Menu
blogid : 7629 postid : 1274923

‘स्टेचू ऑफ लिबर्टी’ से भी बड़ा है ये गड्ढा, मौत का अनुभव लेने आते हैं पयर्टक

जॉर्जिया यूएसए का सबसे अधिक आबादी वाला शहर जिसका ‘वर्ल्ड ऑफ कोक म्यूजियम’, ‘एटलांटा चिड़ियाघर’ और ‘स्टोन माउंटेन’ दुनिया भर में मशहूर हैं और इसके साथ ही यहांं की ‘एल्लिसों’ गुफाओं में मौजूद गड्ढा, जिसको देखने के बाद सभी पर्यटक कुछ क्षण के लिए स्तब्ध रह जाते हैं. सही मायनोंं में एडवेंचर पसंद लोगों  के लिए यह एक खास जगह है. 586 फीट के इस गड्ढे की गहराई ‘स्टेचू ऑफ लिबर्टी’ की मूर्ति से दोगुना अधिक है. जब कुछ एडवेंचर पसंद लोग इस अत्यधिक गहरे गड्ढे में छलांंग लगाते हैं. कुछ पलों के लिए उनकी सांंसे थम जाती हैं और एक भयंकर अहसास के घेरे के बाद एक अद्भुत कार्य को पूरा करने की ख़ुशी उनके चेहरों पर झलक उठती है.

cave

इस गड्ढे की गहरायी जमीन से भीतर की तरफ लगभग 19 किलोमीटर है. इसमें छलांंग लगाने से पहले खास अभ्यास और सुरक्षा सम्बधी जानकारी की जरूरत होती है, बिना इसके मज़ाक में यहांं पर राइड करना किसी भी व्यक्ति के लिए प्राणघातक सिद्ध हो सकता है. अल्बामा के रहने वाले 28 साल के एमी बताते हैं – ‘मैं यह सब कई सालों से लगातार कर रहा हूंं, जिससे मुझे अब इसकी थोड़ी प्रैक्टिस हो गई है और इसमें छलांंग लगाते वक्त में खुद से बोलता हूंं कि यह गड्ढा पृथ्वी के सतह में सिर्फ एक घने अंंधेरे वाला छेद है इससे ज्यादा कुछ नहीं.

cave1

एमी के ग्रुप मेंबर कहते हैं कि ‘अगर आप उचित अभ्यास के साथ इसमें छलांंग लगते हैं तो यह एक मजेदार खेल है.‘एल्लिसों गुफा’ काफी पुरानी और जजर्र होने के साथ खतरनाक भी हैं इसलिए केवल अनुभवी और योग्य व्यक्तियों को ही यह एडवेंचर करना चाहिए.  मार्च 1990 में एक व्यक्ति इस गड्ढे में छलांंग लगते समय इसके तल से 140 फीट ऊपर ही रस्सी में उलझ गया और हायपोथर्मिया के कारण उसकी मौत हो गयी.

cave 2

इसके अलावा 2011 में फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी के 2 छात्र छलांंग लगाते समय इसके तल से 120 मीटर ऊँचाई पर मौजूद बह रहे झरने में जा फंंसे, जिनको तकरीबन 24 घण्टे की मशक्कत के बाद बाहर निकाला गया लेकिन उनको बचाया नहीं जा सका. इस तरह हैरतअंगेज कारनामे पसंद लोगों के लिए सावधानी न बरतने पर यह गड्ढा मौत का कुआंं भी बन जाता है…Next

Read More :

अंतरिक्ष के अलावा पृथ्वी के इस क्षेत्र में नहीं है ग्रेविटी, यहां हवा में उड़ते हैं लोग!

अपने नाम का मजाक उड़ाने पर इस राष्ट्रपति ने बनाया कानून, मिलता था कठोर कारावास

67 अरब से लेकर 50 अरब तक का घर, ये है दुनिया के 6 सबसे महंगे घर

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh