blogid : 7629 postid : 1240950

ये अफ्रीकी राजा दूसरे देश में रहकर 'स्काइप' से करता है अपनी प्रजा पर शासन

Posted On: 2 Sep, 2016 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

प्राचीन समय में समस्त देशों में राजा राज्य करते थे. राजा की छत्र-छाया में प्रजा स्वयं को सुरक्षित महसूस करती थी और राजा भी, प्रजा के प्रति अपने दायित्वों की पूर्ति मरते दम तक करते थे लेकिन अफ्रीका के राजा अपनी प्रजा की देखभाल इन्टरनेट के जरिये करते हैं. जी हां ये बात बिल्कुल सच है. आइए जानते हैं आखिर कौन है राजा जो इन्टरनेट के जरिये अपनी प्रजा को चलाते हेैं.

king


जर्मनी में रहता है अफ्रीका का राजा

शायद पढ़ने में अटपटा लग रहा होगा, किन्तु यही सत्य है कि अफ्रीका के राजा ‘सेफस बंसाह’  राजपाट सम्हालने की पुरानी रणनीतियों के विपरीत, आधुनिक युग की इन्टरनेट तकनीक ‘स्काइप’ द्वारा अपनी प्रजा का ख्याल रखते हैं. 1970 में बंसाह “फॉरेन स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम” के तहत कुछ दिनों के लिए जर्मनी गए और इसी बीच एक जर्मन लड़की से प्यार कर बैठे और जर्मनी में रहने लगे.

kng



घाना छोड़कर जर्मनी में अपनी प्रेमिका के साथ हैंं राजा

1987 में उनके दादा जी (तत्कालीन राजा) की मृत्यु के बाद सेफस को राजा बनाने की घोषणा हुई. कुछ विशेष कारणों से उनके पिता और बड़े भाई को ‘घाना’ राज्य का ताज नहीं पहनाया जा सकता था और सेफस को उत्तराधिकारी बनाकर राजपाट संभालने का सन्देश भेजा गया. सेफस ने राजा बनना तो स्वीकार किया, लेकिन इस पद की जिम्मेदारियों के निर्वाह के लिए उनको “घाना” में रहने की जरूरत नहीं लगी. 1992 में राजा का पद ग्रहण करने के बाद सेफस वापस जर्मनी आ गए 2000  में अपनी प्रेमिका से शादी कर ली.


king famly


Read: इस देश का राजा है यह व्यक्ति, पका रहा है सबके लिए खाना

स्काइपऔर ई-मेल के जरिये चलाते हैंं शासन

वह जर्मनी में अपने घर पर ही रहकर ‘स्काइप’ और ई-मेल के जरिये 2,00,000 लोगों की ट्राइबल पापुलेशन वाले अपने राज्य की सुरक्षा और पालन पोषण करने लगे. न्यूज़ रिपोर्ट्स के अनुसार ,राज्य में होने वाले झगडे और परेशानियों को सुलझाने के लिए ‘सेफस’ देर रात तक वीडियो चैट पर जनता के बीच उपस्थित रहते हैं और साल में कम से कम 6 बार अफ्रीका जाकर उनके सहायक द्वारा प्रदान की गई जानकारी को निजी तौर पर जांचते हैं.


kings rule



जर्मनी में मैकेनिक हैं राजा

सेफस जर्मनी में एक साधारण नागरिक की तरह रहते हैं और साथ ही एक कार गैरेज भी चला रहे हैं जिसमें वह खुद एक मैकेनिक की तरह काम भी करते हैं. वह समय-समय पर अपने राज्य को वाटर प्यूरीफायर और मेडिकल इक्विपमेंट सप्लाई कराते हैं.


mechine king



सेफस दो बच्चों के पिता हैं, जो पिता होने के साथ-साथ एक राजा और परफेक्ट मैकेनिक की भूमिका बड़ी सादगी के साथ निभा रहे हैं…Next


Read More:

दुनिया की सबसे महंगी कार से भारतीय राजा ने उठवाया कचरा, लिया अपने अपमान का बदला

भगवान नहीं बल्कि राजा है इस मंदिर में प्रभु श्रीराम, पुलिस देती है रोज सलामी

कैसे राजा का बंगला बना देश का यह प्रसिद्ध गुरूद्वारा



Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran