blogid : 7629 postid : 1268709

ये हैं भारतीय सेना की 10 बड़ी ताकत, देखते ही दुश्मन के छूट जाएंगे पसीने

Posted On: 5 Oct, 2016 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आपने बॉलीवुड फिल्मों में ये डॉयलाग तो जरूर सुना होगा, ‘मैं निहत्थों पर वार नहीं करता’. इस डॉयलाग का बहुत बड़ा अर्थ है यानि जब इंसान बिना किसी हथियार के होता है तो कमजोर होता है. हथियार के साथ वो पहले की अपेक्षा अधिक ताकतवर हो जाता है. तो आइए, हम आपको बताते हैं भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना के 10 सबसे शक्तिशाली हथियार, जिनका डंका दुनियाभर में बजता है.


1. पिनाक

पिनाक भारत में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा निर्मित किया गया है. कारगिल युद्ध के समय पिनाक ने 12 मिसाइलों को जलाकर खाक कर दिया था. पिनाक में सेंसर लगे हुए हैं, जिससे वो किसी भी दिशा में कोई चीज के अवरूद्ध किए जाने पर खुद मुड़ सकता है.


1


2. टी-90एस भीष्म

भीष्म रूस द्वारा निर्मित टी- 90 टैंक हथियार है. बंदूक और थर्मल पावर की शक्ति वाले भीष्म में 1600 लीटर फ्यूल की क्षमता आती है. इसकी वजन उठाने की क्षमता 48000 किलोग्राम है.


2


3. आईएनएस विक्रमादित्य

भारतीय नौसेना में ये सबसे महंगा एयरक्राफ्ट है. इसका वजन लगभग 45,000 किलोग्राम है. इसमें सेंसर लगे हुए हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने विक्रमादित्य की जमकर तारीफ की थी. इस तरह के जहाजों का जीवन 40 साल तक रहता है.


3


4. नेग मिसाइल और नमिका

करीब एक अरब की लागत से बने इस हथियार की सबसे खास बात ये है कि इसकी क्षमता एक साथ 12 मिसाइल ढोने की है. पानी में डूबने पर भी इसे कोई क्षति नहीं हो सकती है.


4


5. फाल्कन अवाक्स

‘एयरबोर्न वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम’ (अवॉक्स) किसी भी मौसम में क्रूज मिसाइलों और विमानों का आसमान में तकरीबन 400 किलोमीटर ऊपर ही पता लगाने में सक्षम है. इज़राइल तकनीक से लैस अवॉक्स को विमान आईएल-76 पर लगाया गया है.


5


6. बैलास्टिक मिसाइल डिफेंस (बीएमडी) सिस्टम

बीएमडी प्रोग्राम को उस वक्त चर्चा मिली जब पहली बार इसे लेकर घोषणा हुई. इस बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम में ग्रीन पीन रडार के फॉर्म के साथ दो इंटरसेप्टर मिसाइल, PAD (पृथ्वी एयर डिफेंस) और AAD (एडवांस एयर डिफेंस) शामिल हैं.


6


7. आईएनएस चक्र

परमाणु क्षमता युक्त रूसी पनडुब्बी आईएएनएस चक्र-2 इंडियन नेवी का बड़ा बेड़ा है. यह पनडुब्बी तीन महीने लगातार 600 मीटर गहरे पानी के भीतर रह सकती है. इसकी स्पीड 30 समुद्री मील है और ये आठ टॉरपीडो से लैस है.


7


Read : भारत के इस जगह पर सदियों से दफन है 500 नर-कंकालों का रहस्य

8. ब्रह्मोस मिसाइल

इस मल्टी मिशन बैलेस्टिक मिसाइल की मारक क्षमता 290 किलोमीटर की है. इसकी स्पीड 208 मैक यानी आवाज की क्षमता से तीन गुना तेज है. यह जमीन, समुद्र और आकाश से टारगेट पर वार कर सकती है. यह मिसाइल ‘स्टीप डाइव कैपेबिलीटीज’ से लैस है, जिससे यह पहाड़ी क्षेत्रों के पीछे छिपे टारगेट को भी निशाना बना सकती है.



8


9. आईएनएस विशाखापत्तनम

इसे विनाशक शिप भी कहा जाता है. ये 163 मीटर लम्बा है. साथ ही इसका वजन 7,300 टन है. इसमें खतरे को भांपने की क्षमता है, जिसमें रिस्क अलर्ट सिस्टम लगा हुआ है.


9


10. सुखोई एसयू-30 एमकेआई

फोर्थ जनरेशन के फाइटर प्लेन माने जाते हैं. इसकी कुल ईकाई कीमत 358 करोड़ रुपए है. ये करीब 8 टन हथियार ढो सकता है. इसे बड़े देशों के साथ युद्ध की स्थिति आने के लिए तैयार किया गया है…Next


Read More :

ये हैं भारत की बेस्ट 7 घातक कमांडो फोर्स, दुनिया की बेस्ट फोर्स में भी हैं शामिल

दुनिया के 5 बड़े हॉन्टेड रेलवे स्टेशन में भारत का ये स्टेशन भी शामिल

हजारों साल पहले ही हो चुका था भारत में कार का अविष्कार, महाभारत-रामायण के इन रहस्यों से चलता है पता



Tags:                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments




अन्य ब्लॉग

latest from jagran