blogid : 7629 postid : 1122949

यहां की गलियों से ऐसे गुजरती है ट्रेन, देखने वाले हो जाते हैं अचंभित

Posted On: 15 Dec, 2015 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

रेल को भारत में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी यातायात का एक उत्कृष्ट साधन माना जाता है. जन-जन तक इसकी पहुंच होने के कारण जनसाधारण में इसकी काफी लोकप्रियता है. आपने जागरण जंक्शन के मंच पर भारत के साथ दुनिया में कई अनोखी रेल सेवा संबंधी दिलचस्प बातों को जाना है. इसी क्रम में चलिए आज वियतनाम की गलियों से निकलने वाली ट्रेनो को तस्वीरों के माध्यम से देखते हैं.


Hanoi


यूं तो विश्व पटल पर वियतनाम का नाम कम ही सुनने को मिलता है, लेकिन पिछले कई सालों से वियतनाम अपनी रेल लाइनों की वजह से लोगों में आश्चर्य पैदा किए हुए है. यह कहना मुश्किल है कि घर के बीच से रेलवे ट्रैक गुजर रही है या ट्रैक के आसपास घर बने है. तस्वीरों को देखकर आप सोच रहे होंगे कि ऐसी दशा में रेल दुर्घटना आए दिन होते ही होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है.


article-2598047-1CDFD72F00000578-291_964x641

Read: बच्चे की दूध की बोतल ने चलती हुई एक्सप्रेस ट्रेन को रोका


यह तस्वीर वियतनाम की राजधानी हनोई की है. लोगों के मकान और ट्रैक किस कदर एक दूसरे से सटे हुए हैं देखकर कोई भी हैरान हो सकता है. रेलवे ट्रैक की घर से दूरी इतनी कम है कि यहां ट्रेन के गुजरने से पहले लोगों को अपने घर के दरबाजों को बंद करना पड़ता है. इतना ही नहीं, यहां के लोग ट्रेन को आते देख जल्दी-जल्दी घरेलू उपयोग में लाई जाने वाली वस्तुओं को घर में रख लेते हैं, क्योंकि बहुत सारा सामान ट्रैक पर ही फैला होता है. यहां के बच्चे इन रेलवे ट्रैक पर खेल कर ही बड़े हुए हैं.


article-2598047-1CDFD59200000578-525_964x585


हनोई में स्थित लॉन्ग बीन ब्रिज की ओर जाने वाली यह रेलवे लाइन पुराने शहर की तंग गलियों से होकर गुजरती है. यहां की तंग गलियों को ध्यान में रखकर रेलवे ने ट्रेन गुजरने का समय दिन में दो बार ही रखा है. रेल के गुजरते ही लोग सावधान हो जाते हैं. हालांकि इन गलियों से निकलते वक्त रेल की रफ्तार कम होती है.


Read: ऐसे लटककर चलती है इस शहर में ट्रेन


एडवेंचर कम्युनिटी ट्रैवल कंपनी के लिए काम करने वाले आर्मस्ट्रॉंग इस ट्रैक के बारे में कहते हैं, “यहां के लोग ट्रेन के समय के बारे में जानकारी रखते हैं.” यही कारण है कि यहां एक्सीडेंट नहीं होते. कुछ छोटी-मोटी घटनाओं को छोड़ दिया जाए तो खतरनाक दिखने वाला यह रेलवे लाइन बेहद सुरक्षित है.Next…


Read more:

एक जिंदगी को बचाने के लिए 10,000 टन की ट्रेन को ही उठा दिया गया (वीडियो देंखे)

किसान की सूझबूझ से टला सम्भावित रेल हादसा

अब उड़ने वाली गाड़ी करवाएगी आसमान की सैर



Tags:                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

fafd के द्वारा
December 15, 2015

ोे्ोे्


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran