Menu
blogid : 7629 postid : 1173508

गजब! रिकॉर्ड 19 दिन में इस कंपनी ने बनाई 57 मंजिला इमारत

चीन अपने कार्यों के लिए विश्वविख्यात है, इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए चीन ने एक और असम्भव लगने वाले काम को बखूबी कर दिखाया है. चीन की एक कंपनी ने 57 मंजिला गगनचुम्बी इमारत का निर्माण करके दुनियाँ की सबसे फ़ास्ट कंस्ट्रक्शन कंपनी होने का दावा कर रही है. ग्लास और स्टील से बनी मिनी स्काई नाम की इमारत हुनान की प्रादेशिक राजधानी चांग्शा में बनायीं गयी है. केवल 19 दिन में इस बिल्डिंग का कस्ट्रक्शन किया है जो सच में एक अमेज़िंग फैक्ट है. इस बिल्डिंग में 800 अपार्टमेंट हैं और साथ ही 4000 लोगों की सिटींग का ऑफिस स्पेस भी बनाया गया है.


Sky-City-


एयरपोर्ट के नज़दीक होने की वजह से इस बल्डिंग के 97 मंजिला ओरिजनल प्लान को कंस्ट्रक्शन बोर्ड से परमिट न मिलने के कारण इसको सिर्फ 57  फ्लोर का बनाया गया  है. इसके 3 फ्लोर का कार्य एक दिन में पूरा किया गया  है. इस कंपनी के वाईस जनरल मैनेजर बताते हैं कि “बिल्डिंग का 95 प्रतिशत हिस्सा फैक्ट्री में ऑफ़ साइट बनाया गया है. 1200  वर्कर्स ने इन ब्लॉक जैसे पार्ट्स को व्यवस्थित कर इसको फाइनल टच दिया है.”


read: बिल्डिंग के छत पर बिजनेसमैन ने खड़ा किया पहाड़


Sky-City-02

व्यवस्थित करने थे जो लैस टाइम-कन्स्यूमिंग था. “


Sky-City02


मिनी स्काई की दो अपार्टमेंट्स के बीच कोर्टयार्ड भी बनाया गया है जिसको टेनिस और बास्केटबॉल जैसी एक्टिविटी के लिए प्रयोग किया जा सकता है. इस बल्डिंग में ब्लॉक के प्रयोग से 15,000 ट्रक कंक्रीट बचायी गयी है, जिसकी वजह से यहाँ की वायु में धूल मिट्टी की कमी रही जो वर्कर्स की हेल्थ के लिए फायदेमंद था. इंजीनियर दावा करते हैं की इस बल्डिंग में लगाए गए ‘क्वाड्रूपल पेन’ शीशे 12000 टन कार्बन डाई-ऑक्साइड के प्रसार को कम करने में सक्षम हैं. अब इस  कंपनी को  220 फ्लोर की बिल्डिंग के कंस्ट्रक्शन के परमिट का इन्तजार है जिससे चीन एक और अद्भुत कारनामा कर अपना नाम रिकॉर्ड्स में शामिल कर सके…Next

read more:


इन ऐतिहासिक इमारतों के पीछे छिपा है भारतीय गौरव

कई मामलों में अनोखी है यह बिल्डिंग, मिल चुका है अवार्ड भी

आग उगलती है यह बिल्डिंग, पिघल गई पास खड़ी एक कार


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh