Menu
blogid : 7629 postid : 1241229

कभी इन राजाओं ने भारत में किया था राज, आज दर-दर भटक रहे हैं उनके वंशज

जहाँ अनेक राजा- महाराजाओं ने वैभव, ऐश्वर्या और प्रतिष्ठा हासिल कर भारत के इतिहास में अपना नाम अमर कर दिया वहीँ, उनके वंशज आज गुमनामी की ज़िन्दगी जी रहे हैं . उनकी रगों में शाही खून तो बहता है, लेकिन ज़िन्दगी से सभी शाही सुख और सुविधाएंं लुप्त हो गयी है. आइये आपको रूबरू कराते भारत के सुप्रसिद्ध राजाओं के वंशजों से.


king indsaia


1. टीपू सुल्तान


Tipu Sultan


“टाइगर ऑफ़ मैसूर” के नाम से प्रसिद्ध टीपू सुल्तान ब्रिटिश सरकार के विरुद्ध आवाज़ उठाने वाले भारत के पहले राजा थे. उनकी वीरता और शौर्य गाथा आज भी गर्व के साथ प्रस्तुत की जाती हैं लेकिन उनके वंशज आज रिक्शा चलाकर और मिट्टी का तेल बेचकर अपनी जीविका चला रहे हैं.


2. अवध के नवाब


Awadh


प्रिंस अली राजा नावाबों के अंतिम वंशज हैं जो आज अपने टूटे- फूटे पैतृक घर “मालचा महल” (जो दिल्ली में स्तिथ है) में बिना बिजली और पानी के गरीबी की ज़िन्दगी जी रहे हैं.


3. महापत्रा ऑफ़ टिगिरिया


mahapatra


एक युग में महापत्रा ओडिशा के शासक हुआ करते थे. स्वतंत्रता के पहले वो भारत के सबसे अमीर परिवारों में शामिल थे. ‘राजा ब्रजराज क्षत्रिय बीरबर चम्पूपति सिंह’ इस राजवंश के अंतिम उत्तराधिकारी थे. जो किसी जमाने में 25 से अधिक कार के मालिक थे लेकिन स्वतंत्रता के बाद उनकी सारी संपत्ति सरकार द्वारा जब्त की गयी और इन्होंने कंगाली में अपना जीवन त्याग दिया.

7 साल की लड़की को किया था प्रपोज, आज है इस देश का राजा


4. उस्मान अली खान निज़ाम



Nizam


भारत के निजामों की गिनती शक्तिशाली और धनी शासकों में की जाती है. लेकिन स्वतंत्रता के बाद इनकी प्रतिष्ठा को जैसे ग्रहण लग गया. काफी प्रयासों के बाद भी वो अपने गरिमा को बनाये रखने में असफल रहे. मुक्कर्रम जहां इस कुल के अंतिम वंशज है जो आज एक साधारण जीवन जी रहे हैं .


5. बहादुर शाह ज़फर


Great_Mogul_


एक समय था जब सारे भारत देश में मुगलों का साम्राज्य था और चारो तरफ उनकी तूती बोलती थी. 1857 की क्रांति के बाद मुगलों का अंतिम शासक बहादुर शाह जफ़र II अंग्रेजों द्वारा बंदी बना लिया गया. उनके पर-पोते ‘मिर्ज़ा बेदर बख्त’ की मौत के बाद उनकी बीबी ‘सुल्तान बेगम’ एक लाचार ज़िन्दगी जी रही हैं, जो अपनी 5 लड़कियों और 1  लड़के के साथ कलकत्ता की झुग्गियों में रहती हैं और पड़ोसियों के साथ साझां रसोई में खाना बनाती हैं .सुल्तान बेग़म को गली के बाहर लाइन में लगकर पानी भरना पड़ता है…Next


Read More:

दुनिया की सबसे महंगी कार से भारतीय राजा ने उठवाया कचरा, लिया अपने अपमान का बदला

इतिहास का सबसे निर्दयी राजा, 4 पत्नियों और 500 रखैलों से हैं इसकी 1,171 संताने

वैज्ञानिकों के लिए रहस्य है इस राजा की मौत, एक्स-रे के लिए तीन बार निकाला गया कब्र से


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh