blogid : 7629 postid : 1146872

अपनी खूबसूरती और सौंदर्य से मोहित करने वाली ये हैं इतिहास की पांच भारतीय महारानी

Posted On: 20 Mar, 2016 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

भारत में राजा-महाराजाओं का जमाना बेशक गुजर गया हो लेकिन राजाओं के शाही परिवार अपनी प्रतिष्ठा, शौर्य, गरिमा, स्वाभिमान, बाहुबल, परोपकार तो कभी अपनी असीम सौंदर्य के कारण आज भी याद किये जाते हैं. अपनी खूबसूरती और सौंदर्य से मोहित करने वाली ऐसी ही भारतीय सुंदरियों से हम आज आपको परिचित कराने जा रहे हैं.


राजमाता गायत्री देवी (23 मई 1919 – 29 जुलाई 2009 )

महारानी गायत्री को, 2009 में ‘वोग मैगज़ीन’ द्धारा  60 के दशक की “दुनिया की सबसे सुन्दर महिला” का ख़िताब प्रदान किया गया. गायत्री देवी ने 1939 से 1970 तक जयपुर पर महारानी के रूप में शासन किया. यूरोप में शिक्षा प्राप्त करने वाली गायत्री देवी अपने असीम सौंदर्य की वजह से युवाओं के लिए फैशन आइकॉन बन गयी. ऑटोमोबाइल्स की शौकीन गायत्री देवी ने पहली मर्सडीज बेंज W126 भारत मँगवायी .


Maharani Gayatri Devi



इंदिरा राजे बरोदा  (19 फरबरी 1892 -6 सितम्बर 1968)

कूच बिहार की महारानी इंदिरा राजे अपनी सुंदरता और परोपकार के लिए जानी जाती थी. ग्वालियर के सिंदिया से उनकी सगाई हुई लेकिन शाही नियमों और अपने माता पिता की आज्ञा की अवहेलना कर वह अपने प्रेमी कूच बिहार के राजकुामर जीतेन्द्र के साथ भाग गयी. महारानी इंदिरा उच्च जीवन जीने की ख्वाहिश रखती थी और प्रिंस जॉर्ज के साथ अफेयर की वजह से चर्चा में रहीं.


Indra-raje


सीता देवी बड़ौदा (मई 12,1917 फ़रबरी 15, 1989)

सीता देवी बड़ौदा (मई 12,1917 फ़रबरी 15, 1989) भारत के इतिहास की सबसे रंगीन महारानी पीतमपुरा के जमींदार की बेटी जिन्होंने वय्युर के जमींदार से शादी कर 3 बच्चे पैदा किए. लेकिन 1943 में बड़ौदा के महाराजा प्रताप सिंह गायकवाड़ के प्रेम में पड़कर अपने पहले पति को छोड़ दिया.


Sita-Devi-


सीता देवी कपूरथला (1915-2002)

अपने समय की सबसे अधिक आकर्षक महिला मानी जाती थी. एक जमींदार के घर में जन्मीं सीता देवी का विवाह 13 वर्ष की आयु में कपूरथला के महाराजा के छोटे बेटे से कर दिया गया .सीता देवी को 19 वर्ष की आयु में वोग मैगजीन द्धारा “सांसारिक देवी”की उपाधि प्रदान की गयी. दुनिया में 5 सबसे सुन्दर ड्रेस पहनने वाली महिलाओं इनकी गिनती होती थी .


Sita Devi


हैदराबाद की राजकुमारी नीलोफर (1916-1989)

नीलोफर अनेक वजह से सर्वगुण संपन्न राजकुमारी मानी जाती थी. दुनिया की 10 सबसे सुंदर स्त्रियों में इनकी गिनती होती थी. जिसकी वजह से इनको अनेक फिल्मों के ऑफर भी आये. राजकुमारी नीलोफर ने नर्स की  ट्रैनिंग प्राप्त की और हैदराबाद में बच्चों और औरतों के लिए एक अस्पताल की स्थापना की. बच्चों को अथाह प्यार करने वाली राजकुमारी कभी माँ नहीं बन पायी. 1989 में ,पेरिस में इनकी मृत्यु हो गयी.


Princess Niloufer


Read more:

जमकर अय्याशी करते हैं इस देश के राजकुमार

कॉलेज लोकल ट्रेन से जाती थी शाही परिवार से नाता रखने वाली यह राजकुमारी

दौलत के लालच में इन्होंने ने खोद दी थी इनकी कब्र, दिल्ली के इस महल में घूमती है इनकी आत्मा




Tags:         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran