Menu
blogid : 7629 postid : 1255355

कम कीमत में दुनिया की महंगी ‘कार डिजाइन’ की कॉपी करके बेच रहा है चीन, देखें तस्वीरें

एडिडास और प्यूमा के जूते, रेबन का चश्मा, पॉलो की टी-शर्ट, लेवाइस की जीन्स आज के जाने माने ब्रांड हैं और ऊँची कीमत होने के कारण जिनको पहनना हर एक आम आदमी की पहुँच में नहीं है इसलिए लोगों की इच्छओं की पूर्ति हेतु कम कीमत वाले इनके डुप्लिकेट बाजार में ऊँचे स्तर पर बेचे जाते हैं, जिससे पब्लिक को कम कीमत में डुप्लीकेट चीज़ों का प्रयोग कर ब्रांडेड वस्तुओं का सुख मिलता है. इसी तर्ज पर महँगी गाडियों का सुख प्रदान करने का जिम्मा चीन ने उठा रखा है.


china copy cars



करोड़ो की रॉल्स- रॉयस का मॉडल भी है चुराया हुआ

जी हाँ, अब ऑडी, रेंज रोवर, रॉल्स- रॉयस जैसे महँगी गाड़ियों के सपने देखने वाले लोग अब अपना शौक पूरा कर सकते हैं. चीन जो दुनियाँ भर में छोटे खिलौनों से लेकर स्मार्ट फ़ोन जैसे उपकरण बनाने के लिए मशहूर है अब वहाँ की कम्पनियाँ दुनियाँ भर की ब्रांडेड कारों का निर्माण करती हैं साथ ही महँगी कारों की हमशक्ल कार भी बनाती हैं.


copyCat cars



असली नकली में फर्क करना मुश्किल

यह कार दिखने में तो हूबहू ब्रांडेड जैसी होती हैं लेकिन इनकी कीमत असली कार की कीमतों से कई गुना कम होती है. ब्रान्डेड जैसी दिखने वाली इन गाडियों को अलग नाम दिए जाते हैं जिनको राह चलते लोग असली ‘रेंज-रोवर’ या ऑडी समझ धोखा खा जाते हैं. चीन एक साल में तकरीबन 20 लाख कार बनाकर दुनियाँ की लगभग एक चौथाई कार का उत्पादन करता है.


cooper



चोरी हो रहा है कारों का डिजाइन

चीन में स्थापित कार फैक्ट्री बड़ी सहजता के साथ महँगी कारों की डिजाइन कॉपी कर ब्रांडेड जैसी लगने वाली कार बना देती है जो बाज़ार में असली कारों की तरह पसंद भी की जाती हैं. लेकिन इसकी डिजाइन कॉपी करना कानूनी रूप से अपराध होता है.


range rover


संत के श्राप का दंश झेल रहा है ये राजवंश, 55 साल से ज्यादा नहीं रहता कोई जीवित!


चोरी करने में कोई हर्ज नहीं है जनाब

‘ कॉपी की गयी कार और ओरिजनल कार में अनेक सूक्ष्म विभिन्नतायें होती है जिसके कारण ऑरिजनल डिजाइन मालिक यह सिद्ध नहीं कर पाते की उनकी डिजाइन चोरी की गयी है .“


porcheeeee




सस्ते में ले महंगी कारें

वर्तमान में चीन अनेक विदेशी कम्पनियों के साथ एग्रीमेंट कर चुका है जिसके अंतर्गत चीन को पुरानी डिजाइन कॉपी करने का लाइसेंस दिया जाता है.



cars



तो जनाब अब महँगी गाड़ियों को देख आहे भरने की जरूरत नहीं, क्योंकि वैसी  ही खूबसूरत कार बदले हुए  नाम के साथ, अब आपके घर की पार्किंग में खड़ी हो सकती है…Next


Read More:

1.11 करोड़ के इस घोड़े की लाइफस्टाइल नहीं है किसी नवाब से कम, भारतीय ने खरीदाये
अफ्रीकी राजा दूसरे देश में रहकर ‘स्काइप’ से करता है अपनी प्रजा पर शासन
ये अभिनेता बना रहे हैं आइलैंड पर प्राइवेट रिसोर्ट, कीमत 999824250 रुपए

1.11 करोड़ के इस घोड़े की लाइफस्टाइल नहीं है किसी नवाब से कम, भारतीय ने खरीदा

ये अफ्रीकी राजा दूसरे देश में रहकर ‘स्काइप’ से करता है अपनी प्रजा पर शासन

ये अभिनेता बना रहे हैं आइलैंड पर प्राइवेट रिसोर्ट, कीमत 999824250 रुपए

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh