Menu
blogid : 7629 postid : 1145353

इंटरनेट पर ये 7 काम करने से खानी पड़ सकती है आपको जेल की हवा

इंटरनेट का जमाना है यहां हर काम मिनटों में हो जाता है. अर्जेंट काम से लेकर टाइमपास तक. लेकिन दूसरी तरफ इंटरनेट पर काम करते वक्त कभी-कभी कुछ लोग ऐसा काम कर जाते हैं जो कानून की नजर में जुर्म होता है. कहीं आप भी तो जाने-अंजाने इंटरनेट पर ऐसे काम तो नहीं कर रहे जो आगे जाकर आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकता है. आइए हम आपको बताते हैं ऑनलाइन एक्टिविटीज के बारे में जिनके कारण आपको जेल जाना पड़ सकता है.

crime on internet


फाइल शेयरिंग

फाइल शेयरिंग जैसे कि मूवीज, म्यूजिक, फोटोज और बिना परमिशन के फाइल शेयर करना भी साइबर क्राइम माना जाता है। कुछ देशों में टोरेंट डाउनलोड करना भी ऑनलाइन ऑफेंस माना जाता है जिसके लिए आपको जेल हो सकती है.


सर्च हिस्ट्री डिलीट करना

सर्च हिस्ट्री डिलीट करना कॉमन-सी बात लगती है, लेकिन ऐसा करने से आप फंस भी सकते हैं. डेविड कैरनल नाम के व्यक्ति के साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ. उन्हें US में अरेस्ट कर लिया गया था. वो किसी मामले में वो अंडर ट्रायल थे इसलिए उन्हें अपने सिस्टम की सर्च हिस्ट्री डिलीट करनी महंगी पड़ गई.


ऑफेन्सिव पोस्ट

दुनिया भर में कई ऐसे लोग हैं जिन्हें ऑफेंसिट फेसबुक पोस्ट या ट्वीट करने के कारण जेल की हवा खानी पड़ी है. इसलिए ऑफेंसिव पोस्ट करने से बचें.


सोचिए अगर इंटरनेट जैसा कोई शब्द अस्तित्व में ही ना होता तो….


वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल सर्विस का इस्तेमाल

इथोपिया में VOIP सर्विस का इस्तेमाल बैन है. इसमें स्काइप जैसी सर्विसेस भी शामिल हैं. इसका इस्तेमाल करने पर आप अरेस्ट किए जा सकते हैं. ये नियम वहां के सिटिजन और टूरिस्ट्स सभी पर लागू होता है.

internet


कॉन्ट्रोवर्सियल कमेंट

इंटरनेट पर कॉन्ट्रोवर्सियल कमेंट करना दुनिया के हर देश में क्राइम माना जाता है. सीरिया में तो इंटरनेट पर कमेंट करना ही अपराध है. इस देश में बहुत स्ट्रिक्ट सेंसरशिप नियम हैं.

एक असहाय पिता की गुहार इंटरनेट भी अनसुना नहीं कर पाया


किसी देश के पीएम या प्रेजिडेंट के खिलाफ लिखना

थाइलैंड में एक अमेरिकन सिटिजन को इसलिए अरेस्ट कर लिया गया था क्योंकि उसने एक पोस्ट को ट्रांसलेट करके अपने फेसबुक अकाउंट से पोस्ट किया और उसे ऑफेंसिव पाया गया. इसके चलते उसे जेल हो गई.


ऑनलाइन गैम्बलिंग

कुछ देशों में ऑनलाइन गैम्बलिंग पर बैन है. इसमें ऑर्गनाइज्ड गैम्बलिंग या ऑनलाइन ऐसे गेम्स खेलना जो गैम्बलिंग को प्रमोट करते हों जैसे कि पोकर और ब्लैकजैक….Next


Read more

फेसबुक पर आप भी तो नहीं हुए इस चीज़ के शिकार!

खतरे की आहट को समझिए, कभी न करें अपने फेसबुक पर ऐसी चीजें पोस्ट

इंटरनेट की लत छुड़ाने के लिए यहाँ छोड़ आते हैं माँ-बाप अपने बच्चों को

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh