Menu
blogid : 7629 postid : 1295287

बैंकों में जमा हुए इतने करोड़ 500-1000 के नोट, यहां लगाया जाएगा ठिकाने

8 नवम्बर के दिन जैसे ही नोटबंदी का फैसला आया, अगली सुबह लोग कैश लेने के लिए एटीएम और बैंक की ओर दौड़ पड़े. पुराने 500 और 1000 के नोटों के बदले नए नोट को पाने के लिए लोगों को लंबी लाइनों से गुजरना पड़ा. देशभर में पुराने नोटों को बैंक, एटीएम में जमा करने का अभियान शुरू हो गया. पुराने नोटों के बदले नए 2000 के नोटों पर तो बहुत चर्चा हो चुकी है लेकिन क्या आप जानते हैं देशभर से जमा हुए 500 और 1000 के पुराने नोटों का क्या हाल किया जाएगा. आइए, हम आपको बताते हैं इन नोटों से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें.


note final




कुल जमा हुए हैं 2,300 करोड़

कहा जा रहा है कि कुल नोटों के मूल्य के 86% के बराबर नोट बेकार हो जाएंगे जिनकी कीमत लगभग 2,300 करोड़ है.


ban


यहां ठिकाने लगाए जाएगे ये नोट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘लगभग पूरी तैयारी कर ली गई है. करंसी को पतले-पतले टुकड़ों में काटा जाएगा और फिर उनका इस्तेमाल किया जाएगा. इन नोटों को इस तरह काटा जाएगा कि टुकड़ों को फिर से जोड़कर नोट न बनाए जा सके. फिर इन टुकड़ों को एक ‘ह्यूमिडिफायर’ में डाला जाएगा, जो इन्हें ईंट जैसे टुकड़ों में बदल दिया जाएगा. इन टुकड़ों को कॉन्ट्रैक्टर्स को दिया जाएगा, जो मुख्य तौर पर इनका उपयोग गड्ढे भरने में करते हैं.


new



पुराने नोटों से बनाया जाएगा ये सामान

इन नोटों को फाइलें, कैलेंडर्स आदि बनाने के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है. साथ ही, जो नोट तय मानक के हिसाब से सही-सलामत अवस्था में हैं, उन्हें नई करंसी में बदलने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. देश भर से अभी तक 2,300 करोड़ रुपए जमा चुके हैं. पुराने नोटों के बदले नए नोट जारी कर दिए गए हैं लेकिन फिलहाल अभी पुराने नोटों के बेकार हो चुके खजाने को ठिकाने लगाने का काम बाकी है…Next

Read More :

नोट बंदी से इस रेड लाइट एरिया में रौनक, 48 घंटे में कमाएं 55 लाख

इतने करोड़ के मालिक हैं सीएम अखिलेश, जानें कितनी दौलत है पिता और चाचा के पास

दौलत के लालच में इन्होंने ने खोद दी थी इनकी कब्र, दिल्ली के इस महल में घूमती है इनकी आत्मा

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh