Menu
blogid : 7629 postid : 1300247

दुनिया का हेल्दी आइलैंड, 100 साल की उम्र वाले यहां है सैकड़ों लोग

कहते हैं कि, अच्छा खान पान अच्छे स्वास्थ्य का निर्माण करता है और रोगों से व्यक्ति की रक्षा कर उसको दीर्घायु प्रदान करता है लेकिन वर्तमान समय की भोजन शैली और दूषित पर्यावरण एक व्यक्ति को स्वस्थ्य नहीं रहने देते और अनेक प्रयासों के बावजूद कोई न कोई बीमारी शरीर में जगह बना लेती हैं.


covers


व्यक्ति अपने रोगीले शरीर के साथ जीवन जीने के लिए मज़बूर हो जाता है और कितनी बार बुढ़ापे से पहले ही काल का ग्रास बन जाता है और आज के समय में कुछ गिने चुने लोग ही 100 की आयु तक पहुँच पाते हैं लेकिन इस दुनियाँ में जापान का ‘ओकिनावा आइलैंड’ अकेली ऐसी जगह है, जहाँ की छोटी सी आबादी में से 457 लोग लगभग 100 साल की उम्र में भी नौंजवानों की तरह स्वस्थ्य जीवन जी रहे हैं.


Okinawa

यह आइलैंड दुनियाँ का निरोगी आइलैंड माना जाता है यहाँ के लोगों की औसत आयु 80-85 साल होती है. यहाँ के लोग 100 की उम्र में भी 30 साल के युवा जितने सक्रिय रहते हैं. अब प्रश्न उठता है कि कौन सा ऐसा जादू है ? जिसके कारण यहाँ के लोगों को दीर्घायु में भी बुढ़ापा नहीं आता. तो ये कोई रहस्य नहीं बल्कि यहाँ का पौष्टिक भोजन और लोगों की जीवन के प्रति सकारात्मक सोच है जो उनको बिमारियों के कुचक्र से बचाये रखती है.


okinawa island


जब 88 साल के एक बुजुर्ग  से उनकी सेहत का राज पूछा गया तो बिना झुर्री वाले चेहरे पर मुस्कान लाते हुए उन्होंने बड़ी सहजता से खेतों पर की जाने वाली दिन रात की मेह्नत और ज़िंदादिली को इसका कारण बताया . कुछ ऐसा ही उदाहरण हैं 105 साल की ‘नबी किंजो’ नाम की महिला, जिस उम्र में सामान्यतः लोग केवल अस्पतालों के चक्कर लगाते हैं वह जहरीले साँपों का शिकार कर लेती हैं.

island00

यहाँ रहने वाले किसी भी बुजुर्ग व्यक्ति के चेहरे पर तनाव और चिंता दिखाई नहीं देती जिसका प्रमाण यहाँ रहने वाले एक बूढ़े व्यक्ति ने इन शब्दों के साथ दिया “70 की उम्र में आप एक बच्चा होते हैं, 80  की उम्र में एक युवा और अगर 90 की उम्र में कोई आपको स्वर्ग से न्यौता भेजे तो उसको कह देना कि – जाओ और जब तक मैं 100 की/का न हो जाऊं तब तक वापस मत आना”.


Okinawan


जी हाँ यही सकारात्मक नजिरया है, इस आइलैंड के निवासियों की निरोगी काया का राज. जहाँ आस पास के शहर और देश यहाँ के लोगों के जीवन और भोजन शैली से को अपना कर स्वास्थ्यवर्धक जीवन की डगर पर आगे बढ़ रहे हैं वहीँ इस आइलैंड की युवा पीढ़ी अपने बड़ों की जीवन शैली को नकारते हुए फ़ास्ट फ़ूड और विलासिता भरी ज़िन्दगी को पसंद करते हैं जो उनको आज नहीं तो कल रोगों की बस्ती में धकेल सकती है…Next


Read More:

इस रेलवे लाइन को कहा जाता है मौत की लाइन, हजारों लोगों ने इस वजह से दी थी जान

पानी में है यह भव्य महल, 300 साल पहले बनकर हुआ था तैयार

1000 टन की दुनिया की सबसे वजनदार साइकिल को सड़कों पर दौड़ाया, लोग हुए हैरान

इस रेलवे लाइन को कहा जाता है मौत की लाइन, हजारों लोगों ने इस वजह से दी थी जान
पानी में है यह भव्य महल, 300 साल पहले बनकर हुआ था तैयार
1000 टन की दुनिया की सबसे वजनदार साइकिल को सड़कों पर दौड़ाया, लोग हुए हैरान

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh