Menu
blogid : 7629 postid : 1113206

दुनिया का सबसे ताकतवर व्यक्ति खुद भर रहा है गाड़ी में तेल

फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दुनिया के सबसे ताकतवर व्यक्ति हैं. रूस के राष्ट्रपति भवन क्रेमलीन के शानो-शौकत में रहने वाले व्लादिमीर का यह रूप आपको अचंभित कर सकता है. इस तस्वीर में पुतिन अपनी गाड़ी में तेल भरते दिखाई दे रहे हैं. एक अंग्रेजी वेबसाइट का दावा है कि राष्ट्रपति पुतिन एक क्षेत्रीय पेट्रोल पंप से अपनी गाड़ी के लिए खुद तेल खरीद रहे हैं. ध्यान देने वाली बात यह है कि उनके आस-पास कोई भी सुरक्षाकर्मी नहीं दिखाई दे रहा है.


1218997

इससे पहले भी अपने कारनामों से राष्ट्रपति पुतिन सुर्खियां बटोरते रहे हैं. रूस की खुफिया एजेंसी केजीबी के पूर्व एजेंट व्लादिमीर पुतिन इससे पहले अपने साहसिक कारनामों के लिए सुर्खियां बटोरते रहे हैं. ‘एक्शन मैन’ के नाम से मशहूर पुतिन ने हाल ही में ‘ब्लैक सी’ के अंदर 83 मीटर की गहराई में गोता लगाया था. उन्होंंने ऐसा 10वीं सदी के एक जहाज का मलबा एक्सप्लोर करने के लिए किया था.

putin-took-submarine-dive8

इससे पहले 2009 में उन्होंने दुनिया की सबसे गहरी झील ‘बैकाल’ में मिनी सबमरीन मीर-1 के जरिए 1,400 मीटर की गहराई में गोता लगाया था. पुतिन जंगलों की आग बुझाने में भी मदद कर चुके हैं.


Read: अपने स्टंट के लिए मशहूर है ये राष्ट्रपति

पुतिन ने 16 साल तक केजीबी में ऑफिसर के रूप में सेवा की है, जहाँ वे लेफ्टिनेंट कर्नल के पद तक पदोन्नत हुए. 1991 में सेवानिवृत्त होने के पश्चात उन्होंने अपने पैतृक शहर सेंट पीटर्सबर्ग से राजनीति में कदम रखा. 1996 में वह मास्को में राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन के प्रशासन में शामिल हो गए एवं येल्तसिन के अप्रत्याशित रूप से इस्तीफा दे देने के कारण 31 दिसम्बर 1999 को रूस के कार्यवाहक राष्ट्रपति बनें.


pics021



पुतिन ने वर्ष 2000 और फिर 2004 का राष्ट्रपति चुनाव जीता. रूसी संविधान के द्वारा तय किये गए कार्यकाल सीमा की वजह से वह 2008 में लगातार तीसरी बार राष्ट्रपति पद के चुनाव में खड़े होने के लिए अयोग्य थे. 2008 में दिमित्री मेदवेदेव ने राष्ट्रपति का चुनाव जीता और प्रधानमंत्री के रूप में पुतिन नियुक्त हुए. सितंबर 2011 में, कानून में बदलाव के परिणामस्वरूप राष्ट्रपति पद के कार्यकाल की अवधि चार साल से बढ़ाकर छह साल हो गयी. मार्च 2012 में उन्होंने यह चुनाव जीता और वर्तमान में 6 वर्ष के कार्यकाल की पूर्ति कर रहे हैं. Next…


Read more:

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति का कबूलनामा: एलियन्स की पसंदीदा जगह है पृथ्वी

इस देश में आम आदमी भी है खास, कमाता है 55 लाख रूपये

जब दो पत्रकारों ने कर दिया अमेरिकी राष्ट्रपति को इस्तीफा देने पर मजबूर

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh