Menu
blogid : 7629 postid : 1103970

डूबती किस्मत को जगाने भारत के इस मंदिर आए थे फेसबुक के मालिक

फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग की मेहनत अपनी जगह है लेकिन उनकी सफलता का राज भारत की भूमि से जुड़ा हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात में मार्क जकरबर्ग ने अपनी सफलता का राज भारत के एक मंदिर को बताया. जकरबर्ग ने जब यह कहा कि एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स की सलाह पर वह भारत के एक मंदिर में आए थे तो हर तरफ उस मंदिर को जानने की जिज्ञासा पैदा हो गई. जकरबर्ग जब दुआ के लिए भारत आए थे तब बहुत कठिन दौर से गुजर रहे थे. वह समय फेसबुक का शुरुआती दिन था. बिकने के कगार पर आए फेसबुक की किस्मत जकरबर्ग की भारत यात्रा के बाद बदल गई.


kainchi-dham


भारतीय प्रधानमंत्री से बात करते हुए जकरबर्ग ने कहा कि बुरे समय में उन्हें भारत के एक मंदिर में जाने की प्रेरणा मिली थी. भारत दौरे पर जकरबर्ग ने उत्तराखंड में स्थित नीम करोली साधु के आश्रम में समय बिताया था. यह वही जगह है जहां एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स भी आए थे. जकरबर्ग कहते हैं कि उनकी कंपनी एक मुश्किल दौर में थी, तब स्टीव जॉब्स ने उन्हें भारत के इस आश्रम में जाने की सलाह दी थी.


Read:कमाल कर दिया भारत ने विज्ञान के क्षेत्र में



jagran 9


यह मंदिर नैनीताल के पास कैंची में स्थित साधु नीब किरौरी का आश्रम था. मंदिर के सेक्रेटरी विनोद जोशी को सब कुछ तो याद नहीं लेकिन वह बताते हैं कि कुछ साल पहले अमेरिकी फिजिशन और Google.org के पूर्व डायरेक्टर लैरी ब्रिलियंट ने उन्हें फोन किया था. लैरी ने बताया कि कोई मार्क एक दिन के लिए आश्रम में आएगा.


modi-zuckerberg

Read:हिरोशिमा और नागासाकी से भी पहले हुआ था परमाणु अस्त्रों का प्रयोग. जाने कहां और कैसे


साधु नीब किरौरी से प्रेरणा लेने वाली हस्तियों में लोकप्रिय किताब इमोशन इंटेलिजेंस के लेखक डेनियल गोलमैन, पूर्व राष्ट्रपति वीवी गिरी और बिड़ला ग्रुप के जुगल किशोर बिड़ला थे.Next…


Read more:

एक ऐसा गांव जहां हर आदमी कमाता है 80 लाख रुपए

मरने के बाद बाल और नाखून बढ़ने का क्या है रहस्य, जानिए जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी ही अद्भुत तथ्य

विज्ञान ने भी माना धरती पर जन्में थे भगवान राम !

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh