Menu
blogid : 7629 postid : 1303381

राष्ट्रपति की इस जिद ने खूबसूरत जगह को खंडहर में कर दिया तब्दील, देखें तस्वीरें

सीरिया 2011 से लगातार आंतरिक युद्ध की मार झेल रहा है. पिछले कुछ सालों से सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल असद की सरकार और चरमपंथी संगठन आईएसआईएस (ISIS) के बीच लगातार सत्ता को लेकर खूनी संघर्ष जारी है, आए दिन यहां पर मिसाइलों से अंधाधुंध हवाई हमले होते हैं. यहां के लोग खुद भी नहीं जानते कि कौन सा दिन उनकी जिंदगी का आखिरी दिन होगा. ऐसे में युद्ध ने सीरिया के सबसे खूबसूरत शहर अलेप्पो को किस तरह बर्बाद कर दिया है तस्वीरें के जरिए देखें.


cover new

हजारों साल पुराना है शहर

एक शहर जो कभी वर्ल्ड हेरिटेज सेंटर में शुमार था, वो आज बर्बादी की ऐसी कगार पर पहुंच चुका है, जहां लोगों के लिए अपनी जान बचाना भी मुश्किल हो गया है. 6 हजार साल से भी पुराना यह शहर मलबे के ढ़ेर में तब्दील हो गया है.


syria-1


विरासत अब मलबे में है

कुछ साल पहले तक लोग इस शहर की सभ्यता और संस्कृति की मिसालें दिया करते थे. लेकिन गृहयुद्ध के चलते यह शहर बर्बाद हो गया, यहां की विरासत खत्म हो गई, सभ्यता खत्म हो गई. गोलियों और बमोंं ने शहर को मलबे में तब्दील कर दिया है.


alpo old

दुनिया का तीसरा सबसे पुराना शहर

सीरिया की आर्थिक राजधानी अलेप्पो शहर को दुनिया के तीसरे सबसे प्राचीन शहर के रूप में जाना जाता है. ये शहर सीरिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर माना जाता है, जो उत्तर-पश्चिम में भूमध्य सागर के तट से थोड़ी दूरी पर बसा है.


syria-aleppo

उमयाद मस्जिदमें दुआएं अब नहीं होगी कबूल

सन 735 ईसवी में बना उमयाद मस्जिद इस शहर का सबसे अहम धार्मिक केंद्र था. आईएस आतंकियों और विद्रोहियों ने इसे मार्च 2009 में ब्लास्ट कर तबाह कर दिया. अब ना यहां दुआएंं होती हैं ना ही नमाज पढ़ी जाती हैं.


alpo mosque



Read: वीरगति को प्राप्त सैनिक को इसलिए दी जाती है 21 बंदूकों की सलामी


मॉल को बनाया जेल

सबा  2009 तक सीरिया का सबसे बड़ा मॉल था. इसमें 4 स्टार होटल, 7 सिनेमा हॉल, 220 गेस्ट रूम भी थे. विद्रोहियों ने इसका प्रयोग जेल के रूप में किया.


aleppo-mall


डॉक्टर भी नहीं बचे

सेना और विद्रोहियों की जंग में 4 लाख से ज्यादा लोग मारे गए हैं. आलम यह है कि इस हमले में कई डॉक्टर भी मारे गए हैं, जिस वजह से वहां पर लोगों के इलाज के लिए अब डॉक्टरों की कमी होने लगी है.


alepo hospital

शहर नहीं मलबा है केवल

पिछले 5 सालों से जो खूनी खेल चल रहा है उसमें शहर की सड़कें, अस्पताल और इमारतें पूरी तरह से ध्वस्त हो गई हैं. लोग यहां की सड़कों पर घायल लाश की तरह बिछे हुए हैं.


Aleppo-Syria-

शहर छोड़कर भाग रहे हैं लोग

पहले कभी लोगों की चहल पहल से ये शहर गुलजार हुआ करता था. लेकिन आज इस शहर में हर तरफ सिर्फ बर्बादी और तबाही का मंजर ही नजर आता है. कई लोगोंं ने अपने ही देश को अलविदा कह दिया.

refugee syria


कौन बचाएगा इस शहर को?

इस त्रासदी और युद्ध की मार झेल रही औरतें, बच्चे और पुरुष सभी मिलकर दुनिया से मदद की अपील कर रहे हैं. लेकिन दुनिया चुपचाप इनकी बर्बादी का खौफनाक मंजर देख रही है. उम्मीद है एक दिन ये युद्ध समाप्त हो जाएगा और अलेप्पो में जिंदगी एक बार फिर आसान हो जाएगी…Next



Read More:

16 साल से बैठी रहीं अनशन पर, फैन की चिट्टियों से हो गया प्यार… ये है ‘आयरन लेडी’ की प्रेम कहानी

एयरपोर्ट की पार्किंग लाइट में पढ़ने को मजबूर हैं यहां के बच्चे, वजह कर देगी हैरान

इस टैंक के सामने नहीं है आर्मी की जरूरत, युद्ध के लिए किया गया है तैयार!

16 साल से बैठी रहीं अनशन पर, फैन की चिट्टियों से हो गया प्यार… ये है ‘आयरन लेडी’ की प्रेम कहानी
एयरपोर्ट की पार्किंग लाइट में पढ़ने को मजबूर हैं यहां के बच्चे, वजह कर देगी हैरान
इस टैंक के सामने नहीं है आर्मी की जरूरत, युद्ध के लिए किया गया है तैयार!



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh