Menu
blogid : 7629 postid : 1120925

कई मामलों में अनोखी है यह बिल्डिंग, मिल चुका है अवार्ड भी

पृथ्वी का तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा है. यदि ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से जल्द नहीं निपटा गया तो मानव अस्तित्व खतरे में आ सकता है. ग्लोबल वार्मिंग के प्रमुख कारकों में से एक जंगलों की अंधाधूंध कटाई है. इन जंगलों को काटकर हम इन्हें गमलों में सजा रहे हैं. यह बेहद चिंता का विषय है. कुछ लोग इसे विकास के लिए जरूरी मान रहे हैं. लेकिन यह सवाल हमेशा उठता रहता है कि यह कैसा विकास है जो मानव जीवन को ही खतरे में डाल रहा है? इन हालातों से निपटने के लिए इटली के मिलान शहर में एक अनोखी पहल की गई है.


15


जी हां, इटली के मिलान शहर को जैव विविधता के हिसाब से एक बेहतरीन शहर बनाने की कोशिश की जा रही है. इस दिशा में एक प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है. प्रोजेक्ट की सफलता इस बात से निश्चित होती है कि इसे 2015 का सबसे बेहतरीन लंबी बिल्डिंग का सीटीबीयूएच अवार्ड भी मिल चुका है.


Bosco-verticale

Read:सोमवार आते ही पानी-पानी हो जाती हैं इस देश की लड़कियां


बॉस्को वर्टिकल नाम का यह टॉवर लोगों के बीच आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है. प्रोजेक्ट की सबसे खास बात यह है कि इसे पर्यावरण को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इसमें दो बड़ी बिल्डिंगों को शामिल किया गया है और हर फ्लोर की बॉलकनी में करीब 900 पेड़ों और 14 हजार पौधों का इस्तेमाल किया गया है. इन सभी पेड़-पौधों का बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल करके इन दोनों बिल्डिंगों में लगाया गया है.



दोनों बिल्डिंगों में रहने वाले लोगों को इन पेड़-पौधों से कई फायदे हैं. पहला यह कि पेड़ गर्मियों में रोशनी को फिल्टर कर देते हैं और ठंडी हवाओं को अंदर आने देते हैं. इसके अलावा यह धूल तथा कणों को सोख लेती है और उससे बचाव भी करती है. बढ़ती गर्मी और प्रदूषण के बीच ऐसे प्रयोग काफी लोकप्रिय हो रहे हैं.


Read:भूत-प्रेत की वहज से छोड़ा गया था यह गांव, अब पर्यटकों के लिए बना पसंदीदा जगह


तरह-तरह के पेड़-पौधों से घिरी यह बिल्डिंग क्रमशः 110 और 75 मीटर लंबी है. इन बिल्डिंगों में बारिश के पानी को बचाकर उन्हें इस्तेमाल करने की सुविधा भी शामिल है. यानी कहा जा सकता है कि यह अनोखा प्रयोग प्रकृति के साथ जीवन जीने का अहसास कराता है. पिछले एक साल में इस प्रोजेक्ट को काफी तारीफे मिल चुकी है.Next…


Read more:

एक ऐसा रहस्यमय शहर जहाँ जाने वाले पर्यटक कभी लौट कर नहीं आते

वैज्ञानिकों की तरह आप भी पता लगा सकते हैं कि हो रहा है जलवायु परिवर्तन

अभिमन्यु की दुल्हन बनी थीं राधारानी, इस अध्यात्मिक सच से जरूर रूबरू होना चाहेंगे आप

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh