blogid : 7629 postid : 1107506

सरकार का नहीं है कब्जा यहां, आते हैं लोग खेत में हीरे ढूंढ़ने

Posted On: 13 Oct, 2015 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

लोग अमीर होने के लिए कितने ही जतन करते हैं. किसी को लगता है कि घर में वास्तु पूजन या ग्रह दशा को शांत करने से उनकी सोई किस्मत खुल जाएगी. तो कोई नया बिजनेस शुरू करके नई बुलंदियों को छूना चाहता है. लेकिन अगर हम आपसे कहें कि आपको इतनी मेहनत करने की जरूरत नहीं है बल्कि एक जगह ऐसी है जहां आपके पास हीरे लूटने का मौका होगा तो आप ये बात सुनकर हैरान रह जाएंगे.


diamond place america


READ : दुर्लभ है भगवान गणेश की हीरे से बनी ये प्रतिमा, कीमत 600 करोड़ रुपए


जी हां, हम बात कर रहे हैं अमेरिका स्थित मुर्फ्रीस्बोरो अरकंसास के डायमंड स्टेट पार्क की. हीरे की खान के रूप में मशहूर इस जगह को आम लोगों के लिए खोल दिया गया है. सार्वजनिक रूप से आम जन के लिए खोलने के बाद यह जगह दुनिया भर के लोगों के लिए खास बन गई है. इसके खुलते ही देश-विदेश के लोग अपनी किस्मत चमकाने के लिए यहां हीरे ढूंढ़ने आ रहे हैं. इनमें से कुछ लोग तो हीरों के लिए इतने उत्साहित दिख रहे हैं कि सुबह पार्क खुलते ही यहां आ जाते हैं और फिर उनकी हीरों की तलाश घंटों तक जारी रहती हैं.


READ : मौत के बाद इंसानी राख से यह कंपनी बनाती है हीरा


पार्क के उच्चधिकारियों का मानना है कि हर साल करीब 600 हीरे यहां आने वाले लोगों को मिल ही जाते हैं. साथ ही उनका कहना है कि करीब सौ साल पहले 75000 हीरे जमीन में दब गए थे, उनमें से 1900-1906 के बीच हीरों की खोज बड़े जोरों-शोरों से की गई जिसके बाद 1972 में इस जगह पर स्टेट पार्क बना दिया गया. वहीं दूसरी तरफ वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि यहां पर करीब तीन अरब साल पहले ये हीरे बनने शुरू हुए थे. साथ ही ज्वालामुखी के विस्फोट से मेटल रॉक के घर्षण और आंतरिक क्रिया से इन चट्टानों से हीरों का विकास हुआ. उस दौरान हीरों के अलावा अन्य कीमती मणियां भी जमीन में दब गईं.



diamond


READ : ये है श्रापित कोहिनूर हीरे का राज जिसे भारत लाने की हो रही है मांग


सबसे पहले सन 1906 में जॉन हड़लस्टोन नाम के एक किसान को हीरा मिला था. उसका खेत हीरों की खान के बीच में था. एक दिन कूड़े के ढेर में एक चमकती हुई चीज दिखाई दी. उसने वो चीज उठाकर जांच की, तो उसे पता चला कि यह कोई आम पत्थर नहीं था. उसने अपना शक दूर करने के लिए एक स्थानीय बैंक कर्मी को 50 प्रतिशत हिस्सेदारी का वादा करके उसे वो पत्थर सौंप दिया. उस बैंक कर्मी ने जांच के लिए उस चमकते पत्थर को न्यूयॉर्क भेज दिया. वहां पाया गया कि यह पत्थर असली हीरा था. जिसके बाद उस किसान की कहानी आस-पास के इलाकों में फैल गई और वो रातों-रात मशहूर हो गया. आज जॉन के पास अपना खुद का खेत होने के साथ, अच्छी-खासी संपत्ति भी उनके नाम है. जॉन की इस दिलचस्प कहानी से प्रभावित होकर लोग अपनी डूबती किस्मत को चमकाने के लिए हीरे की तलाश में हर रोज यहां आकर खाक छानने में भी परहेज नहीं करते..Next


Read more :

मर कर भी जिंदा कर देती है ये खास तकनीक, जानिये क्या है ये अद्भुत वैज्ञानिक खोज

सांस रुकने से पहले यह सोचता है मौत की सेज पर सोया व्यक्ति

पूरे गांव को रोशन कर बदल दी महिलाओं की किस्मत



Tags:                                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran