Menu
blogid : 7629 postid : 1137502

जेल में घुसते ही पर्यटकों को बनाया गया कैदी

क्या आप एक रात ऐसे जेल में बिताना चाहेंगे जहां सैकड़ों कैदियों की गोली मारकर हत्या की गई हो ? लेकिन कई ऐसे जोखिम उठाने वाले पर्यटक है जो इस तरह के जेल में एक रात बिताने के लिए लिखित में अपनी अनुमति देते हैं और जेल में रुकने के लिए भुगतान भी करते हैं.


lta1


ऐसे पर्यटक आपको लातविया के कुख्यात कारागार करोस्टा में मिल जाएंगे. यहां से द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मृत्युदंड पाए कैदियों ने भागने की कोशिश की थी. अब इस कारागार को एक होटल में तब्दील कर दिया गया है. आप इस जेल में कम्युनिस्ट युग की स्थिति में ‘पूर्ण कैदी का अनुभव’ सिर्फ 16 डॉलर का भुगतान करके प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक रिलीज फार्म पर हस्ताक्षर कर स्वीकार करना होगा कि जेल अधिकारी आपके साथ कैदियों जैसा बर्ताव, मौखिक दुरुपयोग और बात नहीं मानने पर सज़ा के रुप में कठिन शारीरिक पीड़ा दे सकते हैं. इस जेल का इतिहास इतना भीषण है कि यहां के एकान्त कारावास कमरे के दरवाजे के ऊपर एक गुप्त संदेश चित्रित किया गया है जिसका मतलब है नरक से बाहर निकलने का रास्ता.


l2

लेकिन यह जोखिम भरा काम सबके बस की बात नहीं है. एक पर्यटक, लेनी टिरुमा फेसबुक पर लिखती हैं कि उसने हाईस्कूल यात्रा के लिए इस होटल का दौरा किया था. “पहले तो यह मजेदार लग रहा था, लेकिन 20 मिनट के बाद मैं सच में डर गई, मुझे लगा कि मैं यहां से कभी बाहर नहीं निकल पाउंगी और आप एक महिला है इसलिए वे आपके साथ अच्छा व्यवहार करेंगे, ऐसा नहीं है. हार्ड कोर व्यायाम करना पड़ता है और यहां शिकायत करने के बारे में भूल जाइए”


गार्डियन के अनुसार, जेल-होटल रूपांतरण मॉडल दुनिया भर में लोकप्रिय है. अमेरिका, ब्रिटेन और नीदरलैंड में कई कुख्यात जेलों को बुटीक होटल में तब्दील किया गया है...Next


Read More

जेल में भोजन करना है तो यहां आइए

अब इस जेल में आप भी गुजार सकते हैं राते…

बाहुबली पति जेल में और पत्नी चुनावी मैदान में


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh