blogid : 7629 postid : 1117110

रातोंरात अस्तित्व में आई यह रहस्यमयी झील, कोई नहीं जानता कैसे हुआ इसका निर्माण?

Posted On: 24 Nov, 2015 Others,Contest,Hindi Sahitya में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

उस झील के निर्माण के बारे में कोई नहीं जानता. कोई नहीं जानता कि कैसे रोगिस्तान के मध्य एक झील अस्तित्व में आ गयी. वो भी तब, जब वह देश सूखे की स्थिति से जूझ रहा था. यह रेगिस्तान नजदीकी शहर से 25 किलोमीटर की दूरी पर था. कुछ दिनों पहले तक वहाँ देखने पर रेगिस्तान ही नजर आता था. उत्तरी अफ्रीका में रेगिस्तानी इलाके ‘ट्यूनिशिया’ में झील! सुनकर थोड़ा अटपटा लग सकता है पर यह सौ फीसदी सच्ची खबर है और स्थानीय लोगों ने इसे ‘गाफ्सा बीच’ का नाम दिया है.  ऐसा भी नहीं है कि दुनिया के मानचित्र पर रेगिस्तान में बीच रखने वाले किसी अनोखी जगह के रूप में यह दर्ज हो बल्कि हैरानी की बात यह है कि इस मरुस्थल में यह बीच एकदम से सबके सबके आई. इससे पहले इस जगह पर इसका कोई नाम-ओ-निशान नहीं था.


e96imag


रेगिस्तान के मध्य झील की खबर जंगल में लगी आग की तरह फैलती गयी. धीरे-धीरे लोगों ने उसका नाम Lac de Gafsa रख दिया. अब यह गाफ्सा बीच के नाम से जानी जाने लगी. दरअसल वर्ष 2014 के अगस्त में अस्तित्व में आई इस झील के विषय में यह अंदाजा लगाया जाता है कि इसका निर्माण भूकम्प से हुआ होगा जिससे लाखों क्युबिक मीटर पानी सतह पर आ गयी हो. एक हेक्टेयर क्षेत्रफल वाली यह झील 10 से 18 मीटर गहरी है.


Read: सभी बाइकों का बाप है ये- ट्रैक्टर के पार्ट से बनाई ‘बिगेस्ट बाइक


फॉस्फेट अधिक मात्रा में होने के कारण इस झील में तैराकी चुनौतीपूर्ण है. अस्तित्व में आने के बाद इस झील का नीलापन बदलकर हरा हो गया. अल्गी के उगने के कारण उस झील में जीवाणुओं से मुक्त न होने की आशंका जतायी जाती रही है.

baignade-


शुरूआत में गाफ्सा के पब्लिक सेफ्टी ऑफिस ने स्थानीय लोगों को उस झील में तैराकी के खतरों से आगाह किया. हालांकि, कई लोग मरूस्थलीय गर्मी से निजात पाने के लिये इस रहस्यमयी झील में गोते लगाते रहते हैं.Next…..

Read more:

एक ऐसा रहस्यमय शहर जहाँ जाने वाले पर्यटक कभी लौट कर नहीं आते

61 साल से इस होटल को इंतजार है अपने एक ग्राहक का

बदला लेने के लिए 250 फाइव स्टार होटलों को लगाया चूना !!



Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran