगरों ने बनाई लकड़ी से पॉपुलर स्पोर्ट्स कार, देखें तस्वीरें
10000 कमरे वाला ये है दुनिया का सबसे बड़ा होटल, हेलीकॉप्टर उतारने की भी है जगह
यह खूबसूरत शहर ऐसे बना दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान, यहां दफन है लाखों मुर्दे

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh