blogid : 7629 postid : 1202468

यह है विश्व का सबसे छोटा देश, 27 लोगों की है जनसंख्या

Posted On: 11 Jul, 2016 Infotainment में

Shakti Singh

  • SocialTwist Tell-a-Friend

विश्व में जहां एक तरफ अमरीका, भारत, रूस, ब्राजील और चीन जैसे बड़े क्षेत्रफल वाले देश हैं वहीं दूसरी तरफ एक देश ऐसा भी है जिसका क्षेत्रफल एक ‘टेनिस कोर्ट’ के समान है. उस देश का नाम सीलैंड है.


sealand


सीलैंड का सरफेस एरिया 6000 वर्ग फुट तक फैला है. यह देश इतना छोटा है कि आप गूगल मैप से भी इसकी तलाश नहीं कर सकते. यह देश इंग्लैंड के सफोल्क उत्तरी समुद्री तट से करीब 12 किलो मीटर की दूरी पर स्थित खंडहर बन चुके समुद्री किले पर स्थित है.


माना जाता है कि इस जगह को ब्रिटेन द्वारा दूसरे विश्व युद्ध के दौरान एंटी-एयरक्राफ्ट डिफेंसिव गन प्लेटफार्म के रूप में बनाया गया था. 2011 के आंकड़े के अनुसार सीलैंड की जनसंख्या सिर्फ 27 लोगों की है.


roy-bates-joan-bates



दरअसल 1967 में रॉय बेट्स नाम एक मेजर ने इस जगह पर कब्जा कर लिया और इसे ब्रिटेन से अलग हटकर एक स्वतंत्र संप्रभु (independent sovereign state) राज्य घोषित कर दिया था. तब रॉय बेट्स अपने परिवार के साथ यहां रहने लगे.


currency

आपको जानकर हैरानी होगी कि रॉय बेट्स ने सीलैंड के लिए डाक टिकट, पास्पोर्ट और करेंसी भी निकाली. करेंसी पर रॉय बेट्स की पत्नी जॉन बेट्स की तस्वीर है. इस देश का अपना एक झंडा भी है जिसका रंग लाल, सफेद और काला है.


read: सोमवार आते ही पानी-पानी हो जाती हैं इस देश की लड़कियां


flag


अक्टूबर 2012 में रॉय बेट्स की मृत्यु के बाद उनके बेटे माइकल बेट्स ने खुद को सीलैंड का प्रिंस घोषित कर दिया. माइकल बेट्स अपनी पत्नी लॉरेन और बेटी कारलोट के साथ सीलैंड में रहते हैं.


michael


सीलैंड का क्षेत्रफल बहुत कम है, ऐसे में इसके पास आजीविका का कोई और साधन नहीं है. जब पहली बार इंटरनेट के जरिए लोगों को इसके बारे में पता चला तो उन्होंने खूब डोनेशन दिया. इससे यहां रहने वाले लोगों को आर्थिक मदद मिली.


image20


हालांकि सीलैंड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश की मान्यता नहीं मिली. अभी तक दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है, जिसका क्षेत्रफल सिर्फ 44 हेक्टर  है. यहां की जनसंख्या 500 के करीब है…Next


Read more:

भारत नहीं, इस देश में है सरस्वती का सबसे ऊँचा और खूबसूरत मंदिर

देश में पहली बार गांववालों ने मिलकर कब्र खोदने की डाली अर्जी, हैरान कर देगी वजह

ये रहे भारत के विवादित धर्म-गुरू जिनके करतूतों को जानकर आप हो जाएंगे हैरान





Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Mohd Afrullah के द्वारा
July 11, 2016

Modi ji ko yahan bhi jana chahiye.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran