blogid : 7629 postid : 1180925

भारत में है दुनिया की सबसे बड़ी कुरान, इस क्रिकेटर परिवार ने की है देखरेख

Posted On: 25 May, 2016 Hindi News में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

वडोदरा की जामा मस्जिद वैसे तो इरफान पठान और युसूफ पठान के नाम से चर्चित है, क्योंकि ये दोनों इसी मस्जिद के आंगन में पलकर बड़े हुए हैं. लेकिन आज ये मस्जिद इन दोनों भाईयों की वजह से चर्चा में नहीं आई है बल्कि इस दावे की वजह से चर्चा में आई जो अपने आप में एक अनोखा दावा है. मस्जिद के एक दावे की मानें तो यहां पर दुनिया का सबसे बड़ा कुरान मौजूद है. दिलचस्प बात यह है कि इस कुरान की देखरेख इरफान और यूसुफ के पिता ने की है. फिलहाल इसकी देखरेख इन दोनों के चाचा माजिद खान पठान कर रहे हैं.

मस्जिद के दावों पर यकीन करें तो दुनिया का सबसे बड़ा और अपने आप में सब से अलग इकलौता कुरान शरीफ वडोदरा की जामा मस्जिद में है. वैसे तो इसे मस्जिद की पहली मंजिल पर एक कमरे में संभाल कर रखा गया है. लेकिन साल में दो बार इस कुरान शरीफ को कमरे से बाहर निकाला जाता है और पढ़ा जाता है.


hh


सबे बारात के दिन वडोदरा की जामा मस्जिद में इस कुरान के दर्शन को आम लोगों के लिए खोला जाता है. बांगी साहब की मानें तो इस कुरान की लंबाई 75 इंच और चौड़ाई 41 इंच है. इसके 30 सोपारे अलग अलग 15 पन्नों में लिखे गए हैं. ये मुस्लिम धर्म के एक बड़े संत घोष पाक ने मुस्लिम साल हिजरी 1200 में लिखा था, यानि कि आज से 250 साल पहले. कहते हैं कि घोष पाक ने इस कुरान को खुद अपने हाथों से लिखा था.


Read : ऐसी मस्जिद जहां समलैंगिक भी प्रवेश कर सकें !


घोष पाक जब 18 की उम्र के थे तब से इसी जामा मस्जिद में उन्होंने इस कुरान को लिखना शुरू किया था और 65 सालों तक लिखते रहने के बाद इसे पूरा किया. अरबी में लिखी गई इस कुरान की बॉर्डर पर फारसी में तर्जुमा भी किया गया है. इसमें जिस कागज का उपयोग किया गया है वो भी घोष पाक ने खुद अपने हाथों से बनाया था. इसमें जिस शाही इंक का उपयोग हुआ है वो आंखों में लगाने वाला काजल है, जो मोर के पंख से बना है. इसकी बॉर्डर को सजाने के लिए सोने की वरख का भी उपयोग किया गया है. शबे बारात की रात को वडोदरा की जामा मस्जिद में इसे पढ़ा जाता है.


qq111


फिलहाल इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह मिलेगी या नहीं इस बात के बारे में कोई जानकारी नहीं है. अब तक रूस के कजान शहर की मस्जिद में रखी हुई कुरान को सबसे बड़ा माना गया है. इसी को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट भी मिला हुआ है.  उस कुरान में 632 पन्ने हैं और वह 59X78 आकार की है. उसका वजन 800 किलो है. उसके कवर को महंगे और चमकदार पत्थरों से सजाया गया है…Next


Read More

नमाज पढ़ने के पीछे छिपे हैं कई अद्भुत रहस्य

मुस्लिम कैसे मनाते हैं रमज़ान उस देश में जहाँ सूरज नहीं डूबता

जानें मंदिर और मस्जिद के गुंबद का क्या है रहस्य





Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran