Menu
blogid : 7629 postid : 1270795

पर्यटकों का मन मोह लेती है ये खूबसूरत जगह, लेकिन जरा-सी चूक पर जा सकती है जान

भ्रमण का शौक रखने वाले लोग अक्सर नए नए पर्यटन स्थलों की खोज में लगे रहते हैं और प्राकृतिक सौन्दर्य की तलाश में विदेश तक चले जाते हैं. आयरलैंड  के पश्चिम में काउंटी क्लेयर के किनारे 8 किलोमीटर की रेंज में फैली ‘क्लिफ़्स ऑफ़ मोहर’ पर्यटकों के लिए आकर्षणक केंद्र बना हुआ है जहाँ पर हर साल लाखों लोग इस ब्यूटी पॉइंट का दीदार करने  आते हैं.
यह जगह एडवेंचर पसंद लोगों के लिए किसी अजूबे से कम नहीं है, जहाँ आकर लोग प्राकृतिक सुंदरता के साथ एडवेंचर का भी मज़ा उठाते हैं.’क्लिफ़्स ऑफ़ मोहर’ की चट्टानें लगभग120 मीटर ऊँची हैं जो ‘नमूरियन’ शैल और रेतीले पत्थरों से बनी हैं इन विशाल चट्टानों पर 20 तरह की प्रजाति वाली 30,000 चिड़ियायें निवास करती हैं.
दूर दराज से आने वाले पर्यटकों का मन मोहने वाली ये पहाड़ियाँ कई लोगों को अपने आगोश में लेकर मौत की नींद सुला चुकी हैं . यहाँ पर आने वाले अनेक लोग अपनी जरा सी लापरवाही के कारण अपनी जान गवाँ बैठे हैं . बालू की बनी इन पहाड़ियों के किनारे यकायक टूट कर गिर जाते हैं और फोटोग्राफी, मौजमस्ती या एडवेंचर के दौरान लोगों का पैर फिसलने से उनका संतुलन बिगड़ जाता है और वो हमेशा के लिए भारी बहाव वाली खाइयों में समा जाते हैं.
Read:
क्लिफ़्स ऑफ़ मोहर के पर्यटक विभाग के डायरेक्टर ‘कैथरीन वेब्स्टर’ बताते हैं कि – “हमारे अनेक दिशा – निर्देशों के वाबजूद लोग नहीं मानते और डेंजर जोन में चले जाते हैं, हालाँकि हमने बड़े स्पष्ट रूप में वहाँ बोर्ड लगाकर इन विशेष पहाड़ियों पर चढ़ना निषेध किया हुआ है, लेकिन दुर्भाग्यवश लोग इन विशेष नियमों का पालन नहीं करते और वहाँ से झाँकने के कोशिश में हमेशा के लिए अपना संतुलन खो बैठते हैं “.
वास्तव में ऐसे लोग अपने साथ – साथ और लोगों के लिए भी खतरा पैदा करते हैं. जब अन्य लोग किसी को ऐसा करते देखते हैं तो वो भी नियमों का उल्लंघन कर उनका अनुसरण करते हैं या अपने गिरते हुए साथियों को बचाने के प्रयास में वो भी इन पहाड़ियों से नीचे जा पड़ते हैं .
क्लिफ़्स ओह मोहर की सबसे ऊँची पहाड़ी पर एक टावर भी बनायीं गयी हैं जिसका निर्माण 1835 में सर कॉर्नेलियस ओ’ ब्रियन ने कराया था ताकि यहाँ आकर लोग इन पहाड़ियों के प्राकृतिक खूबसूरत दृश्यों का भरपूर आन्नद ले सकें कोई भी व्यक्ति किसी भी हादसे का शिकार न हो…Next
Read More:

भ्रमण का शौक रखने वाले लोग अक्सर नए-नए पर्यटन स्थलों की खोज में लगे रहते हैं और प्राकृतिक सौन्दर्य की तलाश में विदेश तक चले जाते हैं. आयरलैंड  के पश्चिम में काउंटी क्लेयर के किनारे 8 किलोमीटर की रेंज में फैली ‘क्लिफ़्स ऑफ़ मोहर’ पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है, जहाँ पर हर साल लाखों लोग इस ब्यूटी पॉइंट का दीदार करने आते हैं.



यह जगह एडवेंचर पसंद लोगों के लिए किसी अजूबे से कम नहीं है, जहाँ आकर लोग प्राकृतिक सुंदरता के साथ एडवेंचर का भी मज़ा उठाते हैं.’क्लिफ़्स ऑफ़ मोहर’ की चट्टानें लगभग120 मीटर ऊँची हैं जो ‘नमूरियन’ शैल और रेतीले पत्थरों से बनी हैं इन विशाल चट्टानों पर 20 तरह की प्रजाति वाली 30,000 चिड़ियांं निवास करती हैं.




दूर-दराज से आने वाले पर्यटकों का मन मोहने वाली ये पहाड़ियाँ कई लोगों को अपने आगोश में लेकर मौत की नींद सुला चुकी हैं. यहाँ पर आने वाले अनेक लोग अपनी जरा सी लापरवाही के कारण अपनी जान गवाँ बैठे हैं. बालू से बने ये पहाड़ यकायक टूट कर गिर जाते हैं और फोटोग्राफी, मौजमस्ती या एडवेंचर के दौरान लोगों का पैर फिसलने से उनका संतुलन बिगड़ जाता है और वो हमेशा के लिए भारी बहाव वाली खाइयों में समा जाते हैं.


clifd


क्लिफ़्स ऑफ़ मोहर के पर्यटक विभाग के डायरेक्टर ‘कैथरीन वेब्स्टर’ बताते हैं कि – “हमारे अनेक दिशा – निर्देशों के वाबजूद लोग नहीं मानते और डेंजर जोन में चले जाते हैं, हालाँकि हमने बड़े स्पष्ट रूप में वहाँ बोर्ड लगाकर इन विशेष पहाड़ियों पर चढ़ना निषेध किया हुआ है, लेकिन दुर्भाग्यवश लोग इन विशेष नियमों का पालन नहीं करते और वहाँ से झाँकने के कोशिश में हमेशा के लिए अपना संतुलन खो बैठते हैं. “





Read: लाशों के साथ संबंध बनाने वाली इस महिला की हरकतें रूह कंपाने वाली


वास्तव में ऐसे लोग अपने साथ – साथ और लोगों के लिए भी खतरा पैदा करते हैं. जब अन्य लोग किसी को ऐसा करते देखते हैं, तो वो भी नियमों का उल्लंघन कर उनका अनुसरण करते हैं या अपने गिरते हुए साथियों को बचाने के प्रयास में वो भी इन पहाड़ियों से नीचे जा पड़ते हैं .


death


क्लिफ़्स ओह मोहर की सबसे ऊँची पहाड़ी पर एक टावर भी बनायीं गयी हैं जिसका निर्माण 1835 में सर कॉर्नेलियस ओ’ ब्रियन ने कराया था ताकि यहाँ आकर लोग इन पहाड़ियों के प्राकृतिक खूबसूरत दृश्यों का भरपूर आन्नद ले सकें…Next


Read More:

एक ऐसा गांव जहां हर आदमी कमाता है 80 लाख रुपए

इस झूले पर अनुभव होगा मौत और जिंदगी का रोमांच

अगर आपके पांव ऐसे हैं तो आप एक्टर, वक्ता या कामयाब बिजनेसमैन बनेंगे


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh