Menu
blogid : 7629 postid : 1118217

रेगिस्तान में इस जगह सदियों से सुनाई पड़ रहा है रहस्यमय संगीत

इंसानों के जाते ही उनकी रूह कांप उठती है. सालों से इन स्थानों पर आत्माओं का वास है जो हर वक्त आते-जाते लोगों को अपनी मौजूदगी का सबूत देता है. ऐसी ही एक अजीबोगरीब घटना मोरक्को के रेगिस्तान में सदियों से घट रही है. सैकड़ों साल पुराने इस रहस्य को वैज्ञानिकों ने सुलझा लिया है.


desert1



मोरक्को के रेगिस्तान में दूर-दूर तक आदमी तो दूर पशु-पक्षी तक नहीं दिखते हैं, परन्तु इस रहस्यमयी रेगिस्तान में हमेशा संगीत सुनाई देती हैं. यहां ड्रम, गिटार, वायलिन या अन्य वाद्ययंत्रों से निकलने वाली धुनें सुनाई पड़ती है. ऐसे में यहां से गुजरने वाले लोगों के मन में रेगिस्तान में किसी भूत-प्रेत का वास लगता है. यहां से गुजरने वाले राहगीरों में डर का माहौल बन गया है. जानकार हैरानी होगी कि यह रहस्यमयी घटना सदियों से घट रही है.


Read:क्या अब भी आप यही कहेंगे आत्माएं नहीं होती



13वीं शताब्दी में जब यात्री मार्को पोलो पहली बार चीन पहुंचे थे तो वहां के रेगिस्तानी इलाकों में ऐसी ही संगीत की धुनें उन्होंने भी सुनी थीं. उस समय उन्होंने अनुमान लगाया था कि यहां शायद आत्माएं रहती हैं, जो रेगिस्तान में हमेशा भटकती रहती हैं.


3

Read:क्या वाकई वह ‘आत्मा’ थी जिसे देखा तो नहीं गया पर महसूस किया गया


सच क्या है?
इस गुत्थी को सुलझाने के लिए वैज्ञानिकों ने पहल की और उन्हें सफलता भी हासिल की. लैब में लंबे समय तक हुए परीक्षणों के बाद पता चला कि रेगिस्तान में बने रेत के टीलों के नीचे जब रेत खिसकती है तो इस दौरान होने वाली वाइब्रेशन से यह संगीत पैदा होता है. इस रहस्मयी आवाज के लिए रेत के कणों का आकार भी जिम्मेदार होता है. एक सामान्य हवा के बहने पर ये सभी प्रक्रियाएं वातावरण में संगीत की ध्वनि उत्पन्न करती है. कहीं रेत का घनत्व ज्यादा होता है, कहीं हवा के कारण रेत तेजी से खसकती है, इन कारणों से अलग-अलग संगीत की धुनें निकलती हैं.Next…


Read more:

हॉरर फिल्मों का भूत बाहर आ सकता है

वीरान घर में आज भी भटकती है मधुबाला की रूह

खजाने की आत्मा अपने वारिस की तलाश कर रही है

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh