Menu
blogid : 7629 postid : 1112335

मृत्यु से पहले ऐसे ले सकते हैं ‘मृत्यु का अनुभव’

जब जिंदगी से उम्मीद नहीं रह जाती तो मौत से साक्षात्कार कर लेना मददगार साबित हो सकता है. ये मानना है साउथ कोरिया की एक संस्था का जो आत्महत्या की प्रवृत्ति वाले लोगों के उपचार का काम करती है. उपचार की इस नई विधि के तहत मरीजों को लकड़ी के ताबूतों के अंदर बंद कर दिया जाता है ताकि उन्हें मृत्यु का अनुभव हो सके.


suicide


सियोल स्थित हयॉवों हीलींग सेंटर का मानना है कि इस नकली मौत के बाद उनके विद्यार्थी जिंदगी को ज्यादा महत्व देने लगते हैं. साउथ कोरिया में आत्महत्या की दर काफी तेजी से बढ़ रही है. एक अनुमान के अनुसार इस देश में रोजना 40 लोग खुदकुशी कर लेते हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि देश का अति-प्रतियोगितावादी वातावरण इसके लिए जिम्मेदार है.


Read: मृत्यु से कुछ मिनट पहले क्या सोचता है इंसान? पढ़िए एक हैरान करने वाला खुलासा


हयॉवों हीलींग सेंटर में सामाज के हर वर्ग से लोग आते हैं जिसमें किशोर, उम्रदराज माता-पिता और बुजुर्ग लोग शामिल हैं. जहां किशोर स्कूल में दबाव झेलने में असफल हो रहे हैं वहीं बुजुर्ग को अकेलेपन और अनउत्पादक हो जाने का डर सताता है. वे अपने परिवार पर आर्थिक बोझ नहीं बनना चाहते हैं.


suicide-healing-center3


हीलींग सेंटर में आने वाले सभी लोगों को सफेद चोगा पहनाया जाता है और फिर कतार में रखे ताबूतों के अंदर बैठा दिया जाता है. उनके हाथ में पेन और पेपर भी दिया जाता है. इसके बाद जियोंग योंग मुन उनसे थोड़ी देर तक बात करते हैं और उन्हें समझाते हैं कि मुसीबतों से भागने के बजाए उन्हें जिंदगी के एक हिस्से के तौर पर स्वीकार करना चाहिए और कठिन परिस्थितियों का भी आनंद लेना चाहिए. मजेदार बात ये है कि जियोंग योंग मुन पहले लोगों का अंतिम संस्कार करवाते थे.


Read: मर कर भी जिंदा कर देती है ये खास तकनीक, जानिये क्या है ये अद्भुत वैज्ञानिक खोज


जियोंग योंग मुन अपने विद्यार्थियों को पहले ताबूत में लिटा देते हैं और उनकी अंतिम संस्कार वाली तस्वीर भी खींची जाती है. इसके बाद वे अपनी वसीयत लिखते हैं और अपनों को विदाई पत्र भी. जब मृत्यु का समय आता है तब विद्यार्थियों को कह दिया जाता है कि अब जीवन के उस पार जाने का समय आ गया है. मोमबत्तियां जलाई जाती हैं और मृत्यु की देवी कमरे में प्रवेश करती हैं. विद्यार्थी अपने ताबूत में फिर एक बार लेटते हैं और मृत्यु की देवी उनके ताबुतों को बंद कर देती हैं.


suicide-healing-center4


करीब 10 मिनट के लिए उन्हें अकेला छोड़ दिया जाता है उस दौरान वे जिंदगी के बाद के सूनेपन का अनुभव करते हैं . अंत में जब वे ताबूत से बाहर आते हैं तो तरोताजा और मुक्त महसूस करते हैं.  यह पूरा अनुभव विद्यार्थियों को यह एहसास दिलाता है कि मृत्यु को चुनकर वे अपने चहेतों को कितना तकलीफ पहुंचाएंगे. Next…


Read more:

कैसे रावण की मृत्यु की वजह बने ये चार श्राप?

भीष्म की बताई गई इन चार आदतों को अपनाकर टल सकती अकाल मृत्यु

क्या है इन ताबूतों का राज जो मृत व्यक्ति को स्वर्ग के द्वार तक ले जाती है

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh