Menu
blogid : 7629 postid : 1253444

रेलवे लाइन बिछाने के लिए इस राजा ने दिया था अंग्रेजो को 1 करोड़ कर्ज, इंजन को खींचकर लाए थे हाथी

भारत को सोने की चीड़िया कहा जाता था ये सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं जब अंग्रेज भारत पर शासन करते थे उस दौरान वह यहां के राजाओं से कर्ज लेते थे. ऐसी ही एक कहानी है इंदौर के होलकर राजवंश के महाराजा तुकोजीराव होलकर द्वितीय की, जिन्होंने ब्रिटिश गवर्नर को उस जमाने में एक करोड़ रुपए का कर्ज दिया था. आइए जानते हैं राजा ने ये कर्ज क्यों दिया था.


holker


एक करोड़ का दिया था कर्ज

महाराजा तुकोजीराव होलकर की कर्ज की कहानी को इतिहास भी मानता है. इंदौर के आसपास रेलवे के तीन सेक्शन को जोडऩे के लिए रेलवे लाइन बिछाने के लिए एक करोड़ रुपए का कर्ज दिया था. यह कर्ज 101 वर्ष के लिए 4.5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज पर दिया गया था.


Holkars



अपने राज्य में बिछाई रेलवे लाइन

तब इंदौर पहला राज्य था, जिसने अपने यहां रेलवे लाइन बिछाई. इसके साथ ही होलकर पहला ऐसा राजघराना बना जिसने किसी भी सरकार को कर्ज दिया था. ब्रिटिश गवर्नर ने तुकोजीराव होलकर द्वितीय से 1869 में एक करोड़ रुपए का कर्ज लिया था. इसके बाद 1870 में शुरू हुआ था 79 मील लंबी इंदौर-खंडवा रेलवे लाइन पर काम.


king india


मुफ्त में दी थी जमीन

महाराजा तुकोजीराव होलकर ने द्वितीय रेलवे की स्थापना और उसके लाभ को समझते हुए उन्होंने अंग्रेजो को कर्ज दिया था. हैरानी की बात तो ये है कि राजा ने न केवल एक करोड़ का कर्ज दिया था बल्कि मुफ्त में जमीन भी मुहैया कराई थी. 25 मई 1870 को शिमला में वायसरॉय और गर्वनर जनरल इन कौंसिल ने इस समझौते पर मुहर लगाई थी.


holkar2

Read: ये हैं देश की 8 रॉयल फैमिलीज, शाही है इनका अंदाज


होलकर स्टेट रेलवे के नाम से जाना जाता था

तुकोजीराव होलकर (1844-86) के कार्यकाल में खंडवा से अजमेर तक रेलवे लाइन बिछाने की योजना 1869 में बनाई गई थी. इस रेलवे लाइन को होलकर स्टेट रेलवे कहा गया. पूरे जिले में रेलवे लाइन की कुल लंबाई 117.53 किमी थी. जो रेलवे के तीन सेक्शन इंदौर-खंडवा, इंदौर-रतलाम-अजमेर और इंदौर- देवास-उज्जैन में बंटी थी.


kign india railway



पहला इंजन खंडवा पटरियों पर हाथियों द्वारा खींचकर लाया गया था

जब ब्रिटिश सरकार के साथ मिलकर राजा ने ये रेलवे लाइन बनाने की तैयारी शुरू की उस दौरान इतनी सुविधाएं नहीं थी कि रेलवे के भारी समाना को कही से लाया और ले जाया जा सके. ऐसे में रेलवे इंजन हाथियों द्वारा खींचकर ट्रैक तक लाया गया था.


british rail



1877 में शुरू हुई रेलवे लाइन

1877 में रेलवे पूरी तरह काम करने लगी थी. इंदौर से उज्जैन तक फैली इस रेलवे लाइन को राजपूताना-मालवा रेलवे भी कहा जाता था…Next


Read More:

दुनिया की सबसे महंगी कार से भारतीय राजा ने उठवाया कचरा, लिया अपने अपमान का बदला
17 करोड़ का खाना, 166 करोड़ का हार और 365 रानियां, ये है भारत का अमीर राजा
कभी इन राजाओं ने भारत में किया था राज, आज दर-दर भटक रहे हैं उनके वंशज

दुनिया की सबसे महंगी कार से भारतीय राजा ने उठवाया कचरा, लिया अपने अपमान का बदला

17 करोड़ का खाना, 166 करोड़ का हार और 365 रानियां, ये है भारत का अमीर राजा

कभी इन राजाओं ने भारत में किया था राज, आज दर-दर भटक रहे हैं उनके वंशज


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh