Menu
blogid : 7629 postid : 1236065

कैलकुलेटर तो रोज चलाते हैं आप लेकिन नहीं जानते होंगे इन दो बटनों की ये बात

दुनिया की ऐसी कई छोटी-छोटी चीजें हैं, जिसके बारे में बड़े-बड़े लोग भी नहीं जानते. इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि अधिकतर लोग बड़ी चीजें सीखने के चक्कर में छोटी चीजों पर ध्यान ही नहीं देते. इनमें से एक छोटी-सी चीज है कैलकुलेटर के ये दो बटन. जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं. ये बटन है C और CE.


calculatorkk

आपको ये सुनकर हैरानी होगी कि जो लोग अपने दैनिक जीवन में कैलकुलेटर का इस्तेमाल करते हैं, उनमें से भी अधिकतर लोगों को कैलकुलेटरों के बटनों के बारे में पता नहीं होता. आइए हम आपको बताते हैं इन दोनों बटनों के बारे में. दरअसल, दोनों ही बटनों का इस्तेमाल गणना को डिलीट करने के लिए होता है. लेकिन CE (Clear Entry) बटन का इस्तेमाल कैलकुलेटर में की गई, एक लंबी गणना के आखिरी अंक को डिलीट करने के लिए होता है.



calci 22

उदाहरण के तौर पर, आपने कैलकुलेटर  में 3*5-8+7 की गणना की और अंत में 7 गलती से लिख दिया, तो आप CE बटन दबा कर अंतिम अंक को मिटा सकते हैं. ये बटन लंबी संख्या के आखिरी अंक को डिलीट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कैलकुलेटर ने बेशक से लम्बी से लम्बी गणना को आसान बना दिया है लेकिन कई बार इसके कई बटनों की जानकारी न होने के कारण हम इसका प्रयोग ठीक से नहीं कर पाते, इसलिए बेहतर है कि किसी भी चीज को हाथ में लेने से पहले हम उसका पूरी तरह इस्तेमाल जान लें…Next


Read More :

सलवार-कमीज पहनी इस लड़की को ललकारना भारी पड़ा इस रेसलर को

बॉर्डर पर भारतीय जवान के इस जज्बे को आप भी करेंगे सलाम

3 फीट का है यह कपल, इस अनोखे अंदाज से हुई प्यार की शुरुआत


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh