blogid : 7629 postid : 1301597

नोट के कपड़े पहनता है यह व्यक्ति, कभी जड़ी बूटी से करता था इलाज

Posted On: 24 Dec, 2016 Entertainment,Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आप और हम सब अक्सर नींद में सपनों की दुनिया में खो जाते हैं और नींद खुलने पर उनमें से कुछ एक सपने ही हमको याद रहते हैं, जिनको तवज्जो दिए बिना हम रोज की दिनचर्या में व्यस्त हो जाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि नींद में दिखने वाले ये ख्वाब आपकी तकदीर बदल सकते हैं !


covers

जी हाँ, ऐसा ही हुआ है एक व्यक्ति के साथ, जिसके एक सपने से उसकी तक़दीर पलट गयी. ‘माइकल एंडिले डल्मिनी’ नाम का यह व्यक्ति साउथ अफ्रीका के ‘नोंगोमा’ का रहने वाला है, जो जड़ी बूटियों से रोगियों का उपचार कर उनको स्वस्थ्य बनाता है. अब से 6 साल पहले माइकल ने एक सपने के बाद वैद्य के रूप में काम करना आरम्भ किया.


south

36 साल के माइकल बताते हैं कि जब मैं 12 साल का था तो मेरे पूर्वज मुझे सपने में दिखे, उन्होंने मुझसे विशेष जड़ी बूटियों के मिश्रण से रोगों का उपचार करने की बात कही. जब मैंने यह सपना अपने परिवार को सुनाया तो सबने इसको महज एक ड्रीम कहकर अनदेखा करने को कहा, लेकिन कुछ सालों के बाद 2011 में मैंने फिर से वही सपना देखा जिसमे मेरे पूर्वजों ने मुझे चेतावनी दी कि अगर मैंने उनका कहना नहीं माना तो इसका परिणाम भयानक होगा. कुछ पल के लिए मैं सहम गया और मैंने काफी विचार करने के बाद इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया. फिर क्या था, मेरे पूर्वजों के निर्देशानुसार मैं काम करता रहा और रोगों से पीड़ित लोगों को उनकी बीमारियों से छुटकारा मिलने लगा.


money-suit

Read: दुनिया का विशाल पेड़, 3200 साल पुराना और 247 फीट है इसकी ऊंचाई

धीरे-धीरे माइकल जड़ी बूटियों से इलाज करने वाले डॉक्टर बन गए, परामर्श और दवाइयों के एवज में मिलने वाले पैसे से माइकल दिन प्रतिदन धनी होते चले गए. वर्तमान समय में माइकल ‘नोंगोमा’ शहर के रईस व्यक्तियों में से एक हैं. लेकिन माइकल के लिए पैसा कमाना ही काफी नहीं था वह दुनियाँ में अपनी अलग पहचान बनाना चाहते थे, जिसके चलते उसने 2014 में कागज के नोटों वाले कपडे पहनने शुरू कर दिए.


Andy-Dlamini

समय के साथ-साथ यह माइकल की पहचान बन गयी उसके कपड़ों के ऊपर 100-200 रुपये की कीमत के अफ्रीकी नोट लगे होते हैं. जब वह सड़क पर चलते हैं तो उनके नोटों जड़े कपड़ों के कारण किसी भी व्यक्ति द्वारा आसानी से पहचान लिए जाते हैं. कई बार राह चलते माइकल के प्रशंसक उसको धन्यवाद् करने के लिए उनके कपड़ों में नोटों को स्टेपल कर देते हैं…Next


More:

इस व्यक्ति की मेमोरी है दुनिया में सबसे तेज, कैसिनो में है इनकी नो-एंट्री

इस टैंक के सामने नहीं है आर्मी की जरूरत, युद्ध के लिए किया गया है तैयार!

140 साल पुराना है भारत का यह महल, सोने की छत और डाइनिंग-टेबल पर चांदी की ट्रेन है मुख्य आकर्षण


इस व्यक्ति की मेमोरी है दुनिया में सबसे तेज, कैसिनो में है इनकी नो-एंट्री
इस टैंक के सामने नहीं है आर्मी की जरूरत, युद्ध के लिए किया गया है तैयार!
140 साल पुराना है भारत का यह महल, सोने की छत और डाइनिंग-टेबल पर चांदी की ट्रेन है मुख्य आकर्षण




Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran