Menu
blogid : 7629 postid : 847664

क्यों नहीं खिलायी जाती है कुत्तों को चॉकलेट- जानें ऐसी ही कुछ रोचक बातें

यह संसार अनोखी है और उससे भी कहीं ज्यादा अनोखी है इससे जुड़ी बातें. इस अद्भुत  संसार में ऐसी कई रोचक तथ्य हैं जिसे आप जानकार चकित रह जाएंगे. हमारे आस-पास ऐसी कई चीजें होती हैं जो बहुत छोटी या सामान्य सी दिखती है पर इनके भी कुछ कारण या माइने होते हैं.. छोटी-छोटी बातें भी जीवन के किसी मोड़ पर कब बड़ी काम की बन जाती है इसका पता हमे भी नहीं चलता. जैसे-कितना भी कोशिश करें पर आप ऊँट के दूध से दही नहीं जमा सकते, आप कभी भी आँखे खोलकर छीक नहीं सकते या हाथी कभी कूदता नहीं और बांस का पेड़ एक दिन में 3 फिट बढ़ जाता है. आइए जानते हैं ऐसे ही रोचक और आश्चर्यजनक बातें…


“कुत्तें को घी नहीं पचता है” पर साहब कुत्तें को चॉकलेट भी नहीं पचता है. जी हाँ! यदि आप अपने कुत्तें को प्यार से चॉकलेट खाने को देते हैं और समझते हैं कि आप  अपने कुत्तें से बहुत प्यार करते हैं तो आप गलत कर रहे हैं क्योंकि कुत्तें को चॉकलेट जहर के समान लगता है.


6-can-dogs-eat-chocolate



दिमाग में भूसा: बचपन में अपने माता-पिता से हर किसी ने डांट जरूर खाई होगी. डांट खाते समय आपने यह कहते हुए जरूर सुना होगा कि- इसे कुछ नहीं आता, दिमाग में भूसा भरा हुआ है, पर ऐसा नहीं है जनाब! आपके दिमाग में भूसा नहीं 80% पानी भरा है. जी हाँ, मानव दिमाग में 80% पानी ही होता है.


ऐसे मर्दों से दूर ही रहें तो अच्छा है


आखों की साइज: क्या आपको पता है कि आखों की साइज कभी नहीं बढ़ती है. जी हाँ जन्म से लेकर मृत्यु तक आखों की साइज एक जैसी ही रहती है। यानी घर की नानी-दादी, मौसी या बुआ किसी नवजात बच्चें को देखकर यह कहती हैं कि आखें पापा या माँ पर गई है तो आपको यकीन कर लेना चाहिए.


मुर्गें की सूरत: आपको यह जानकार आपको हैरानी होगी कि इंसानों की तरह ही हर मुर्गें की सूरत एक दूसरे से अलग-अलग होती है. यानी अपने मुर्गें को आप उसके रंग या आकार के बदले उसकी सूरत को देखकर पहचान सकते हैं.


titli



पैरों से स्वाद का मजा: यूं तो तितली में देखने, सूंघने, स्वाद चखने व उड़ने के अलावा जगह को पहचानने की अद्भुत क्षमता होती है पर क्या आप जानते हैं कि तितली खाने के लिए अपने पैरों का सहारा लेती है. यानि तितली अपने पैरों से स्वाद का मजा लेती है.


नासा से भी टैलेंटेड वैज्ञानिक भारत की गलियों में घूम रहे हैं, यकीन नहीं आता तो खुद ही पढ़ लीजिए


छोटा युद्ध: इतिहास में ऐसे कई युद्ध हुए हैं जिनको अपने लंबे युद्ध समय के लिए याद किया जाता है पर क्या आपको पाता है कि इतिहास का सबसे छोटा युद्ध 1896 में हुआ था. यह युद्ध जंजीबार और इंग्लैण्ड के बीच हुआ जिसमें जंजीबार ने 38 मिनट में आत्म समर्पण कर दिया था.


मजबूत मांसपेशी: क्या आपको मालूम है कि आपके शरीर में सबसे मजबूत मांसपेशी कौन सा है? आपको यह जानकार हैरानी होगी कि जीभ की कई खूबियाँ है जिनमें एक यह भी है कि यह आपके शरीर का सबसे मजबूत मांसपेशी भी है. Next…


Read more:

आपके दिमाग के आकार का कम होना हो सकता है घातक….. अपनाइए इन उपायों को

महिलाएं तनाव के समय कहीं बेहतर निर्णय ले सकती हैं

बच्चों की बुरी आदतों को बढ़ावा देता है अभिभावकों का स्वभाव

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh