Menu
blogid : 7629 postid : 1204575

सावधान! फेसबुक पर यदि आप करते हैं ये 11 काम तो होगा बुरा अंजाम

पिछले दिनों आपने फेसबुक पर कई लोगों को प्राइवेसी पॉलिसी वाला एक मैसेज पोस्ट करते हुए देखा होगा. जैसे ही फेसबुक ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव के संकेत दिए, उसके कुछ दिनों बाद ही फेसबुक यूर्जस को अपनी प्राइवेसी से जुड़े खतरों ने डराना शुरू कर दिया. बहरहाल, फेसबुक आने वाले दिनों में अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में क्या बदलाव करेगा, इसके बारे में अंदाजा लगाना तो मुश्किल है लेकिन आपको फेसबुक पर सावधानी से ऐसे 11 तरीके अपनाए जाने की जरूरत है, जिससे फेसबुक प्राइवेसी पॉलिसी में किसी भी तरह का बदलाव आने पर आप बेफ्रिक रह सकते हैं.


laptop


1. मोबाइल नम्बर

फेसबुक पर कभी भी अपना फोन नम्बर नहीं डालना चाहिए. अगर अकांउट रिकवरी करने के लिए नम्बर लिखा है तो नम्बर प्राइवेसी हमेशा ‘ओनली मी’ ही रखें. आपके नम्बर से बहुत-सी पर्सनल डिटेल मिनटों में चोरी हो सकती है.


mobile no


2. जन्मदिन

आपने फेसबुक पर बड़े ही शौक से जन्मदिन डाला हुआ है ताकि आपके जन्मदिन वाले दिन आपके चाहनेवालों की शुभकामनाएं आप तक पहुंचे, लेकिन आपका ये शौक आप पर तब महंगा पड़ सकता है जब आपकी प्राइवेसी सेटिंग पब्लिक होगी.


birthday


3. बिना जान-पहचान न जोड़े फ्रेंडलिस्ट में

कहते हैं सोशल मीडिया ने लोगों के बीच की दूरियों को कम कर दिया है लेकिन दूसरी तरफ ये बात भी सच है कि दिलों के बीच दूरियां ज्यादा कम नहीं हुई है. आपकी फ्रेंडलिस्ट में कोई फेक अकाउंट भी हो सकता है इसलिए सिर्फ भरोसेमंद लोगों को ही दोस्त बनाएं. वैसे भी वैज्ञानिकों का मानना एक कि इंसान एक बार में दिल से 150 दोस्त ही बना सकता है.


frd req


4. रिलेशनशिप

फेसबुक पर कभी भी अपने परिवारवालों की जानकारी या रिश्ते को मत लिखें. इससे आपकी जानकारी किसी भी अपरिचित को हो सकती है जिससे आपको आगे जाकर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

relationship


5. क्रेडिट-डेबिट कार्ड की डिटेल

कभी भी फेसबुक कर अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड की कोई डिटेल न रखें. साथ ही लैपटॉप या कम्यूटर पर क्रेडिट-डेबिट कार्ड से शॉपिंग करते हुए दूसरे टैब में फेसबुक कभी न खोलकर रखें क्योंकि इससे आपकी जानकारी फेसबुक पर ट्रेस होती रहती है.

credit debit


6. ऑफिस और बॉस

फेसबुक पर ऐसी कोई भी जानकारी न डाले जिससे आपके बॉस को आपकी जिदंगी के बारे में निजी बातें पता चले.


fired


7. अपनी लोकेशन न करें शेयर

कई लोगों को आदत होती है कि वो जहां भी जाते हैं अपनी लोकेशन को शेयर कर देते हैं. फेसबुक पर ऐसा करना मुसीबतों को खुला निमंत्रण है.



location


8. ट्रिप की जानकारी और होटल आदि की जानकारी वाले स्टेटस

बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो जब कभी बाहर घूमने जाते हैं अपनी ट्रिप से जुड़े हुए स्टेटस शेयर करते रहते हैं. ऐसा करने से बचें.


outing


9. फैमिली फोटोग्राफ या महिला सदस्य की फोटो न करें अपलोड

ज्यादातर लोग अपनी फैमिली फोटोग्राफ को पब्लिकली अपलोड करने से भी गुरेज नहीं करते. ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है. साथ ही महिला सदस्य की फोटो भी न डाले.



family

10. आपके बच्चों के स्कूल से जुड़ा स्टेटस न करें शेयर

कुछ लोग अपने बच्चों के स्कूल का नाम भी शेयर कर देते हैं. ऐसा करने से बचें. इस तरह की हरकतें आपको भारी पड़ सकती है.


children


11. फेसबुक लोकेशन सेटिंग

फोन में फेसबुक लोकेशन सेटिंग को ऑफ ही रखें. जिससे कि आगे आने वाले परेशानियों से बचा जा सके. पब्लिकली अपनी लोकेशन शेयर करने से कोई भी अपरिचित फायदा उठा सकता है…Next

Read more

फेसबुक पर इस पेज को लाइक करवाने के लिए घर पर भेजे गुंडे

सावधान हो जाएं, आपके फेसबुक प्रोफाइल पर है इनकी नजर

फेसबुक उपयोग करने वाले अब रह सकेंगे बॉस की नज़रों से दूर




Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh