Menu
blogid : 7629 postid : 1212900

इस मंदिर में हर दिन तैयार होते हैं 3 लाख लड्डू, कोई नहीं जानता इसकी रेसिपी का राज

लड्डू?


COVERLLADDU


टिकट के साथ मिलता है लड्डू

तिरुपति बालाजी मंदिर में अक्सर भीड़ मिलती है इसलिए यहां पर उन लोगों के लिए एक खास सुविधा उपलब्ध है जो कम समय में जल्दी दर्शन करना चाहते हैं. दरअसल इस मंदिर में दर्शन के दौरान जो लोग 300 रुपये का शीघ्र दर्शन वाला टिकट खरीदते हैं उन्हें दो लड्डू मुफ्त में दिए जाते हैं. वहीं जो लोग लाइन में लगे रहते हैं वो अपनी इच्छा अनुसार इसे खरीद सकते हैंं.


LADDU-COUNTE


ज्यादा नहीं है लड्डू की कीमत

लड्डू को जरूर अपने प्रसाद में शामिल करते हैं.



laddu1


Read:  मनोकामना पूरी करने वाले तिरूपति बालाजी मंदिर में छुपा है इन 6 रहस्यों का अद्भुत संसार



एक खास रसोई में तैयार होते हैं ये लड्डू

बालाजी में चढ़ने वाले लड्डू एकदम ताजा होते हैं. हर दिन यहां करीब तीन लाख लड्डू तैयार किये जाते हैं. इसलिए लड्डू बनाने के लिए एक खास जगह तय की गई है. साथ ही इसे बनाने वाले रसोइया भी अलग हैं. इस ख़ुफ़िया रसोई को ‘पोटू’ कहते हैं. यहां केवल मंदिर के पुजारी और कुछ खास लोग ही जाते हैं. यहां सबके जाने पर पाबंदी है. इस रसोई की खास बात यह है कि यहां साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाता है.



ldauu



लड्डू की होती है कड़ी सुरक्षा

बालाजी में मिलने वाले इस खास लड्डू की सबसे रोचक बात यह है कि लड्डू को प्रसाद के तौर पर पाने के लिए आपको एक सुरक्षा दायरे से होकर गुजरना पड़ेगा. जिसमें सुरक्षा कोड और बायोमेट्रिक विवरण जैसे, चेहरे को पहचानना वगैरह मौजूद होते हैं.


Security LADDU



कैसे तैयार होते हैं ये लड्डू

इस लड्डू की रेसिपी भी बेहद अलग है. लड्डू को बनाने में बेसन, किशमिश, मक्खन, काजू और इलाइची का इस्तेमाल किया जाता है. इनका वजन 174 ग्राम का होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि लोग इसे घर पर तो बनाते हैं लेकिन इस जैसा स्वाद हासिल नहीं कर पाते.


ldu


मंदिर की होती है करोड़ोंं में कमाई

तिरुपति मंदिर की कुल संपत्ति करीब 1.30 लाख करोड़ रूपये है. यहां पर कुल 60,000 करोड़ का सोना, चांदी और रत्न है. वहीं 8500 करोड़ का एफडी और इन्वेस्टमेंट भी की गई है. इस मंदिर की सालाना कमाई 600 करोड़ रुपए से ज्यादा है…Next


Read More :

अकूत खजाने से भरे हैं भारत के ये 6 प्रसिद्ध मंदिर, जाने कितनी है इनकी संपत्ति

इस मंदिर की संपत्ति बड़े-बड़े बैंकों को मुंह चिढ़ाती है

देश का ऐसा मंदिर जहां भगवान को प्रसाद में नूडल्स चढाया जाता हैं

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh