blogid : 7629 postid : 1298837

लाइन में लगकर 70,000 रुपये कमाता है यह व्यक्ति, खोल दी है अपनी कंपनी

Posted On: 10 Dec, 2016 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

पढ़े लिखे युवा नोकरी की तलाश में दो चार जगह धक्के खाकर, बेरोजगारी का ढोल पीटते हुए देश की व्यवस्था को दोष देते नज़र आते हैं लेकिन वह यह भूल जाते हैं कि जितना दोष सिस्टम का है उससे कहीं अधिक उनका भी है. माना वर्तमान समय में बेरोजगारी की समस्या है लेकिन अगर वह अपनी महत्वाकांक्षाओं में थोड़ा परिवर्तन लाये तो अपने लिए आमदनी के नए रास्ते बना सकते हैं.


bank-queue


ऐसा ही जीता जागता उदाहरण हैं न्यूयॉर्क के ‘रोबर्ट सैमुअल’ जिसने अपनी अनोखी सोच के साथ आमदनी का एक नायब तरीका खोज निकाला और रोबर्ट ने सिर्फ लाइन में लगकर एक हफ्ते में लगभग 70,000 रूपये कमाकर लोगों को आश्चर्य चकित कर दिया.


Robert-Samuel-

बात उस समय की है, जब बाज़ार में आई फ़ोन -5 लांच होने वाला था और किन्ही कारणों से रोबर्ट को अपनी सेल्समैन की नोकरी से हाथ धोना पड़ा, तो उसने अमेरिका के एक पेपर में ऐड दिया कि “100 डॉलर में लाइन में लगने के लिए लड़का पाए, जो आपकी जगह लाइन में खड़ा रहेगा. पढ़ने में अटपटा सा लगने वाला इश्तहार छप गया और कुछ घंटे  इंतज़ार करने के बाद सैमुअल को एक फ़ोन आया जिसमें उसको कस्टमर की जगह आई फ़ोन खरीदने वालो की लाइन में लगना था.


waiting line

वह लाइन में खड़ा हो गया पर थोड़ी देर बाद कस्टूमर ने आर्डर कैंसिल कर दिया लेकिन अच्छी बात यह थी कि आर्डर कैंसिल करने के बाद भी उस ग्राहक ने सैमुअल को 100 डॉलर दिए और लाइन में खड़े खड़े ही सैमुअल ने अपनी जगह को दोबारा दूसरे ग्राहक को बेच दिया और यही सिलसिला चलता रहा.


samules

Read: बुर्ज खलीफा से भी ऊंची इमारत, 6700 करोड़ रुपए में बनकर होगी तैयार


सैमुअल लाइन में लगता और अपनी जगह को कुछेक डॉलर के बदले किसी और को खड़े रहने के लिए बेच देता  अगली सुबह तक इसी तरह रोबर्ट ने लगभग 22,000 रूपये कमा लिए. रोबर्ट को अपनी आमदनी का जरिया मिल चुका था . बिजी रहने वाले लोगों की जगह पर लाइन में खड़े होने का, रोबर्ट का बिज़नेस चल पड़ा.


line-sitter-

धीरे-धीरे कर अनेक युवा उससे जुड़ते गए और रोबर्ट ने ‘सैम ओले लाइन ड्यूडस’ के नाम से एक कंपनी खोल दी जो किसी भी व्यक्ति की जगह लाइन में लगने लिए लड़कों का इंतज़ाम करती है जो कभी मूवी शो की टिकिट के लिए तो कभी लाइव शो की टिकिट के लिए लाइन में लगकर पैसा कमा रहे हैं .


sitters

सैमुअल 1 घंटे तक लाइन में खड़े रहने के लिए 100 डॉलर लेते हैं और उसके बाद हर एक घंटे के लिए 25 डॉलर चार्ज किये जाते हैं . वास्तव लाइन सिटनर्स मुहैया करने वाले रोबर्ट अपनी नयी सोच के कारण बेरोजगारी का राग अलापने वालों के लिए एक मिशाल हैं…Next


Read More:

एयरपोर्ट की पार्किंग लाइट में पढ़ने को मजबूर हैं यहां के बच्चे, वजह कर देगी हैरान

ज्वालामुखी की राख के नीचे बसा है पूरा मंदिर, वर्षों तक किसी इंसान ने इसके परिसर में नहीं रखा पैर

अलार्म बजते ही ‘स्नूज’ बटन दबाकर फिर से सोने वालों, एक बार इस खबर पर नजर डालो

एयरपोर्ट की पार्किंग लाइट में पढ़ने को मजबूर हैं यहां के बच्चे, वजह कर देगी हैरान
ज्वालामुखी की राख के नीचे बसा है पूरा मंदिर, वर्षों तक किसी इंसान ने इसके परिसर में नहीं रखा पैर
अलार्म बजते ही ‘स्नूज’ बटन दबाकर फिर से सोने वालों, एक बार इस खबर पर नजर डालो



Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran