blogid : 7629 postid : 1295372

40 साल राज करने वाली इस राजकुमारी को 2 बार हुआ प्यार, सगे भाई से करवा दी गई शादी...भयानक थी मौत

Posted On: 24 Nov, 2016 Infotainment में

Pratima Jaiswal

  • SocialTwist Tell-a-Friend

उसे देखकर हर कोई पागल हो जाता था. उसे देखकर पलभर के लिए अच्छे-बुरे की समझ खो जाती थी. उसे हर मर्द पाना चाहता था. वो अपनी खूबसूरती के लिए इतनी मशहूर थी कि कई देशों से मीलों का सफर तय करके लोग उसे देखने आते थे. उसकी प्रेम कहानी भी अजीब थी, अपनी जिंदगी में उसके कई मर्दों के साथ सम्बध रहे लेकिन जब प्रेम हुआ तो ऐसा हुआ कि प्रेमी की  मौत के बाद खुद को खत्म कर लिया. हम बात कर रहे हैं मिस्र पर 40 साल राज करने वाली आखिरी राजकुमारी क्लियोपैट्रा की. जिसकी जिंदगी की तरह मौत भी रहस्यमय थी.


death of princess


मिस्र पर राज करने के बदले चुकाई ये कीमत

माना जाता है कि मिस्र पर राज करने का सपना राजकुमारी क्लियोपैट्रा बचपन से देखा करती थी. जब वो 14 साल की थी, उसके पिता की मौत हो गई. जैसा कि सदियों से होता आया है समाज लड़कियों को शासन करते देखने का आदी नहीं है, बस, राजकुमारी क्लियोपैट्रा के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. थोड़े दिनों के लिए क्लियोपैट्रा की मुट्ठी में मिस्र की सत्ता आ गई लेकिन विरोधियों को एक लड़की की अगुवाई में चलना पसंद नहीं आया इसलिए फैसला लिया गया कि क्लियोपैट्रा की शादी उसके छोटे भाई से करवा दी गई. उन दिनों मिस्र में ऐसा रिवाज हुआ करता था. अब क्लियोपैट्रा और उसका छोटा भाई मिलकर मिस्र को चलाने लगे.


princess 4


ग्रीक देश के लोगों को रास नहीं आई एक महिला शासक

धीरे-धीरे विरोधियों ने क्लियोपैट्रा की नीतियों का विरोध करना शुरू कर दिया. असल में ग्रीक देश के लोग जो क्लियोपैट्रा के पिता को अपना सहयोग देते थे, अब वो राजकुमारी के भाई टोलेमी को सहयोग करने लगे. इसकी सबसे बड़ी वजह थी महिला शासक को पसंद न करना. टोलेमी को सत्ता का नशा चढ़ना शुरू हो गया, जिससे क्लियोपैट्रा महल छोड़कर भागने पर मजबूर हो गई.


princess 5


जब रोम पहुंचकर सीजर से मिली थी क्लियोपैट्रा

उस समय रोम पर सीजर और पाम्पे का राज हुआ करता था. दोनों में अनबन होती थी. इसका फायदा टोलेमी ने उठाया. उसने सोचा अगर वो पाम्पे को मार देता है तो सीजर इस बात से खुश हो जाएगा लेकिन टोलेमी ये बात नहीं जानता था कि पाम्पे सीजर का दामाद भी है. टोलेमी ने पाम्पे का सिर काटकर सीजर के सामने रख दिया लेकिन सीजर इस बात से बहुत गुस्से में आ गया और टोलेमी और सीजर के बीच दुश्मनी हो गई. जब ये बात क्लियोपैट्रा को पता चली तो उसने सीजर से दोस्ती करने की सोची और एक रात वो अपनी खूबसूरती से सीजर के होश उड़ाने पहुंच गई.

love


मरते दम तक सीजर करता रहा क्लियोपैट्रा को प्यार

कहते हैं सीजर क्लियोपैट्रा की खूबसूरती का कायल हो चुका था, लेकिन क्लियोपैट्रा की किस्मत यहां भी एक बार फिर धोखा दे गई. सीजर को दुश्मनों ने मौत के घाट उतार दिया. सीजर की मौत के बाद एंटनी नाम के शख्स को, रोम का राजा बना दिया गया. असल में एंटनी सीजर का खास आदमी था.


battle



जब क्लियोपैट्रा और एंटनी को हुआ एक-दूसरे से प्यार

एंटनी और क्लियोपैट्रा दोनों साथ में रोम को चलाने का फैसला कर चुके थे. साथ ही क्लियोपैट्रा की नजर मिस्र पर भी थी. एक बार फिर से क्लियोपैट्रा की राज करने की बात दुश्मनों को रास नहीं आई और ऑगस्टस सीजर की सेना ने दोनों को मारने की योजना बनाई. लड़ाई के मैदान में जब ऑगस्टस सीजर, एंटनी और क्लियोपैट्रा आमने-सामने थे. तो, एंटनी की सेना ने उसे धोखा दे दिया. असल में इस युद्ध में एंटनी और क्लियोपैट्रा की सेना दोनों साथ मिलकर लड़ रही थी. धोखबाज सेना को देखकर एंटनी को लगा कि शायद क्लियोपैट्रा ने अपनी सेना को वापस बुला लिया है.


princess 2


इस तरह मौत को लगा लिया दोनों ने गले

दूसरी तरफ क्लियोपैट्रा समझ चुकी थी कि अब हार होनी ही है इसलिए उसके मन में एक डर समा गया कि एंटनी के मरने के बाद ऑगस्टस सीजर क्लियोपैट्रा को अपने कब्जे में ले लेगा. इस वजह से वो वापस महल की ओर दौड़ी. क्लियोपैट्रा को वापस जाता देखकर एंटनी को लगा कि उसके प्यार ने उसे धोखा दे दिया है. ये देखकर उसने खुद को तलवार मार ली लेकिन उसका खून बहने की बजाय जम गया. वहीं महल में क्लियोपैट्रा ने एक जहरीला सांप लेकर अपने स्तन पर कटवा लिया. मरने से पहले उसने कुछ सैनिकों को भेजकर एंटनी को आखिरी बार देखने की इच्छा जताई. एंटनी में अभी जान बाकी थी वो किसी तरह महल में पहुंचा लेकिन दूसरे ही पल उसके पैरों से जमीन घिसक गई. क्लियोपैट्रा बिना कपड़ों के फर्श पर पड़ी थी और काला सांप भी वहीं रेंग रहा था. ये देखते ही एंटनी की भी मौत हो गई.

eypt


मिस्र पर 40 साल राज करने वाली क्लियोपैट्रा न सिर्फ बेहद खूबसूरत थी बल्कि दिमाग से भी बहुत तेज थी. शायद इसलिए दुनिया के सबसे शक्तिशाली राजाओं में से एक सीजर और एंटनी उसके प्यार में पागल थे. क्लियोपैट्रा को 9 भाषाएं आती थी…Next

Read More :

प्राचीन मिस्र की लबादा पहने हुए अरबी महिला की मूर्ति को देखकर बनाया गया है अमेरिका का ‘स्टेचू ऑफ लिबर्टी’

इतिहास का सबसे अमीर शख्स, 24615980000000 रुपए का मालिक

जमकर अय्याशी करते हैं इस देश के राजकुमार



Tags:                                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran