blogid : 7629 postid : 1111539

40 फीट ऊंचे घर की छत पर धान की खेती करता है यह किसान, परिणाम चौंका देने वाला

Posted On: 30 Oct, 2015 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बढ़ते शहरीकरण ने कई तरह की समस्याओं को जन्म दिया है. इसका सबसे ज्यादा नुकसान प्रकृति को हुआ है. जिस तरह से शहर अपने दायरे से अधिक फैल रही है इससे शहर के आस-पास खेती की समस्या उत्पन्न होने लगी है. आज यह समस्या किसी एक देश में नहीं बल्कि दुनियाभर के देशों में है. इन्हीं समस्याओं से निजात पाने के लिए चीन के एक किसान ने एक उपाय खोज निकाला है. चीन में कम होती खेती योग्य जमीन और कीट-पतंगों की समस्या से निपटने के लिए एक किसान ने घर की छत पर खेती करना शुरू कर दिया है. इस नए प्रयोग ने सचमुच सबको चौंका दिया है, क्योंकि खेती में उम्मीद से कहीं अच्छे परिणाम मिल रहे हैं.


rooftop-agriculture



यह कहानी पेंग कुइजेन (Peng Quigen) किसान की है. पेंग अपने घर के छत पर कई वर्षों से खेती कर रहे हैं. उन्होंने अपने छत पर धान, फल और सब्जियां तक उगाई है. पेंग का यह घर चार मंजिला है. इसलिए खेत जमीन से 40 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.


Read: उत्तेजक डांस देखने के चक्कर में किसान भूले धरने का मुद्दा


छत पर निर्मित किया गया यह खेत मात्र 120 वर्ग मीटर में है, लेकिन सबसे दिलचस्प बात यह है कि इस छोटे से खेत में सभी तरह की स्थानीय फसले उगाई जाती हैं. पिछले साल इस खेत से पेंग ने 400 किलोग्राम तरबूज का उत्पादन किया था. हैरानी की बात है कि तरबूज उत्पादन का यह आंकड़ा परंपरागत खेती की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक है. इतना ही नहीं पेंग का कहता है कि इस आकाशीय खेत से पर्याप्त मात्रा में चावल भी उगाया जा रहा है.



rooftop-agriculture3-


पेंग से जब यह पूछा गया कि इस कृत्रिम खेत में खास बात क्या है? उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि यह आकाशीय खेत अपने ठोस रूप में है तथा परंपरागत खेतों की तुलना में यह उपजाऊ है. साथ ही कृत्रिम खेत में सिंचाई के लिए पानी और मृदा की समस्या बहुत कम होती है. यहां खेती करना सामान्य खेतों से अलग है इसलिए यहां उत्पादन भी अधिक होता है.


rooftop-agriculture 1

Read: सरकार का नहीं है कब्जा यहां, आते हैं लोग खेत में हीरे ढूंढ़ने


वैसे चीन में इस तरह की खेती करना अवैध कार्य है. लेकिन पेंग के पड़ोसियों को ऐसी खेती से कोई परेशानी नहीं है. यहाँ तक कि पड़ोसियों को पेंग के इस खेती से बहुत लगाव है. यह कार्य अवैध होने के बावजूद भी चीन के किसी स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों को कोई परेशानी नहीं है.Next…


Read more:

‘पहले आप-पहले आप की’ जद्दोजेहद में पिसता किसान

किसान की सूझबूझ से टला सम्भावित रेल हादसा

ऐसी शव-यात्रा जिसमें अंतर्वस्त्रों में नाचती हैं महिलाएं!



Tags:                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran