blogid : 7629 postid : 1227033

इन देशों के पास नहीं है अपनी कोई आर्मी, ऐसे करते हैं अपनी सुरक्षा

Posted On: 13 Aug, 2016 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

देश की सैन्य शक्ति उस देश की मुख्य ताकत होती है और देश की सुरक्षा का दायित्व वहाँ की सेना पर निर्भर होता है, सेना के जांंबाज बहादुर सिपाही अपने देश की खातिर जान गवांंने से भी पीछे नहीं हटते. लेकिन, आज हम आपको ऐसे ही देशों के बारे में बातएंगे जो बिना किसी सेना बल के अपना वजूद बनाये हुए हैं.


1. एंडोरा

चारों तरफ से पहाड़ों से घिरा एंडोरा यूरोप का छठा सबसे छोटा देश है, जिसकी अपनी कोई पर्सनल आर्मी नहीं है. यहाँ कानून व्यवस्था और कुछ जरूरी नियमोँ का पालन पुलिस की जिम्मेदारी होती है. आप सोच रहे होंगे कि, किसी आतंकवादी हमले या युद्ध की स्तिथि में यह देश अपनी सुरक्षा कैसे करता है ? ऐसे हालतों में इसके पडोसी देश स्पेन और फ्रांस इसको आपातकाल में सैन्य सुरक्षा प्रदान करते हैं.


andorra_

2. कोस्टा रिका

1948 में छिड़े एक सिविल युद्ध के बाद इस देश ने हमेशा के लिए आर्मी को अपनी सीमाओं के बाहर कर दिया. यहाँ के आंतरिक मामलों का दारोमदार यहाँ की पुलिस के कन्धों पर है. बॉर्डर पर स्तिथ ‘निकारगुआ’ देश से मतभेद होने के बावजूद यह बिना किसी सैन्य संरक्षण के निर्वाह कर रहा है.


costa-ric

3. डॉमिनिका

1981 में आर्मी की कुछ विषम गतिविधियों के कारण इस देश ने हमेशा के लिए सेना का परित्गया कर उसको अपनी ज़मीन से दूर कर दिया और इसके जैसे अन्य देशों की तरह यहाँ की पुलिस देश व्यवस्था को संचालित करती है.


Dominic


4. ग्रेनेडा

अमेरिका के यकायक हमले के कारण यहाँ की सरकार ने 1983 में कठोर कदम उठाते हुए हमेशा के लिए सेना को अपने क्षेत्र से दूर कर दिया और ‘रीजनल सिक्योरिटी सिस्टम ‘को यहाँ की सुरक्षा हेतु संगठित किया हुआ है.


Grenada_G

5. हेतई

आये दिन आर्मी द्वारा अकस्मात आघात इस देश में एक सामान्य बात थी जिसके कारण यहाँ की सरकार ने और देशों की तरह अपने देश से आर्मी का निष्कासन कर दिया और 1995 से यह देश बिना सैनिक बल के हर परिस्तिथि का सामना करता है.


Haiti_


Read: विवाहित और कुँवारे लड़कों में होता है यह अनोखा युद्ध और जो जीते…


6. आइसलैंड

आपको अचम्भा होगा जानकर कि  इस देश में 1869 से कोई आर्मी नहीं है. ‘आइसलैंड’ नाटो संगठन का एक सदस्य है, जिसने यूनाइटेड स्टेट के साथ अपनी सुरक्षा का एग्रीमेंट किया हुआ है.


iceland-

7. लैच्टेंस्टीन

इस देश से आर्मी को हटाने का कारण आर्थिक था. यह देश सेना के ख़र्चो को उठाने में सक्षम नहीं था, जिसकी वजह से यहाँ से आर्मी हटा दी गयी. लेकिन युद्ध की स्तिथि उत्पन्न होने पर यहाँ सेना का संगठन इस देश की नीति में शामिल है.


lei

8. मोनॅको

इस देश ने 17वीं शताब्दी में आर्मी पावर का परित्याग कर दिया था, लेकिन दो छोटी मिलट्री यूनिट यहाँ हमेशा एक्टिव रहती है. जिसमेंं से एक यहाँ के प्रिंस की सुरक्षा तो दूसरी आम नागरिक की सुरक्षा हेतु कार्यरत है. मोनॅको की सुरक्षा का पूर्ण दायित्व इसके पड़ोसी देश फ्रांस पर है.


monaco-


9. मॉरिशस

दुनियां के जाने माने  देश  मॉरिशस की जनता  भी आर्मी के बिना जीवन निर्वाह करती है.


-mauritius-p


लगभग 10,000 पुलिस कर्मचारियों से बनी पर्सनल फ़ोर्स यहाँ की सुरक्षा और कानून व्यवस्था की देखरेख करती है…Next


Read More:

17 करोड़ का खाना, 166 करोड़ का हार और 365 रानियां, ये है भारत का अमीर राजा

30,000 हज़ार से अधिक साँपों को पकड़ चुका है ‘इंडियन स्नेक मैन’,  ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स भी हैं इससे प्रभावित

दुनिया की सबसे मशहूर और अमीर महिला डॉन, कमाई जानकर उड़ जाएंगे होश




Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran