blogid : 7629 postid : 1168421

कई रहस्यों को लिये बैठी है दुनिया की ये सबसे बड़ी गुफा

Posted On: 23 Apr, 2016 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

‘हैंग सन डूंग’ गुफा दुनियाँ की सबसे बड़ी गुफा है.  200 मीटर ऊँची, 150  मीटर चौड़ी और 9 मीटर लम्बी यह गुफा के भीतर वियतनाम के जंगल में स्तिथ है. आज से 6 साल पहले इस गुफा के बारे में कोई नहीं जानता था. इसका प्रवेश द्वार बहुत छोटा और धुंध से ढका रहता है.


caves


इस गुफा के भीतर एक नदी बहती है जो इसको सुंदर बना देती है. वियतनाम ने एक स्थानीय निवासी हो खाँन ने 1991 में इसका पता लगाया था लेकिन पानी की भयंकर आवाज़ और अँधेरे के कारण किसी की भी गुफा के अंदर जाने की हिम्मत नहीं होती थी. इसलिए इस गुफा के अंदर की दुनिया इसकी खोज के 18 सालों तक यानि 2009 तक लोगों के लिए अनजान रही.  सन 2009 में ‘ब्रिटिश केव रिसर्च एसोसिएशन’ ने एक अभियान के द्वारा इसके अंदर प्रवेश कर इसके प्राकृतिक दृश्यों का अवलोकन किया.


यह अभियान 10  अप्रैल से 14 अप्रैल तक चला और 200 फीट ऊँची दीवार के कारण यह बीच में ही रुक गया. उन्होंने पाया की यह गुफा वियतनाम की पिछली सबसे बड़ी गुफा से 5 गुना तथा विश्व की अब तक की सबसे बड़ी गुफा,मलेशिया की ‘डियर केव’ से 2 गुना बड़ी है. इस गुफा का कुछ हिस्सा उपर से टुटा हुआ है जहाँ एक छोटा सा जंगल है. इस गुफा में 300  मिलियन साल पुराने जीवाश्म भी मिले हैं. यहाँ पर दुनियाँ के सबसे ऊंचे चूने के स्तम्भ भी पाये गए हैं.


इस गुफा को 2014 में  हली बार टूरिस्ट के लिए खोला गया और ‘ऑक्सलिस एडवेंचर कंपनी’ ने एक टूर आयोजित किया गया जिसमें 6 मेम्बर थे. यह टूर अब हर साल फरवरी से अगस्त के बीच में आयोजित किया जायेगा. टूरिस्ट की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए उनकी संख्या बहुत कम रखी जाती है  , 2014  में केवल 220  टूरिस्ट  की लिमिट रखी गयी थी…Next


read more:

चारधाम तक पहुंचने का मार्ग है यह गुफा

इस गुफा में हुआ था रामभक्त हनुमान का जन्म ?

मिली सोने से भरी जरासंध की गुफा




Tags:         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran