blogid : 7629 postid : 1107765

गजब! अपने हुनर से इस लड़के ने बना दी जेसीबी मशीन

Posted On: 15 Oct, 2015 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

इस होनहार लड़के का नाम, पता और काम किसी को खबर नहीं है, लेकिन इसके अनोखे आविष्कार से सामान्य और विज्ञान जगत के लोगों में हैरानी जरूर हो रही होगी. हम ऐसे प्रतिभावान लोगों की हुनर को दुनिया के सामने लाते रहे हैं. इसी क्रम में आज एक ऐसे होनहार लड़के की हुनर को जानिएगा जिसने विशालकाय जेसीबी मशीन के नमूने को बेकार पड़े मेडिकल औजार से बनाया है. इन दिनों इस प्रतिभावान लड़के का वीडियो फेसबुक पर खूब देखा जा रहा है.


jcb-1

Read: अनोखा आविष्कार: अब इसके बिना आपकी बाइक नहीं होगी चालू


अभी तक इस वीडियो को फेसबुक पर 3 लाख से भी ज्यादा लोगों ने देखा है. लेकिन किसी भी व्यक्ति को इस लड़के का नाम और पता मालूम नहीं है. यह वीडियो सबसे पहले किसने फेसबुक पर डाली यह पता लगाया जा रहा है. आपने पहले भी ऐसे कई हुनरमंद गुदरी के लाल की कहानी पढ़ी होगी. ऐसे काबिल लोग अपने आस-पास बेकार पड़े उपकरणों, औजारों का इस्तेमाल कर कुछ नया आविष्कार करते हैं. 



jcb-machine-2


इस लड़के ने बेकार पड़े मेडिकल सीरिंज से जेसीबी का छोटा सा नमूना बनाया है. तस्वीरों में देख सकते हैं कि सीरिंज का उपयोग करके किस तरह जेसीबी बनाया गया है, और सबसे मजेदार बात यह है कि इस जेसीबी में सभी बटन सीरिंज के रूप में ही हैं. यानी यह छोटा जेसीबी पूरी तरह से सीरिंज के द्वारा ही कंट्रोल किया गया है. देखने में यह छोटा जेसीबी तकनीकी रूप से बेहतर लग रहा है.


jcb-machine-

Read: अपने अविष्कारों से इन महान वैज्ञानिकों ने गढ़ी अपनी ही मौत की कहानी


फिलहाल पता नहीं चल पाया है कि यह लड़का कहाँ का है. सोशल मीडिया पर वीडियो आने के बाद लोगों में यह कौतुहल का विषय बन गया है. लड़के की शारीरिक बनावट देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह भारत का है, लेकिन कुछ लोग इसे ब्राजील का बता रहे हैं. वास्तव में यह लड़का कहाँ का है यह तो खोज-बीन का मामला है. जो भी हो परन्तु इस लड़के ने अपने हुनर से कमाल किया है. Next…

देखें वीडियो:

YouTube Preview Image


Read more:

कभी सिगरेट के शौकीनों के लिए बनाई गई थी ये मशीन, जानिए ऐसे ही अजीबोगरेब अविष्कारों के बारे में

पैसे देकर गर्भधारण करना चाहती है यह महिला पुरूषों को फेसबुक पर दे रही है आमंत्रण

इन चीजों का हुआ अविष्कार और देखते-देखते बदल गए आप




Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran