Menu
blogid : 7629 postid : 1295515

यहां समुद्र के बीचों-बीच बन जाती है सड़क और फिर हो जाती है गायब!

जिंदो आइलैंड साउथ कोरिया का तीसरा सबसे सबसे बड़ा महाद्वीप है. अनेक छोटे द्वीपों के साथ मिलकर यह जिंदो देश के नाम से भी जाना जाता है. यहाँ के कुत्तों की ‘जिंदो’ प्रजाति विश्व विख्यात है और साथ ही इस आइलैंड पर प्रतिवर्ष एक प्राकृतिक घटना घटित होती है, जो यहाँ के स्थानीय लोगों के लिए एक जादू से कम नहीं है.



जी हाँ यहाँ प्रतिवर्ष साल में दो बार जिंदो और मोड़ो आइलैंड के बीच बहता समुन्द्र का तेज बहाव यकायक शांत हो जाता है और इन दोनों द्वीपों के मध्य कुछ घंटो के लिए पानी का स्तर इतना काम हो जाता है कि इन दोनो को जोड़ने वाली एक सड़क पानी के बीच दिखाई देने लगती है. यह सड़क 28 किलोमीटर लंबी और 40 मीटर चौड़ी होती है जो कुछ घण्टे के बाद विलुप्त भी हो जाती है. इस रहस्मयी सड़क को देखने के लिए पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है और इसका अचानक विलुप्त हो जाना उनके लिए एक जादू जैसा ही होता है.


इस प्राकृतिक संयोग को ‘जिंदो मोसेस मिरेकल’ के नाम से जाना जाता है . वहाँ के स्थानीय लोगों के अनुसार यह एक सच्ची घटना से सम्बंधित है पौराणिक कथा के अनुसार – पुराने समय में जिंदो आइलैंड पर बहुत सारे बाघ रहते थे जो आये दिन वहाँ गांव में रहने वाले लोगों पर आक्रमण करते रहते थे जिससे परेशान होकर लोग गाँव छोड़कर जाने लगे लेकिन दुर्भाग्य से एक ‘बबोंग’ नाम की बूढी महिला गाँव में ही रह गयी . वह रोज समुन्द्र देवता से उसको सुरक्षित दूसरी तरफ पहुँचाने की प्रार्थना करती और एक दिन समुन्द्र देवता ने उसकी बात सुनी और बबोंग’ को सपने में अपने बीच से रास्ता देने की बात कही.


जब अगले दिन वह समुन्द्र पर गयी, तो उसने पानी के दो भागों के बीच रास्ता देखा . कहते हैं कि तभी से साल में 2 दिन समुन्द्र का पानी बीच में रास्ता छोड़ दो भागों में बँट जाता है. जिंदों आइलैंड पर यह ख़ास दिन ‘जिंदो मिरेकल सी फेस्टिवल’ के नाम से सेलिब्रेट किया जाता है, जिस पर अनेक प्रकार के उत्सवों का आयोजन होता है, जहाँ हज़ारों पर्यटक इस अद्भुत नज़ारे का लुफ्त उठाते हैं .

jindo


लेकिन वैज्ञानिक इस पौराणिक कथा के विरुद्ध यहाँ होने वाले जादू की बात को नकारते हैं. उनके अनुसार यह लहरों की लयबद्धता के कारण होता है. जब सूर्य, चन्द्रमा  र पृथ्वी के घूमने के चक्र से उत्पन्न, गुरत्वाकर्षण बल के कारण समुन्द्र की लहरों की गति तेज अथवा कम हो जाती है, और जब लहरों का वेग अत्यधिक कम होता है तो समुन्द्र की वह सतह नज़र आने लगती है, जो दोनों आइलैंड को आपस में जोड़ती है…Next

Read more:

ये है ‘evil island’, यहां रहते थे खूंखार अपराधी

ये अभिनेता बना रहे हैं आइलैंड पर प्राइवेट रिसोर्ट, कीमत 999824250 रुपए

बेजान खिलौने जब रात के अंधेरे में पीछा करते हैं तो सन्नाटा और भी खौफनाक हो जाता है, जानिए इस हॉंटेड द्वीप की हकीकत

ये है ‘evil island’, यहां रहते थे खूंखार अपराधी
ये अभिनेता बना रहे हैं आइलैंड पर प्राइवेट रिसोर्ट, कीमत 999824250 रुपए
बेजान खिलौने जब रात के अंधेरे में पीछा करते हैं तो सन्नाटा और भी खौफनाक हो जाता है, जानिए इस हॉंटेड द्वीप की हकीकत

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh