Menu
blogid : 7629 postid : 1176808

तपती गर्मी से बचने के लिए खोज निकाला बिना पानी-बिजली वाला उपाय

भीषण गर्मी से बचने के लिए हर कोई उपाय करता है, खासकर वह लोग जिनके घर ना बिजली आती है और ना ही पानी. वह आज भी पंखे और कूलर जैसी सुविधाओं से महरूम हैं. लेकिन बांग्लादेश का एक ऐसा गांव है जहां लोगों ने एक ऐसा कूलर बानाया है जो बिना पानी और बिजली से चलता है.


cooler



घर को ठंडा करने के लिए बनाए गए इस कूलर को ढाका स्थित एक तकनीकी कंपनी ग्रामीण इंटेल सोशल बिजनेस ने विकसित किया है. यह एक इको कूलर है जिसे आधी कटी हुई प्लास्टिक की बोतलों से बनाया गया है.


इसे बाहर खिड़की पर फिट कर दिया जाता है तथा बोतल के चौड़े हिस्से से जाने वाली गर्म हवा जब इसके संकरे हिस्से में पहुंचती है तो ‘कंप्रेस’ हो जाती है और फिर यह दूसरे छोर से बाहर निकलती है तो थर्मोडायनेमिक्स के नियमों के अनुसार घर ठंड़ा हो जाता है. यही ठंडी हवा कमरे में दाखिल होकर राहत पहुंचाने का काम करती है. बताया जा रहा है कि इससे तापमान पांच डिग्री तक घट जाता है.


भारत में भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो आज भी कूलर की सुविधाए नहीं ले पा रहे हैं. ऐसे में ये इको कूलर तपती गरमी में घर को सामान्य करने में सही काम आ सकता है. इसके बनाने में जो सामग्री लगती है वह आसानी से मिल जाती है जिसके चलते इको कूलर गर्मी में राहत पहुंचाने का एक सस्ता और बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है…Next


read more:

शून्य के साथ बिजली भी दी थी भारत ने, वैदिक काल में होने लगा था उत्पादन

सोमवार आते ही पानी-पानी हो जाती हैं इस देश की लड़कियां

दिल्ली में पानी के लिए होती है यहां जंग, महीने में डेढ़ घंटे के लिए आता है पानी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh