blogid : 7629 postid : 1278685

बुर्ज खलीफा से भी ऊंची इमारत, 6700 करोड़ रुपए में बनकर होगी तैयार

Posted On: 14 Oct, 2016 Politics,Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

अरबिया भी है रेस में
दुनिया की ऊंची और शानदार इमारत बनाने में अपना नाम दर्ज करवाने की रेस में सऊदी अरबिया भी शामिल हो सकता है. दरअसल जेद्दा में सऊदी अरबिया किंगडम होल्डिंग भी एक टॉवर का निर्माण कर रही है, जो न सिर्फ बुर्ज खलीफा से ऊंचा होगा, बल्कि उसकी ऊंचाई एक किलोमीटर से भी ज़्यादा होगी.
दुबई दर्जनों ऊंची-ऊंची शानदार और भव्य इमारतों के निर्माण के लिए काफी मशहूर हो चुका है, जो इसके आकाश की शक्ल बदल चुकी हैं…Next
Read more:

अभी तक दुबई में मौजूद बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे बड़ी इमारत है. लेकिन ये रिकॉर्ड बुर्ज खलीफा से जल्द ही छिनने वाला है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये रिकॉर्ड एक बार फिर से दुबई के ही खाते में जाने वाला है. दरअसल, दुबई इससे भी लंबी इमारत बनाकर बुर्ज खलीफा का रिकॉर्ड तोड़ने जा रहा है. आइए जानते हैं क्या खास होगा इस टावर में?


dubai bbuilding

आइफिल टावर के स्टाइल में बनेगी इमारत

दुबई की नई बिल्डिंग आइफिल टावर के आकार में बनाई जाएगी. इसमें कई खासियतें भी जोड़ी जाएंगीं. जैसे कि घूमते गार्डेन, घूमती बालकनी आदि होंगे. इसे दुबई क्रीक के बीचोबीच बनाया जाएगा.


-new-tallest-dubai

जल्द बन जाएगी इमारत

दुनिया की सबसे ऊंची इमारत ‘द टावर’ का कंस्ट्रकक्शन दुबई के क्रीक हार्बर में शुरू हो गया है. 2020 तक यह इमारत बनकर तैयार हो जाएगी और यह बुर्ज खलीफा से 100 मीटर ज्यादा लंबी होगी, बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 828 मीटर है.


dubai-

6700 करोड़ रुपए में बनेगी इमारत

दुबई के शासक, यूएई के पीएम और वाइस प्रेसिडेंट शेख मोहम्मकद बिन राशिद अल मखतूम ने इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी दी है. इस गगनचुंबी इमारत को बनाने मेंं करीब 6700 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा.


tallest-building

Read: बेकार पड़े सामान से इस शहर में बनेगी बिल्डिंग!


इमारत का नाम होगा ‘द टावर’

दुनिया की सबसे ऊंची इमारत का नाम ‘द टावर’ रखा जाएगा. दुबई की बड़ी डेवलपर एम्मामर प्रॉपर्टीज ने इस इमारत को बनाने का ऐलान किया है. इसे बनाने में 2.3 स्कावयर मील की जगह चाहिए होगी.


-building-dubai-

सऊदी अरब भी है रेस में


saudi arbai


दुनिया की ऊंची और शानदार इमारत बनाने में अपना नाम दर्ज करवाने की रेस में सऊदी अरब भी शामिल हो सकता है. दरअसल जेद्दा में सऊदी अरब किंगडम टावर का निर्माण कर रही है, जो न सिर्फ बुर्ज खलीफा से ऊंचा होगा, बल्कि उसकी ऊंचाई एक किलोमीटर से भी ज़्यादा होगी. अर्थात इस बिल्डिंग की ऊंचाई 3281 फीट होगीNext

Read more:

गोल्ड से है यहां के लोगों को लगाव, एटीएम से भी निकलता है गोल्ड

माझी पर इस शेख की पड़ी नजर, पैसे देने के लिए बढ़ाया हाथ

इस वजह से अहमद शेख से शुभम बनना पड़ा था इस लड़के को



Tags:                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran